website counter widget

IRCTC की शेयर बाजार में लिस्टिंग से भारी मुनाफा

0

इंडियन रेलवे कैटरिंग ऐंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (Indian Railway Catering and Tourism Corporation)  आज यानि सोमवार को लिस्ट‍िंग हो गया है। बीएसई के सेंसेक्स में आईआरसीटीसी का शेयर 673 के स्तर पर पहुंचा। वहीं निफ्टी में यह 662 के स्तर पर पहुंचा। इसके पहले ही निवेशकों की बल्ले-बल्ले हो गई। सभी खुशी मना रहे हैं। कंपनी के आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) के लिए आवेदन 4 अक्टूबर को बंद हुआ था। आईआरसीटीसी का आईपीओ 112 गुणा ओवर सब्सक्राइब होने के बाद इसके लिस्टिंग प्राइस में काफी इजाफा हो गया है।

जानकारी के अनुसार, IRCTC ने इस आईपीओ से 645 करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य रखा था। इसके बाद उसे 112 गुना ज्यादा शेयरों के लिए बोली मिली थी। पहले से ही यह उम्मीद जताई जा रही थी कि इसकी लिस्ट‍िंग काफी ऊंची कीमत पर होगी। इसके आईपीओ के लिए 30 सितंबर से 4 अक्टूबर के बीच आवेदन खुला था, जिसके लिए कंपनी ने 315 से 320 रुपये का प्राइस बैंड रखा था।

कंपनी का शेयर अब बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज ( Bombay Stock Exchange ) और नेश्नल स्टॉक एक्सचेंज ( National stock exchange ) में सूचीबद्ध हो चुका है। आईआरसीटीसी (IRCTC) के शेयर बाजार पर इश्यू प्राइस के मुकाबले 101.25 फीसदी प्रीमियम के साथ 644 रुपये पर लिस्ट हुए। भारतीय कंपनियों ने जुलाई-सितंबर तिमाही में आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) के जरिये करीब 0.86 अरब डॉलर (6,000 करोड़ रुपये) बटोरे हैं। बीएसई ने एक सर्कुलर जारी करके कहा कि सोमवार, 14 अक्टूबर 2019 से आईआरसीटसी के इक्विटी शेयर लिस्टेड होंगे और इसे सिक्यूरिटीज के ग्रुप बी में डी‍लिंग के लिए एक्सचेंज में शामिल किया जाएगा।2019 में बीएसई-एनएसई पर चार आईपीओ जारी किए गए, जबकि एक साल पहले यह आंकड़ा तीन था। एसएमई बाजार में तीसरी तिमाही के दौरान छह आईपीओ उतारे गए, जबकि पिछले साल की समान अवधि में 42 आईपीओ लाए गए थे।

 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.