देश के लिए खेला लेकिन हिन्दू होने के चलते हमेशा भेदभाव किया गया

0

(Danish Kaneria Always Face Discrimination) समूचे विश्व में भारत ही एक ऐसा देश है जो धर्मनिरपेक्ष देश है। यहाँ पर सभी धर्म-संप्रदाय के लोग हसी ख़ुशी के साथ अपने अपने त्योहारों को मना सकते है अपने धर्म के अनुसार अपने भगवान् या खुदा की आराधना कर सकते है। अपने पसंद का भोजन कर सकते है अपने धर्म या पसंद के आधार पर पोशाग पहन सकते है लेकिन ऐसा महज भारत में होता है यहाँ अल्पसंख्यक हो या बहुसंख्यक हो सभी को सामान अधिकार प्राप्त है। विश्व के अन्य देशों की स्थिति इस मामले में बहुत बदतर है। वहा पर अल्पसंख्यकों का जीवन नर्क के समान है बहुसंख्यको के द्वारा उनके साथ लगातार शोषण किया जाता है। अब अपने पड़ोसी देश पाकिस्तान का ही उदाहरण ले लीजिये वहा बंटवारे से पहले 24 फीसदी हिंदू रहते थे, जिनकी संख्या अब महज 1 फीसदी हो गई है। यातनाओं के डर से बहुत से हिन्दू वहा पलायन कर गए या तो वही काल के गाल में समा गए।

Australia vs Pakistan 2nd T20I : दूसरा टी-20 कब कहां देखें मुकाबला

इसी समस्या से जूझ रहे है पकिस्तान के एक पूर्व मशहूर स्पिन गेंदबाज़ दानिश कनेरिया दरअसल पकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज़ शोएब अख्तर (Shoaib Akhtar) ने कहा गया था कि हिंदू होने की वजह से पाकिस्तान क्रिकेट टीम (Pakistan Cricket Team) के खिलाड़ी दानिश कनेरिया से भेदभाव करते थे।

दानिश (Danish Kaneria Always Face Discrimination) ने अख्तर की इस बात का समर्थन किया है। कनेरिया ने कहा, ‘उन्होंने (अख्तर) ने सच कहा है। मैं उन खिलाड़ियों के नामों का खुलासा करूंगा जो मेरे हिंदू होने की वजह से मुझसे बात करना पसंद नहीं करते थे। इस बारे में बात करने का साहस नहीं था लेकिन अब मैं ऐसा करूंगा।’ पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर ने आरोप लगाया है कि उनके साथी खिलाड़ी दानिश कनेरिया के साथ कुछ पाकिस्तानी क्रिकेटरों ने पक्षपातपूर्ण बर्ताव किया और उसके साथ खाना भी नहीं खाते थे क्योंकि वह हिंदू था।

Video: ऑटो चलाने पर मजबूर Pakistani Cricketer Fazal Subhan

शोएब अख्तर (Shoaib Akhtar) ने दानिश कनेरिया (Danish Kaneria Always Face Discrimination) को लेकर बड़ा खुलासा करते हुए बताया, ‘यूसुफ के नाम 12 हजार रन दर्ज हैं। मगर हमने कभी उनका सम्मान नहीं किया। दो-तीन खिलाड़ियों से मेरी लड़ाई भी हुई। मैंने कहा कि अगर कोई हिंदू है भी तो भी वो खेलेगा। फिर उसी हिंदू ने हमें टेस्ट सीरीज जिताई।’ इसी दौरान दानिश कनेरिया का जिक्र होने पर शोएब अख्तर ने जवाब दिया, ‘बात खुल जाएगी। मगर बताना चाहता हूं कि कुछ खिलाड़ियों ने मुझसे कहा कि दानिश कनेरिया हमारे साथ खाना क्यों खाता है। मैंने उन सभी से कहा कि मैं तुम्हें यहां से उठाकर बाहर फेंक दूंगा। तुम अपने घर के कप्तान होंगे। वो खिलाड़ी तुम्हें 6-6 विकेट लेकर दे रहा है।’

शोएब (Shoaib Akhtar) ने एक कार्यक्रम में बातचीत (Danish Kaneria Always Face Discrimination) के दौरान कहा, ‘मेरे करियर में मैंने टीम के दो-तीन खिलाड़ियों से लड़ाई भी की जब वे क्षेत्रवाद पर बात करने लगे थे। ‘कौन कराची से है, कौन पंजाब से या कौन पेशावर से’ ऐसी बातें होनी लगी थी। क्या हुआ अगर कोई हिंदू है, वह टीम के लिए अच्छा खेल रहा है।’ इस दौरान राशिद लतीफ ने कहा, ‘यूसुफ योहाना (Yusuf Yuhan) को बहुत तंग किया गया। वो भी बेमिसाल खिलाड़ी थे।’ योहाना मूल रूप से ईसाई थे। बाद में अचानक उन्होंने मुस्लिम धर्म अपना लिया था। वे मोहम्मद युसुफ बन गए थे।

आपको बता दें की अपने मामा अनिल दलपत (Anil Dalpat) के बाद पाकिस्तान के लिए खेलने वाले दूसरे हिंदू कनेरिया (Danish Kaneria Always Face Discrimination)ने पाकिस्तान के लिए 61 टेस्ट में 261 विकेट लिए। कनेरिया को 2009 में डरहम के खिलाफ एसेक्स के लिए खेलते हुए मर्विन वेस्टफील्ड के साथ स्पॉट फिक्सिंग का दोषी पाया गया।

Pakistan ODI Squad : वनडे सीरीज के लिए पाकिस्तान टीम घोषित…

Share.