website counter widget

शेयर बाजार के कुछ रोचक तथ्य जिन्हें नहीं जानते होंगे आप

0

स्टॉक मार्केट (Stock Market) मतलब की शेयर बाजार किसी भी देश की आर्थिक स्थिति के मानक के रूप में समझा जाता है। इसके उतार-चढ़ाव से उस देश की आर्थिक स्थिति का अंदाजा लगाया जाता है। अगर किसी देश का शेयर बाजार चढ़ता है तो ऐसा माना जाता है कि उस देश की आर्थिक स्थिति मजबूत हो रही है। जबकि इसके विपरीत देश की आर्थिक स्थिति कमजोर है। इसी को देखते हुए किसी भी देश में फॉरेन इन्‍वेर्स्‍टस (विदेशी निवेशक) निवेश करता है। अगर किसी देश का शेयर बाजार गिरावट में जा रहा है तो उस देश में निवेश करने से निवेशक बचते हैं।

शेयर बाजार के लिए ग्लोबल संकेत मंगलवार को कमजोर

Image result for Stock Market

शेयर मार्केट के माध्यम से ही किसी भी कंपनी के शेयर को खरीदा या बेचा जाता है। इसी वजह से पूरी दुनिया शेयर बाजार के सूचकांकों पर नज़रें गढ़ाए रहती है। शेयर बाजार में आने वाला उतार-चढ़ाव देश की अर्थव्‍यवस्‍था को सीधे तौर पर प्रभावित करता है। इस बारे में शयद ही लोगों को पता हो। लोग समझते हैं कि जिस कंपनी के शेयर उछालते हैं या फिर गिरावट में जाते हैं, उससे सिर्फ कंपनी को नफा-नुकसान होता है। लेकिन सच यह है कि इससे न सिर्फ उस कंपनी को असर पड़ता है बल्कि उसके साथ पूरे देश की अर्थव्यवस्था प्रभावित हो जाती है। आज हम आपको शेयर बाजार से जुड़े कुछ तथ्य बता रहे हैं जिन्हे शायद आप नहीं जानते हैं।

शेयर बाज़ार समीक्षा : तेज बाज़ार के बाद सहमा बाजार

Image result for Stock Market

ज्यादातर लोग स्टॉक मार्केट को केवल नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज (NSE) और मुंबई स्टॉक एक्‍सचेंज (BSE) के तौर पर ही जानते हैं। लोगों को इनके अलावा शायद ही किसी और एक्‍सचेंजों के बारे में जानकारी होगी। लेकिन आपको बता दें कि NSE और BSE सबसे ज्यादा प्रमुख हैं और इसी वजह से इनके बारे में ज्यादा चर्चा रहती है। इनका नाम प्रमुखता से सामने आने के कारण ही लोग इन्हे जानने लगे हैं। लेकिन इन दोनों के अलावा देश में 12 अन्य स्‍टॉक एक्‍सचेंज भी हैं।

Image result for Stock Market

इतना ही नहीं देश के इन अन्य 12 एक्‍सचेंज में से सिर्फ 7 एक्‍सचेंज ही स्थायी मतलब परमानेंट हैं। शेष 5 एक्‍सचेंज को अपने लाइसेंस को रिन्‍यू करवाना पड़ता है। इन 12 एक्सचेंज के अलावा अब सेबी (Securities and Exchange Board of India) ने 13 अन्‍य स्‍टॉक एक्‍सचेंजों को देश में प्रारम्भ करने की अनुमति दे दी है।

Related image

मुंबई स्टॉक एक्‍सचेंज (BSE) दुनिया के शीर्ष स्‍टॉक एक्‍सचेंजों में से एक है। आपको बता दें कि BSE की सूची में लगभग 5 हजार से भी ज्यादा कंपनियां शामिल हैं। इन्ही की वजह से BSE दुनिया के टॉप एक्सचेंज में शामिल है। साल 2014 के नवम्बर माह में भारत मार्केट कैपिटलाइजेशन के मामले में दुनिया के टॉप 10 शेयर बाजार में शामिल हुआ था। देश के शेयर बाजार का कैप्‍टलाइजेशन लगभग 1,60000 करोड़ रुपए था।

शेयर बाजार ने रचा इतिहास!

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

Summary
Review Date
Author Rating
51star1star1star1star1star
Loading...
Share.