website counter widget

Asia Rugby Championships : भारतीय लड़कियों ने सिंगापुर में जीती एशिया रग्बी चैम्पियनशिप  

0

“हमारे यहां खेल की स्थिति बहुत बढ़िया है, लेकिन फिर भी बहुत प्रतिभाओं को दबाया जाता है। यहां की स्थिति ऐसी है, ‘अंधेर नगरी चौपट्ट राजा टके सेर भाजी टके सेर खाजा’ – छात्र वेदप्रकाश मिश्र

यह पंक्तियाँ इसीलिए क्योंकि आज भी देश में पत्थर और हीरे की कीमत एक जैसी ही  है। क्रिकेट (cricket) छोड़ बाकि खेलों की इतनी अहमियत नहीं है जितनी होनी चाहिए।  देश के राष्ट्रीय खेल हॉकी (national sport Hockey) की तो और भी चिंताजनक स्थिति है।

युवराज सिंह‍ टीम में शामिल!

गौरतलब है कि इन सब के बावजूद देश में कुछ ऐसी प्रतिभाएं उभर रहीं हैं, जिन पर पूरे देश को गर्व महसूस करना चाहिए। ख़ासकर जब बात खिलाडियों की हो और वो भी लड़कियों की। दरअसल, शनिवार को सिंगापुर (Singapore) में हुए पहले अंतर्राष्ट्रीय रग्बी मैच में भारत की महिला रग्बी टीम ने 15वीं जीत के साथ इतिहास (Indian girls win Asian Rugby championship in Singapore) रच दिया है। खैर, जिस दिन भारत-अफ़ग़ानिस्तान (India-Afghanistan) के बीच वर्ल्डकप मैच (world cup match) हो, तो इन युवा महिला खिलाडियों (women player)  को कितनी तवज्जो मिलती है। यह तो दर्शकों की खेलों की रूचि पर निर्भर करता है।

युवराज ने BCCI से मांगी फिर खेलने की इजाज़त

 खेल था दिलचस्प

एशिया रग्बी महिला चैम्पियनशिप (Asian Rugby women championship)  में सिंगापुर (Singapore) के खिलाफ भारत की ऐतिहासिक जीत हुई,  इस मैच में भारत 21-19 से जीता। सिंगापुर के पास स्कोर को पछाड़ने के लिए तीन मिनट का समय था, लेकिन भारत ने (Indian girls win Asian Rugby championship in Singapore)  फिर भी जीत हासिल की।  जीत के बाद भारतीय टीम ने भावनात्मक जश्न मनाया, जो टूर्नामेंट (tournament) में तीसरे स्थान पर रहा।  भारत शुरुआत में बढ़त में था, जब रग्बी प्लेयर स्वीटी कुमारी ने पहले हाफ में दो गोल किए। उसने अपनी अच्छी फॉर्म जारी रखी, क्योंकि उसने अपनी दो कोशिशों में फिलीपींस को भी हराया था। भारत तब मुश्किल में पड़ गया, जब सिंगापुर ने दो गोल (2-goals) किए, लेकिन मैच ख़त्म होते ही भारतीय महिला खिलाडियों ने जीत अपने नाम कर ली।

होना चाहिए स्वागत

जब देश के खिलाड़ी इस तरह की जीत हासिल करते हैं, तो हर भारतीय को चाहिए की उनका धूम-धाम (Indian girls win Asian Rugby championship in Singapore) से स्वागत किया जाए। इससे न सिर्फ उन्हें प्रोत्साहन (motivation) मिलेगा, बल्कि उऐसे लोग भी प्रोत्साहित होंगे जो खेल के माध्यम से भारत का नाम रोशन करना चाहते हैं

OMG : पूरी टीम 6 रनों पर ऑल आउट, इसमें भी 5 एक्स्ट्रा

 

Summary
Review Date
Author Rating
51star1star1star1star1star
ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.