विराट कोहली के कहर से विंडीज़ ध्वस्त , इंडिया 6 विकेट से जीता

0

हैदराबाद: इंडिया और वेस्टइंडीज (India and West Indies) के बीच हैदराबाद में खेले गए पहले टी-20 मैच में टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज को हराकर तीन मैचों की टी-20 सीरीज में 1-0 से बढ़त हासिल कर ली है. कप्तान विराट कोहली (Captain Virat Kohli) की नाबाद 94 रन की बेहतरीन तूफानी पारी के दम पर भारत ने विंडीज द्वारा रखे गए 208 रनों के विशाल लक्ष्य को आसान साबित कर छह विकेट से जीत दर्ज की. भारत की इस जीत में कोहली के अलावा लोकेश राहुल ने भी 62 रनों का योगदान दिया.

गौतम गंभीर बने आईपीएल टीम के मालिक!

विराट कोहली ने 6 चौके, 6 छक्कों की मदद से 50 गेंदों में नाबाद 94 रन ठोके और वेस्टइंडीज के मुंह से मैच छीन लिया. बता दें टी20 में ये भारत की सबसे बड़ी जीत है और विराट कोहली ने टी20 में अपनी सबसे अच्छी पारी खेली है.कोहली का यह टी-20 में सर्वोच्च स्कोर भी है. इससे पहले भारत ने श्रीलंका के खिलाफ 10 साल पहले वर्ष 2009 में 207 रनों का लक्ष्य हासिल किया था. इस तरह भारत ने अपना ही रिकॉर्ड तोड़ दिया। 

कब कहां देखें भारत vs वेस्टइंडीज पहला टी-20 मुकाबला

बड़े लक्ष्य के सामने भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही और ‘हिटमैन’ रोहित शर्मा केवल आठ रन बनाकर पवेलियन लौट गये. राहुल ने शुरू से ही रन बनाने का बीड़ा उठाया. उन्होंने होल्डर के एक ओवर में तीन चौके लगाये और फिर शेल्डन कॉटरेल और खारी पियरे पर छक्के जड़े. पावरप्ले समाप्त होने के बाद भारत का स्कोर एक विकेट पर 50 रन था. कोहली ने हमेशा की तरह मौके की नजाकत को परखा और पारी संवारने का जिम्मा अच्छी तरह से निभाया. जब रन और गेंदों के बीच अंतर बढ़ने लगा तो कोहली ने तीखे तेवर अपनाये. उन्होंने 12वें ओवर में होल्डर पर छक्का जड़ा जिससे टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचा. इससे पहले वेस्टइंडीज़ ने 5 विकेट के नुकसान पर 207 रन का स्कोर खड़ा किया जिसमे सिमरन हेटमायर ने 56 रन बनाये ,इविन लुइस ने 40 रन बनाये।

टी-20 वर्ल्ड कप की टीम पर कोहली का बड़ा खुलासा

-Mradul tripathi

Share.