website counter widget

India vs South Africa 2nd Test Day 3 : कोहली ने सातवें दोहरे शतक से कई विराट रिकॉर्ड तोड़े

0

पुणे:भारत( India)और दक्षिण अफ्रीका South africa)के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला पुणे के एमसीए स्टेडियम में खेला जा रहा है. इस मैच में भारत बने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए बल्लेबाज मयंक अग्रवाल के 108 रन बनाए. पुजारा 58 रन, अजिंक्य रहाणे के 59 रन उसके बाद विराट कोहली के बड़े दोहरे शतक 254 और रविंद्र जडेजा के 91 रन की बेहतरीन पारियों के बदौलत भारत ने 601 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया (India vs South Africa 2nd Test Day 3)। इस पारी में विराट कोहली ने अपने सातवें दोहरा शतक से एक-दो नहीं बल्कि पूरे 17 बड़े रिकॉर्डो को ध्वस्त किया किया। जिसमे कुछ मामलों में वह डॉन ब्रेडमैन और सचिन तेंदुलकर से भी आगे निकल गए है। विराट कोहली (Virat Kohli) का टेस्ट क्रिकेट में यह 26वां शतक है जबकि इस साल में यह पहला टेस्ट शतक है. कोहली के नाम अब टेस्ट क्रिकेट में 26 और कुल 69 अंतरराष्ट्रीय शतक (वनडे में 43 शतक) हैं. भारतीय कप्तान ने 239 एकदिवसीय में 11,520 रन बनाए हैं.

India vs South Africa 2nd Test Live Score : दक्षिण अफ्रीका की आधी टीम आउट

किंग कोहली के नए कारनामें-

– विराट कोहली (Virat Kohli) ने सातवां दोहरा शतक लगाकर सचिन तेंदुलकर और वीरेन्द्र सहवाग के छह-छह दोहरे शतक के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा. इस सूची में ऑस्ट्रेलिया के ब्रैडमैन शीर्ष पर हैं जिन्होंने 12 दोहरे शतक लगाए हैं.
– विराट कोहली (India vs South Africa 2nd Test Day 3) के नाम अब टेस्ट में 7,000 से ज्यादा रन हो गए हैं.अब टेस्ट में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में शीर्ष 50 में शामिल हो गये है. इस तालिका में तेंदुलकर (15,921 रन) टॉप पर हैं.

इस टीम के मुख्य कोच बने अनिल कुंबले

-विराट कोहली (Virat Kohli) ने अपने दोहरे शतक की पारी के दौरान श्रीलंका के सनथ जयसूर्या, ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ, डॉन ब्रैडमैन और इंग्लैंड के पूर्व बल्लेबाज लेन हटन (6,971) को टेस्ट करियर के रनों के मामले में पीछे छोड़ा. ब्रैडमैन के 6,996 टेस्‍ट रन थे.
– विराट कोहली (Virat Kohli) ने टेस्ट कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा शतक जमाने के ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग के रिकॉर्ड की भी बराबरी की दोनों के नाम अब 19-19 शतक है (India vs South Africa 2nd Test Day 3)।

– विराट कोहली (Virat Kohli) ने कप्‍तान के रूप में अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में 40वां शतक लगाया. उन्‍होंने टेस्‍ट में 19 और वनडे में 21 शतक कप्‍तान के रूप में लगाए हैं. यह रिकॉर्ड ऑस्‍ट्रेलिया के रिकी पोटिंग के नाम हैं जिन्‍होंने 41 शतक कप्‍तान के रूप में लगाए.
– विराट कोहली (Virat Kohli) ने डॉन ब्रैडमेन का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा 150 प्लस स्कोर करने का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया था. ब्रैडमेन ने अपने करियर में आठ बार 150 से अधिक रन बनाए जबकि कोहली के नाम अब 9 बार 150 प्‍लस को स्‍कोर हो गया है.

कोहली के दोहरे शतक की बदौलत भारत 500 रन के विराट स्कोर के पार

-विराट कोहली(Virat Kohli) ने पुणे टेस्‍ट में नाबाद 254 रन की पारी खेली जो कि उनके टेस्‍ट करियर का सर्वोच्‍च स्‍कोर है. यह किसी भी भारतीय कप्‍तान का भी सर्वोच्‍च है. पहले भी उन्‍होंने ही यह कारनामा कर रखा था.
-विराट कोहली (Virat Kohli) के 2011 में डेब्‍यू करने के बाद से किसी बल्‍लेबाज ने टेस्‍ट में उनसे ज्‍यादा 150 प्‍लस स्‍कोर नहीं बनाए हैं.
– विराट कोहली (Virat Kohli) 7000 टेस्‍ट रन तक पहुंचने वाले चौथे सबसे तेज बल्‍लेबाज हैं.

– 254 रन की पारी से विराट कोहली (Virat Kohli) ने अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में 21 हजार रन भी पूरे कर लिए. उन्‍होंने सबसे कम पारियों में यह कीर्तिमान बनाया है.
-कोहली की कप्‍तानी में भारत ने 10वीं बार 600 प्‍लस का स्‍कोर खड़ा किया है. एलन बॉर्डर, एमएस धोनी, सौरव गांगुली और ग्रीम स्मिथ जैसे कप्‍तानों के नेतृत्‍व में यह कमाल 5-5 बार ही हुआ.
– विराट कोहली (Virat Kohli) ने कप्‍तान के रूप में इंडिया में सबसे ज्‍यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया.

-Mradul tripathi

ट्रेंडिंग न्यूज़
[yottie id="3"]
Share.