Sachin की नज़र में Prithvi Shaw नहीं, ये खिलाड़ी है उत्तराधिकारी

0

क्रिकेट के भगवान यानी सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar Praised Marnus Labuschagne) जिनके बारे में सभी जानते हैं और वे आज किसी भी परिचय के मोहताज नहीं है। सचिन का नाम आज दुनियाभर की लोगों के जुबान पर है। सचिन ने भले ही क्रिकेट से संन्यास ले लिया हो लेकिन उनके नाम का डंका आज भी पूरी दुनिया में बजता है और हर खिलाड़ी खुद को सचिन की तरह बनाना चाहता है। हालांकि कई खिलाड़ियों की तुलना सचिन से कई बार की जा चुकी है लेकिन क्या वाकई वे सचिन (Sachin Tendulkar Praised Marnus Labuschagne) की तरह हैं, इस बात का जवाब किसी को नहीं पता। लोग या खिलाड़ी खुद किसी भी खिलाड़ी को सचिन क्यों न कहें लेकिन सचिन तेंदुलकर की नज़र में कौन है जो उन्हें उनके खेल की याद दिलाता है या सचिन किसे अपनी तरह मानते हैं यह तो सचिन ही बता सकते हैं। लेकिन अभी तक लोग जिसे सचिन का रूप मानते हैं उस लिस्ट में सबसे पहला नाम है सबसे लेटेस्ट नाम इंडियन ओपनर पृथ्वी शॉ (Prithvi Shaw) का। वहीं जब सचिन से पूछा गया कि उनकी नज़र में ऐसा कौन सा खिलाड़ी है जो उन्हें उनकी ही बैटिंग की याद दिलाता है या जिसमे वे अपनी झलक देखते हैं? इस सवाल के जवाब में सचिन (Sachin Tendulkar Praised Marnus Labuschagne) ने नाम लिया ऑस्ट्रेलिया के प्लेयर मार्नस लबुशाने (Marnus Labuschagne) का। सचिन (Sachin Tendulkar) ने कहा कि मार्नस में उन्हें खुद का रूप झलकता दिखाई देता है और वे बेहद स्ट्रांग प्लेयर हैं।

ODI CRICKET: ये रहीं साल 2019 की सबसे बड़ी पारियां…

Sachin की नज़र में Prithvi Shaw नहीं, ये खिलाड़ी है उत्तराधिकारी

Sachin की नज़र में Prithvi Shaw नहीं, ये खिलाड़ी है उत्तराधिकारीक्रिकेट के भगवान यानी सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) जिनके बारे में सभी जानते हैं और वे आज किसी भी परिचय के मोहताज नहीं है। हर खिलाड़ी खुद को सचिन की तरह बनाना चाहता है। लोग या खिलाड़ी खुद किसी भी खिलाड़ी को सचिन (Sachin Tendulkar) क्यों न कहें लेकिन सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) की नज़र में कौन है जो उन्हें उनके खेल की याद दिलाता है या सचिन (Sachin Tendulkar) किसे अपनी तरह मानते हैं यह तो सचिन ही बता सकते हैं। #SachinTendulkar #PrithviShaw #TeamIndia

Talented India News द्वारा इस दिन पोस्ट की गई शनिवार, 8 फ़रवरी 2020

गौरतलब है कि ऑस्ट्रेलिया (Australia) में लगी भीषण आग से लाखों लोग प्रभावित हुए हैं। ऐसे में ऑस्ट्रेलिया (Australia) में एक चैरिटी मैच (Charity Match) का आयोजन किया जा रहा है जो उन लोगों के लिए है जो इस आग में प्रभावित हुए हैं। यह मैच इस हफ्ते ही आयोजित किया जाएगा। इस चैरिटी मैच का हिस्सा बनने के लिए सचिन (Sachin Tendulkar Praised Marnus Labuschagne) ऑस्ट्रेलिया गए हुए हैं। इसी दौरान जब सचिन (Sachin Tendulkar) से यह सवाल पूछा गया तो उन्हें लबुशाने का नाम लेते हुए कहा – “उनका (लबुशाने का) फुटवर्क अतुल्य था, इसलिए मैं उनका ही नाम लूंगा। मैंने देखा कि जोफ्रा आर्चर (Jofra Archer) की दूसरी बॉल उनके हेलमेट पर लगी और उसके बाद अगले 15 मिनट तक उन्होंने जिस तरह से बैटिंग की उसे देखकर मैंने कहा, यह प्लेयर खास है, इसमें कुछ तो है। उनका फुटवर्क सटीक था और फुटवर्क फिजिकल नहीं, मेंटल होता है। अगर आप अपने दिमाग में पॉजिटिव नहीं हैं तो आपके पैर नहीं हिलते। इसलिए इससे एकदम साफ है कि यह लड़का दिमागी तौर पर मजबूत है।”

