शेयर बाजार हुआ धड़ाम

0

कारोबारी हफ्ते के दूसरे दिन जहां बाजार ने तेजी के साथ शुरुआत की थी, वहीं शाम होते-होते बाजार कमजोर हो गया। वैश्विक बाजारों में कमजोरी का असर घरेलू बाजार पर भी देखने को मिला। हालांकि इन सभी के बीच बैंकिंग और IT कंपनियों के शेयरों में तेजी का रुख देखने को मिला। मेटल शेयरों में भी उछाल देखा गया। लेकिन क्रूड आयल पर नज़र डालें तो तेल कंपनियों के शेयर कमजोर पड़ते दिखाई दिए।

सोना खरीदने वालों को शानदार ऑफर, सिर्फ 1 रुपए में खरीदें सोना

गौरतलब है कि कल यानी कारोबारी हफ्ते के पहले दिन बाजार में गिरावट का दौर रहा। कल के दिन में सेंसेक्स में 300 अंकों और निफ्टी में तकरीबन 100 अंकों की गिरावट देखी गई। फिलहाल बाजार में बिकवाली दिखाई दे रही है। सिर्फ घरेलू बाजार ही नहीं बल्कि पूरे एशियाई बाजारों में कमजोरी का रुख देखने को मिल रहा है। इसके पीछे वजह अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का वह बयान माना जा रहा है, जिसमे उन्होंने कहा था कि, चीन के साथ कारोबार को लेकर बातचीत धीमी गति से चल रही है। डोनाल्ड ट्रंप ने यह भी कहा था कि हो सकता है वह 200 बिलियन डॉलर के सामान पर 25 फीसदी टैरिफ लगाए। अमरीकी राष्ट्रपति के इस बयान के बाद से ही एशियाई बाजार में कमजोरी देखने को मिल रही है।

इंश्योरेंस पॉलिसी को पोर्ट करने का तरीका

शंघाई के बाजार में भी 4 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है। हालांकि कारोबारी हफ्ते के दूसरे दिन रुपए में थोड़ा उछाल आया है। डॉलर के मुकाबले रुपया 0.13% उछला है। इस उछाल के बाद अब रुपया 69.32 के स्तर पर पहुंच गया है। आज के दिन की शुरुआत में घरेलू बाजार में तेजी देखी गई थी। सेंसेक्स ने आज 0.48% की तेजी के साथ 38,778 के अंको से शुरुआत की थी। वहीँ निफ्टी ने भी 0.42% की तेजी के साथ 11,649 के स्तर पर कारोबार शुरू किया था। शुरूआती दौर में वैश्विक बाजारों के मिलेजुले रुख के बीच घरेलू बाजार में बैंकिंग और IT कंपनियों के शेयरों के शानदार प्रदर्शन के कारण बाजार का रुझान बेहतर रहा।

इसके बाद घरेलू शेयर बाजार में गिरावट दर्ज की गई। तेजी के साथ शुरुआत करने के बाद आखिरी समय में बाजार में बिकवाली का रुख रहा। बिकवाली के कारण ही निफ्टी 11,500 के स्तर से भी नीचे पहुंच गया। निफ्टी में आज 100.35 प्वाइंट की गिरावट आई जिसकी वजह से वह 11,497.90 के स्तर पर पहुंच गया। जबकि बीएसई (BSE) के सेंसेक्स में 323.71 प्वाइंट की गिरावट देखने को मिली। इस गिरावट के कारण सेंसेक्स 38,276.23 के स्तर पर आ गया।

घर खरीदारों को बड़ी खुशखबरी, GST दरों में कमी

Share.