न्यूजीलैंड दौरे से पहले भारतीय टीम को लगा तगड़ा झटका

0

हाल ही में भारत ने ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ धमाकेदार सीरीज जीती है। (Shikhar Dhawan) इस सीरीज का आगाज थोड़ा ख़राब रहा था लेकिन अंजाम बेहतरीन रहा जी हां भारत ने 3 एकदिवसीय मैचो की यह सीरीज 2-1 से जीती है और इसमें धवन ने 3 मैचो में से 2 मैचो में 74 और 96 रन बनाये थे। अब बारी है न्यूजीलैंड दौरे की लेकिन यह दौरा शुरू होने से पहले भारतीय टीम (Team India) को बड़ा झटका लगा है जी हां गब्बर के नाम से मशहूर टीम इंडिया के धमाकेदार ओपनर शिखर धवन (Shikhar Dhawan) फिर से चोट के कारण वनडे  सीरीज (one day series) से बाहर हो गए हैं. आपको बता दें की ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रविवार को बेंगलुरु में खेले गए निर्णायक मुकाबले में फील्डिंग के दौरान धवन (Shikhar Dhawan) चोटिल हो गए. ऐसे में धवन पर टी 20 सीरीज के पांच मुकाबलों में नहीं खेल पाएंगे. और इससे अब एक बड़ा सवाल खड़ा हो गया है. शिखर धवन (Shikhar Dhawan) पिछले दिनों चोटिल हो गए थे और घरेलू रणजी मैच में फॉर्म साबित करने के बाद उनकी वापसी हुई. धवन (Shikhar Dhawan) ने ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ बेहतरीन प्रदर्शन भी किया, लेकिन चोट की मार ने एक बार फिर से उन्हें सक्रिय क्रिकेट से बाहर कर दिया. आपको बता दें की न्यूजीलैंड (New Zealand) के खिलाफ भारत 5 टी 20 ,3 एकदिवसीय ,और 2 टेस्ट मैच खेलेगी जिसमे पहला टी-20 ,24 जनवरी को खेला जायेगा।

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 341 रनों का विशाल लक्ष्य दिया

आपको बता दें की टीम इंडिया (Shikhar Dhawan) न्यूजीलैंड दौरे के लिए सोमवार देर रात दो टुकड़ों में न्यूजीलैंड के लिए रवाना हुई. और दोनों ही ग्रुपों के साथ धवन दौरे पर रवाना नहीं हुए. तीसरे वनडे में ऑस्ट्रेलियाई बैटिंग के दौरान पांचवें ओवर में एरॉन फिंच के एक शॉट को रोकने की कोशिश में डाइव लगाते हुए धवन अपना बांया कंधा चोटिल करा बैठे थे. और बाद में उन्हें कंधे की सिकाई करते देखा गया था.

धवन शतक से चूके इंडिया का ताजा स्कोर 270 के पार, विराट-राहुल क्रीज पर

धवन (Shikhar Dhawan) को बाद में एक्स-रे के लिए बेंगलुरु के एक अस्पताल में ले जाया गया जिसके बाद रिपोर्ट ज्यादा अच्छी नहीं आई दौरे के लिए धवन Shikhar Dhawan) के विकल्प पर बीसीसीआई (BCCI) अधिकारियों ने टीम मैनेजमेंट के साथ-साथ चयन समिति के साथ भी विचार-विमर्श किया है. अभी किसी विकल्प का ऐलान नहीं किया गया है. कारण यह है कि भारतीय ए टीम के साथ कई खिलाड़ी पहले से ही न्यूजीलैंड दौरे पर हैं. वैसे मयंक अग्रवाल के अलावा शुबमन गिल और पृथ्वी शॉ जगह के लिए होड़ में हैं. हालिया प्रदर्शन के आधार पर मयंक अग्रवाल धवन (Mayank Agarwal Dhawan) की जगह लेने के सबसे प्रबल दावेदार हैं, पर ऐसी भी खबरें हैं कि किसी चौंकाने वाले नाम का भी ऐलान हो सकता है. और यही सबसे बड़ा सवाल बन  गया है कि क्या चयन समिति कोई चौंकाने वाला फैसला लेते हुए किसी दूसरे ओपनर को चुनेगी.

न्यूजीलैंड दौरे को लेकर सचिव जय शाह और कोच रवि शास्त्री (Ravi Shastri) के बीच काफी देर चर्चा हुई. इसके अलावा तीसरे वनडे मैच के दौरान चिन्नास्वामी स्टेडियम के स्वागत कक्ष में एक अलग से भी मीटिंग हुई, जिसमें बीसीसीआई (BCCI) अध्यक्ष सौरव गांगुली ने भी हिस्सा लिया. इसके बाद रात को टीम होटल शाह, (Shikhar Dhawan) कोषाध्यक्ष अरुण सिंह धूमल ने भी टीम मैनेजमेंट के साथ मीटिंग की इन तमाम बातों से संकेत साफ हैं कि धवन की जगह लेने वाले खिलाड़ी पर गहरा मंथन किया जा रहा है. इसी बीच एक और खबर है यह है कि रणजी ट्रॉफी मैच (Ranji Trophy Match) के दौरान सोमवार को ईशांत शर्मा का टखना चोटिल हो गया. राहत की बात यह है कि ईशांत की चोट गंभीर नहीं है. चयनकर्ता एक या दो दिन में न्यूजीलैंड दौर के लिए वनडे टीम की घोषणा करेंगे. इसमें सबसे बड़ा सवाल यही है कि धवन का विकल्प कौन होगा.

इससे पहले धवन (Shikhar Dhawan) पिछले साल वर्ल्ड कप के दौरान भी चोटिल हुए थे। ऑस्ट्रेलिया के नाथन कूल्टर नाइल की गेंद उनके अंगूठे पर लगी थी और वे टूर्नामेंट से ही बाहर हो गए थे। नवंबर में उन्होंने वापसी की और घरेलू मैच खेलने लगे। सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के दौरान घुटना चोटिल हुए। उन्हें सर्जरी करानी पड़ी थी। इससे वे वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे और टी-20 सीरीज में नहीं खेल पाए थे।

न्यूजीलैंड दौरे के लिए रवाना होने वाली भारतीय टीम में

भारत: विराट कोहली (Virat Kohli) (कप्तान), रोहित शर्मा (Rohit Sharma), केएल राहुल (K.L Rahul), श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), शिवम दुबे, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, वॉशिंगटन सुंदर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, नवदीप सैनी, रविंद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर।

न्यूजीलैंड: केन विलियमसन (कप्तान), हामिश बेनेट, टाम ब्रूस, कोलिन डे ग्रांडहोमे, मार्टिन गुप्टिल, स्काट के, डेरिल मिशेल, कोलिन मुनरो, रोस टेलर, ब्लेयर टिकनेर, मिशेल सेंटनेर, टिम सीफर्ट, ईश सोढी, टिम साउदी।

पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को बीसीसीआई ने दिया बड़ा झटका

 

-Mradul tripathi

Share.