IPL 2020: जानें- नीलामी की तारीख से लेकर जगह, प्रसारण और लाइव स्ट्रीमिंग के बारे में

0

कोलकाता: इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) के 13 वे सीजन  (IPL  2020) के लिए गुरुवार को खिलाड़ियों की नीलामी होगी (Details On IPL 2020). इस बार कुल 332 खिलाड़ियों ने नीलामी के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया है. इसमें 186 खिलाड़ी भारतीय और 146 विदेशी हैं. आईपीएल में कुल 8 टीमें हैं. रिलीज किए गए खिलाड़ी की जगह नए खिलाड़ी आएंगे. पुराने और अनुभवी खिलाड़ियों के साथ ही कुछ युवा चेहरे भी हैं जो इस बार ऑक्शन में फैंस को चौंका सकते हैं. हॉटस्टार पर इस नीलामी की लाइव स्ट्रीमिंग भी दिखाई जाएगी. कुल 971 खिलाड़ियों ने रजिस्ट्रेशन कराया था. 332 शॉर्टलिस्ट किए गए. टीमों के पास कुल 73 स्लॉट खाली हैं.

Cricket Diary : क्यों आंखों के नीचे काला स्टीकर लगते थे शिवनारायण चंद्रपॉल

नीलामी की प्रक्रिया :-

नीलामी (Details On IPL 2020) के दिन फाइनल लिस्ट में शामिल 332 खिलाड़ियों को उनके रोल के हिसाब से बल्लेबाजों, गेंदबाजों, विकेटकीपर और ऑलराउंडर्स के अलग-अलग ग्रुप में रखा जाएगा। सबसे पहले बल्लेबाजों पर बोली लगेगी। बाद में ऑलराउंडर्स, विकेटकीपर्स, पेसर्स और फिर स्पिनर्स की बारी आएगी।

Cricketers Shradhanjali For Arun Jaitley : क्रिकेटर्स ने दी Arun Jaitley को भावपूर्ण श्रद्धांजलि

तारीख, समय और जगह:-

कोलकाता में पहली बार आईपीएल के लिए खिलाड़ियों की नीलामी (Details On IPL 2020) होगी। दोपहर 2.30 बजे शुरू होने वाली यह नीलामी एक ही दिन में पूरी भी हो जाएगी। नीलामी के दौरान सबकी नजर किस खिलाड़ी पर सबसे ज्यादा बोली लगी, कौन सा खिलाड़ी, किस टीम में गया, किस फ्रेंचाइजी ने कितने खिलाड़ी खरीदे, इस पर ही होगी।

आईपीएल लाइव ऑक्शन और स्ट्रीमिंग:-

नीलामी का सीधा प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स पर होगा। इसके अलावा हॉटस्टार पर भी आप इस मेगा इवेंट को देख सकते हैं। स्टार स्पोर्ट्स 1 पर हिंदी में इसका प्रसारण होगा। इसके अलावा तमिल, तेलुगु, कन्नड़, बांग्ला पर भी टेलिकास्ट होगा। हॉटस्टार पर लाइव स्ट्रीमिंग की जाएगी।

रॉबिन उथप्पा सबसे महंगे भारतीय:-

दो करोड़ के टॉप बेस प्राइस में ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्सवेल Glen Maxwell और पैट कमिंस (Pat Cummins) के साथ दक्षिण अफ्रीका के ऑलराउंडर क्रिस मॉरिस (Chris morris) को रखा गया है। इस बेस प्राइस में कोई भी भारतीय नहीं है। रॉबिन उथप्पा (Robin Uthappa) भारत के टॉप बेस प्राइस खिलाड़ी हैं। उन्हें 1.5 करोड़ की लिस्ट में रखा गया है। पिछले सीजन में 8.4 करोड़ में बिकने वाले तेज गेंदबाज जयदेव उनादकट 1 करोड़ की बेस प्राइस में रखा गया हैं।

T-20 Cricket : गौतम ने पहले जड़ा तूफानी शतक, फिर लिए 8 विकेट

-Mradul tripathi

Share.