T-20 Cricket : 2 मैचों में 1 रन देकर झटके 10 विकेट

मार्नस लबुशाने (Sachin Tendulkar Praised Marnus Labuschagne) की बात की जाए तो वे एक बेहद शानदार खिलाड़ी हैं और पिछले एक साल में उनके खेल में काफी सुधार हुआ है और उन्होंने बेहद तरक्की कर ली है। टेस्ट क्रिकेट की बात की जाए तो इसकी बैटिंग रैंकिंग में लबुशाने (Marnus Labuschagne) ने एक या दो नहीं बल्कि 107 स्थानों की छलांग लगाई है। इस रैंकिंग में अब लबुशाने (Marnus Labuschagne) भारतीय टीम (Team India)  के कप्तान विराट कोहली (Indian Cricket Team Captain Virat Kohli) और स्टीव स्मिथ (Steve Smith) के ठीक पीछे आ गए हैं। फिलहाल इस हफ्ते ऑस्ट्रेलिया में जो चैरिटी मैच आयोजित किया जा रहा है उसमें दो टीम पोंटिंग XI (Ponting XI) और गिलक्रिस्ट XI (Gilchrist XI) हैं जिनके बीच मैच होना है। सचिन (Sachin Tendulkar) इस मैच के दौरान टीम पोंटिंग XI (Ponting XI) के कोच होंगे। सचिन ने कहा कि उन्हें कंधे में चोट लगी है जिसकी वजह से वे मैच खेल तो नहीं पाएंगे, लेकिन जब उनसे इस चैरिटी मैच (Charity Match)  में शामिल होने के लिए कहा गया तो वे इसके लिए तत्काल ही तैयार हो गए। इसके बारे में सचिन (Sachin Tendulkar Praised Marnus Labuschagne) ने कहा, “मुझे ब्रेट ली  (Brett Lee) का एक मैसेज मिला था। ब्रेट ली ने कहा कि केविन (केविन रॉबर्ट्स, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के चीफ एग्जिक्यूटिव) मुझसे बात करना चाहते हैं। इसमें बहुत दिमाग नहीं लगाना था। जैसे ही मुझसे कहा गया, मैंने जवाब दिया- हां मैं यहां आने के लिए बेहद उत्साहित हूं।”

बता दें कि ये जो चैरिटी मैच (Charity Match) खेला जा रहा है वह ऑस्ट्रेलिया (Sachin Tendulkar Praised Marnus Labuschagne) की आग से प्रभावित हुए लोगों की मदद के लिए है। इस मैच से होने वाली सारी कमाई “ऑस्ट्रेलियन रेड क्रॉस डिजास्टर रिलीफ एंड रिकवरी फंड” (Australian Red Cross Disaster Relief and Recovery Fund) को दी जाएगी। यह फंड पिछले साल सितंबर माह में शुरू किया गया था ताकि प्रभावित लोगो की मदद की जा सके। ऑस्टेलिया (Australia) के जंगल में लगी इस भयंकर आग से अब तक तकरीबन 33 लोगों की जान जा चुकी जबकि हजारों लोग ही बेघर हो गए हैं। वहीं जंगल की इस आग ने कई बेजुबान जानवरों की जिंदगी भी लील ली। पिछले कुछ दिनों पहले सोशल मीडिया ट्विटर पर ऑस्ट्रेलिया (Australia) में लगी आग में जले बेजुबान जानवरों की तस्वीरें पोस्ट की गई थीं जो इंटरनेट पर काफी वायरल (video viral) हुई थी। इन तस्वीरों को देखने के बाद से दुनियाभर के तमाम लोग प्रार्थना कर रहे थे कि जल्द ही आग पर काबू पाया जा सके और सभी की जिंदगियां बच सकें। वहीं अब इस आग से पभावित हुए लोगों की मदद के लिए यह चैरिटी मैच (Charity Match organised) आयोजित किया गया है। यह मैच कुछ अलग प्रकार के नियमों के साथ खेला जाएगा और यह केवल 10-10 ओवरों का मैच होगा। इस मैच के पहले 5 ओवर पावरप्ले के होंगे, बाकी 5 सामान्य। इस मैच में किसी भी बॉलर्स (Sachin Tendulkar Praised Marnus Labuschagne) के लिए ओवरों की कोई लिमिट नहीं होगी न ही कोई रोक होगी। इस मैच की सबसे ख़ास बात यह होगी कि कोई भी बैट्समैन अपनी पहली गेंद पर आउट नहीं माना जाएगा, जैसा हम सभी ने अपने बचपन में किया है कि ट्रायल बॉल पर आउट नहीं माना जाता। इसके अलावा फील्डर्स को सब्सिट्यूट किया जा सकता है और मैच के दौरान यदि टीम का कैप्टन चाहे तो अपने बैट्समेन को सब्सिट्यूट कर सकता है।

Cricket Calendar: 3 बड़ी T-20 सीरीज, इन टीमों के बीच क्रिकेट का घमासान

Prabhat jain

Share.