शेयर बाज़ार समीक्षा : सुस्ती के बाद दिखी बढ़त

0

भारतीय शेयर बाजार (Stock Market) में आज नरमी का दौर रहा, लेकिन बाजार बंद होने से पहले बाजार में तेजी का रुख देखने को मिला। कारोबारी हफ्ते के पहले दिन यानी सोमवार को सेंसेक्स (Sensex) ने 113.31 अंक यानि 0.31 फीसदी की बढ़त बनाने में कामयाबी हासिल की। सेंसेक्स 0.31 फीसदी की बढ़त के साथ 36582.74 के स्तर पर बंद हुआ। जबकि एनएसई (NSE) का 50 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ़्टी (Nifty) कारोबारी हफ्ते की शुरुआत में 18.60 अंक यानि 0.17 फीसदी मजबूत हुआ। आज के दिन के कारोबार में निफ़्टी 0.17 फीसदी की बढ़त के साथ 10912.25 के स्तर पर बंद हुआ।

आज के कारोबारी दिन में भारतीय रुपए में 56 पैसे की गिरावट दर्ज की गई। भारतीय रुपया डॉलर के मुकाबले 56 पैसे गिरकर 71.80 रुपए के स्तर पर पहुंच गया। आज के कारोबारी दिन में निफ़्टी के जिन शेयरों ने बढ़त हासिल की उनमें, टाइटन कम्पनी, रिलायंस, ओएनजीसी, आयशर मोटरर्स और बजाज ऑटो शामिल हैं। जबकि इंडिया बुल्स, हिंडाल्को, एचपीसीएल, यस बैंक और पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन के शेयरों में गिरावट दर्ज की गई। रिलायंस कम्यूनिकेशंस द्वारा दिवालिया होने की अर्जी दी गई, जिसकी वजह से इसके शेयरों पर काफी दवाब देखने को मिला। पिछले 12 महीनों में लेंडर्स से समझौता न हो पाने की वजह से बोर्ड ने एनसीएलटी में दिवालिया होने की अर्जी देने का फैसला लिया है।

बोर्ड के इस फैसले की वजह से रिलायंस कम्यूनिकेशंस के शेयर में तकरीबन 32 फीसदी की गिरावट आई है, वहीं रिलायंस पावर के शेयरों में 30 फीसदी गिरावट दर्ज की गई। रिलायंस के दिवालिया होने की चर्चाओं के बाद रिलायंस कैपिटल और रिलायंस इंफ्रा के शेयरों को भी झटका लगा है। हालांकि आज के कारोबारी दिन में बीएसई (BSE) के मिड और स्मॉलकैप के शेयरों में गिरावट दर्ज की गई है। जहां बीएसई के मिडकैप शेयरों में 0.82 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई, वहीं स्मॉलकैप इंडेक्स भी 1.17 फीसदी टूटकर 13787.76 के स्तर पर बंद हुआ।

Share.