तेल के कारण फिसला घरेलू बाजार

0

भारतीय शेयर बाजार में आज गिरावट दर्ज की गई। दरअसल आज घरेलु और अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमतों में इजाफा होने की वजह से घरेलू शेयर बाजार में दवाब की स्थिति देखी गई। बढ़ी तेल की कीमतों का असर घरेलु शेयर बाजार पर पड़ा। तेल की कीमतों में उछाल आने की वजह से घरेलु बाजार में कारोबारी हफ्ते के पहले दिन ही गिरावट आ गई। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) का 30 शेयरों वाला प्रमुख संवेदी सूचकांक कारोबारी हफ्ते की शुरआती दिन ही 495.10 अंक मतलब 1.26 प्रतिशत लुढ़क गया। 495 अंक लुढ़क जाने की वजह से बीएसई पिछले डेढ़ हफ्ते के सबसे निचले स्तर  38,645.18 अंक पर आ गया।

Image result for indian stock market

इसके अलावा तेल की कीमतों का असर नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) पर दिखाई दिया। कारोबारी हफ्ते के पहले दिन यानी सोमवार को NSE के पमुख संवेदी सूचकांक निफ़्टी में भी 158.35 अंक यानी 1.35 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई। निफ्टी आज के दिन का कारोबार करने के बाद 158.35 अंक लुढ़ककर 11,594.45 अंक के स्तर पर बंद हुआ। तेल की कीमतों में बढ़ोत्तरी ने घरेलु शेयर बाजार को लुढ़का दिया। हालांकि अमरीका द्वारा ईरान पर बैन लगाए जाने की वजह से कच्चे तेल की सप्लाई कम होने की आशंका अभी भी बनी हुई है।

Related image

इस आशंका के कारण ब्रेंट क्रूड की कीमतें 74 डॉलर प्रति बैरल से भी आगे निकल गई। यह कीमतें इस साल के सबसे ऊंचे स्तर 74.31 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गई हैं। कच्चे तेल की कीमतों आए इस उबाल का असर घरेलु बाजार में तेल एवं गैस और ऊर्जा क्षेत्र की कंपनियों पर पड़ा है। इसी वजह से इन कंपनियों के शेयरों में भारी गिरावट दर्ज की गई। हालांकि बैंकिंग एवं वित्तीय क्षेत्र की अन्य कंपनियों के शेयरों में आज बिकवाली देखने को मिली। सेंसेक्स की गिरावट में सबसे बड़ा हाथ रिलायंस इंडस्ट्रीज के साथ बैंकों तथा ऑटों कंपनियों का रहा।

Related image

जहां यस बैंक के शेयरों में साढ़े छह फीसदी से भी ज्यादा की गिरावट आई, वहीं  इंडसइंड बैंक के शेयरों में भी चार प्रतिशत से अधिक की गिरावट देखी गई। रिलायंस इंडस्ट्रीज की बात की जाए तो इसमें पौने तीन प्रतिशत और आईसीआईसीआई बैंक के शेयर ढाई प्रतिशत तक लुढ़क गए। सेंसेक्स की केवल और केवल पांच कंपनियों ने आज हरे स्तर को छुआ। सेंसेक्स को संभालने में भारती एयरटेल, टीसीएस और इंफोसिस ने अहम भूमिका निभाई।

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

Share.