पांचवी बार भारत जीतेगा विश्व कप!

0

India Vs Pak का मैच की बात हो और दर्शकों के दिलों में चिंगारी न भड़के ऐसा तो मुमकिन ही नहीं है। भारत बनाम पाकिस्तान (India Vs Pak) सुनते ही हाईवोल्टेज ड्रामा होना तो तय है। बात चाहे सीनियर टीम की हो या फिर अंडर-19 (ICC U19 World Cup 2020) की यह हाईवोल्टेज ड्रामा तो देखने मिलता ही है। दक्षिण अफ्रीका में चल रहे अंडर-19 वर्ल्ड कप के 13वें सीजन में कल यानी 4 फ़रवरी को भारत और पाकिस्तान के बीच सेमीफाइनल मैच (semi final match)  खेला गया जिसमे भारत ने बड़ी आसानी से पाकिस्तान (Pakistan)  को हराकर फाइनल में जगह बनाई। अंडर-19 विश्व कप (Under-19 World Cup) में यह भारत और पाकिस्तान के बीच 10वां मुकाबला था जिसमें पांचवीं बार भारत ने जीत हासिल की। इससे पहले 5 बार पाकिस्तान भारत से जीत चुका है। चलिए जानते हैं भारत और पाकिस्तान के बीच अब तक हुए मुकाबलों के बारे में।

ODI CRICKET: ये रहीं साल 2019 की सबसे बड़ी पारियां…

साल 1988 यही वो साल है जब अंडर-19 वर्ल्ड कप (ICC U19 World Cup 2020) की शुरुआत हुई। उस वक़्त इसे यूथ वर्ल्ड कप के नाम से पुकारा जाता था। इस साल यानी पहले वर्ल्ड कप को ऑस्ट्रेलिया ने अपने नाम किया था पाकिस्तान को हराकर और इस टूर्नामेंट में भारत छठे स्थान पर रहा था। पहला वर्ल्ड कप खेले जाने के 10 साल बाद यानी 1998 में दूसरा वर्ल्ड कप आयोजित हुआ। इसके बाद से हर 2 साल के अंतराल पर अंडर-19 वर्ल्ड कप खेला जाने लगा। लेकिन आज हम आपको बता रहे हैं भारत और पाकिस्तान के बीच खेले जाने वाले इन 9 मैचों के बारे में।

साल 1988, वर्ल्ड कप की शुरुआत

तारीख थी 2 मार्च जब पाकिस्तान और भारत (ICC U19 World Cup 2020) के बीच मुकाबला हुआ था। इस वक़्त पाकिस्तान टीम के कप्तान थे ज़हूर इलाही और भारतीय टीम के कप्तान थे अर्जन कृपाल सिंह। टॉस जीता पाकिस्तान ने और पहली बल्लेबाजी करते हुए बनाए 194 रन। 195 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम (Team India) महज़ 39.3 ओवरों में 126 रनों पर ही ढेर हो गई और पाकिस्तान 68 रनों से जीत गया। पाकिस्तान (Pakistan) फाइनल तक पहुंची लेकिन ऑस्ट्रेलिया ने उसे हराकर पहला वर्ल्ड कप अपने नाम कर लिया।

T-20 Cricket : 2 मैचों में 1 रन देकर झटके 10 विकेट

साल 1998

10 सालों के अंतराल के बाद साल 1998 में खेला गया दूसरा अंडर 19 विश्व कप (ICC U19 World Cup 2020) । 29 जनवरी को सुपर-8 के मुकाबले में भारत और पाकिस्तान फिर आमने-सामने थे। इस बार भारतीय टीम की कमान थी अमित अनिल पगणिस के हाथ में जबकि पाकिस्तान के कैप्टन थे बाज़िद खान। पाकिस्तान टीम (Team Pakistan) में इस बार एक और खिलाड़ी खेल रहा था वह था इमरान ताहिर। जी हां आपने सही समझा वही इमरान ताहिर (Imran Tihar)  जो आगे चलकर दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के सफल स्पिन गेंदबाज बनकर उभरे। खैर इस बार भी पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी की और 46 ओवरों में 188 रन बनाए। इस बार भारत ने पिछली हार का बदला लेते हुए पाकिस्तान को धूल चटा दी लेकिन भारत और पाकिस्तान दोनों ही सुपर – 8 से आगे नहीं जा पाए।

साल 2000 

इस साल के वर्ल्ड कप (ICC U19 World Cup 2020) के दौरान भारत और पाकिस्तान (Pakistan) का एक भी मैच नहीं हुआ हालांकि पाकिस्तान सेमीफाइनल तक पहुंची और श्रीलंका (Sri Lanka)  से हार गई और श्रीलंका को मिला मौका फाइनल में भारत से भिड़ने का। फाइनल मुकाबले में भारत ने श्रीलंका को हराकर पहली बार वर्ल्ड कप अपने नाम किया।

