website counter widget

जन्मदिन से पहले आइए जानते हैं धोनी के बारे में कुछ खास बातें

0

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान यानी की कैप्टन कूल, जिन्हे आज किसी भी पहचान की जरूरत नहीं। उनका नाम सुनते ही करोड़ों फैंस की दीवानगी जाग जाती है और लोग उनके हेलीकॉप्टर शॉट को ही याद करते हैं (Mahendra singh dhoni)। धोनी का हेलीकॉप्टर शॉट लाजवाब है हालांकि उन्होंने यह अपने बचपन के दोस्त से सीखा है। अपने बल्ले को हैलीकॉप्टर के पंखे की तरह घुमाकर जब वह बॉल पर अटैक करते हैं वह देखना अपने आप में एक रोमांचक अनुभव होता है।

जन्मदिन से पहले आइए जानते हैं धोनी के बारे में कुछ खास बातें

धोनी को तेज रफ़्तार गाड़ियों और कुत्तों से बेहद प्यार है। उनके पास दुनिया की शानदार बाइक्स का कलेक्शन है जिसमें हार्ले डेविडसन से लेकर डुकाटी तक शामिल है। वह अक्सर अपने पालतू कुत्तों ‘जारा’ और ‘सैम’ की फोटो सोशल मीडिया पर पोस्ट करते रहते हैं (Mahendra singh dhoni)। आज धोनी का नाम दुनिया के शानदार क्रिकेटर में शुमार हैं लेकिन पहले धोनी क्रिकेट को लेकर ज्यादा सीरियस नहीं थे। शुरुआती दिनों में वह बैटमिंटन और फुटबॉल खेला करते थे। वह अपनी गोलकीपिंग के लिए बड़े फेमस थे।

भारतीयों के लिए क्रिकेट सिर्फ एक खेल नहीं है, क्रिकेट को लेकर लोगों में जबरदस्त दीवानगी है। ऐसे में आप अंदाजा लगा सकते हैं कि क्रिकेट कप्तान पर कितना प्रेशर होता होगा। इसे धोनी का करिश्मा ही कहा जाएगा कि इतने प्रेशर और फैंस की एक्सपेक्टेशन के बीच भी वह हमेशा शांत नजर आते थे। इसलिए धोनी को कैप्टन कूल कहा जाता है (Mahendra singh dhoni)।
अगर क्रिकेट की तुलना ताश से की जाए तो धोनी को इस खेल का बाजीगर कहना गलत नहीं होगा। उनमें गेम को अपने मनचाहे तरीके से बदल देने की गजब की कला है। इतनी शोहरत मिलने के बाद भी घमंड उन्हें छू भी नहीं पाया है (Mahendra singh dhoni)। अपने सौम्य स्वभाव के कारण ही धोनी सबके चहेते बने हुए हैं।

पिछले 12 महीनों मे सबसे ज्यादा वनडे मैच जीतने वाली टॉप-5 टीमें

फोर्ब्स मैगजीन धोनी को सबसे ज्यादा कमाई करने वाले खिलाड़ियों में शामिल कर चुकी है। इसके अलावा साल 2012 से लेकर 2014 तक भारत सरकार को सबसे ज्यादा टैक्स चुकाने वाले खिलाड़ी भी थे। धोनी को भारतीय टीम का कप्तान बनाने का सुझाव मास्टर ब्लास्टर के नाम से मशहूर सचिन तेंदुलकर ने दिया था (Mahendra singh dhoni)। उनकी कप्तानी के बाद जो हुआ उसे क्रिकेट के इतिहास के पन्नों में सुनहरे अक्षरों में दर्ज किया जाएगा।

भारत रत्न प्राप्त सचिन तेंदुलकर ने धोनी के लिए कहा – ” धोनी सबसे अच्छा कप्तान है जिसके अंडर मैंने खेला है।” धोनी के फेवरेट एडम ग्रिलक्रिस्ट ने उनके लिए कहा – ”मेरे लिए सबसे बड़ी प्रशंसा है कि कोई मुझसे कहे कि वो मुझे खेलते हुए देखने के लिए पैसे देने को तैयार है, और मैं कह सकता हूं कि मैं एम.एस धोनी की बैटिंग करते हुए देखने के लिए पैसे दूंगा। एम.एस अगला गिलक्रिस्ट नहीं है। वो पहला एम.एस धोनी है।”

ब्रायन लारा मुंबई अस्पताल में भर्ती

Summary
Review Date
Author Rating
51star1star1star1star1star
ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.