साल 2002

तारीख 31 जनवरी को भारत और पाकिस्तान (Pakistan) के बीच वर्ल्ड कप (ICC U19 World Cup 2020) में तीसरा मुकाबला हुआ। इस बार भी टॉस जीता पाकिस्तान (Pakistan)  ने लेकिन इस बार पहले बल्लेबाजी नहीं की। भारतीय टीम (Team India) पहले बल्लेबाजी करते हुए 48.5 ओवरों में 181 रन के स्कोर पर सिमट गई। हालांकि लक्ष्य आसान था लेकिन इसे भेदने के लिए पाकिस्तान को भी खूब पसीना बहाना पड़ा और कप्तान सलमान बट्ट की शानदार 85 रनों की नाबाद पारी की वजह से पाकिस्तान ने फिर एक बार जीत हासिल कर ली। हालांकि पाकिस्तान इस वर्ल्ड कप (Pakistan World Cup) में नॉकआउट स्टेज तक भी नहीं पहुंच पाई और भारत को सेमीफाइनल मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका के हाथों मुंह की खानी पड़ी।

साल 2004

बांग्लादेश में आयोजित इस वर्ल्ड कप (ICC U19 World Cup 2020) में 29 फ़रवरी को भारत और पाकिस्तान के बीच फिर से मुकाबला हुआ जिसमे भारतीय टीम (Team India) ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी ली। हालांकि भारत का यह निर्णय गलत साबित हुआ और भारतीय टीम 169 रन बनाकर ही ऑलआउट हो गई। पाकिस्तान ने मात्र 5 विकेट गंवाकर यह लक्ष्य हासिल कर लिया। इसके बाद पाकिस्तान फाइनल में पहुंची और वेस्टइंडीज को हरकार पहली बार वर्ल्ड कप जीती।

साल 2006

पिछले वर्ल्ड कप  (ICC U19 World Cup 2020) में भारत और पाकिस्तान (Ind Vs Pakistan)  की भिड़ंत सेमीफाइनल में हुई थी तो वहीं इस साल दोनों ही टीम फाइनल मुकाबले में आमने-सामने थें और तारीख थी 19 फ़रवरी। कोलंबो के रणसिंघे प्रेमदासा स्टेडियम में फ़ाइनल मुकाबला शुरू हुआ तो पाकिस्तान ने टॉस जीता और पहली बल्लेबाजी ले ली। पाकिस्तान इस मैच में महज़ 109 रनों पर ढेर हो गई। लक्ष्य बेहद आसान, दर्शकों में बेहद उत्साह और ख़ुशी और फ़ाइनल मुकाबला। 109 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम मात्र 71 रनों पर पवेलियन लौट गई और पाकिस्तान लगातार दूसरी बार विश्व विजेता बन गई।

साल 2010

इस बार के वर्ल्ड कप (ICC U19 World Cup 2020) में भारत और पाकिस्तान के बीच 23 जनवरी को मुकाबला हुआ न्यूजीलैंड (New Zealand)  के लिंकन पार्क मैदान में। इस बार दोनों टीमें क्वार्टर-फाइनल में भिड़ रही थीं। पहले बल्लेबाजी की भारतीय टीम ने लेकिन उसकी शुरुआत काफी खराब रही इसके बाद मौसम ने भी भारतीय टीम की मुश्किलें बढ़ा दी। अब मुकाबला हो गया 23-23 ओवरों का और पाकिस्तान को लक्ष्य मिला 115 रन का। हालांकि पाकिस्तान (Pakistan)  की शुरआत भी काफी ख़राब रही और उसे भी लक्ष्य हासिल करने में पसीने छूट गए लेकिन आखिरकार पाकिस्तान ने भारत को हरा दिया। पाकिस्तान टीम इस वर्ल्ड कप (Team India World Cup)में भी फाइनल तक पहुंची लेकिन ऑस्ट्रेलिया ने उसके वर्ल्ड कप जीतने के सपने को चूर-चूर कर दिया।

ICC U19 World Cup 2020 | India Won Semi Final Match Against Pakistan

साल 2012

साल था 2012 तारीख 20 अगस्त और ऑस्ट्रेलिया (Austrailia)का टाउंसविले का मैदान जिसमे एक बार फिर भारत और पाकिस्तान क्वार्टर-फाइनल मुकाबले में भिड़े। पाकिस्तान ने पहली बैटिंग करते हुए बनाए 136 रन जिसके जवाब में भारतीय टीम (Team India) के पसीने छूट गए लेकिन जैसे-तैसे एड़ी चोटी का जोर लगाकर भारत ने 1 विकेट से मुकाबला अपना नाम कर ही लिया। इसके बाद भारतीय टीम फाइनल तक पहुंच गई जहां उसका मुकाबला हुआ वर्ल्ड कप की मेजबानी कर रही टीम ऑस्ट्रेलिया (Team Australia)  से। भारत ने फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को हराकर विश्व कप जीता।

ICC U19 World Cup 2020 | India Won Semi Final Match Against Pakistan

साल 2014

इस साल का अंडर-19 वर्ल्ड कप (ICC U19 World Cup 2020) संयुक्त अरब अमीरात में खेला गया। इस वर्ल्ड कप में भारत और पाकिस्तान शुरूआती दौर यानी लीग स्टेज में आपस में भिड़े। तारीख थी 15 फ़रवरी स्टेडियम था दुबई इंटरनेशनल (Dubai) और टॉस जीता टीम इंडिया ने। पहली बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम 50 ओवरों में 262 रन बनाए जिसके जवाब में उतरी पाकस्तानी टीम (Team Pakistan )की सलामी जोड़ी ने शानदार प्रदर्शन किया और 109 रन जोड़े। बस यही वो जोड़ी थी जिसने पाकिस्तान को संभाला और इसके बाद पाकिस्तान की टीम का एक भी खिलाड़ी पिच पर नहीं टिक सका। पूरी पाकिस्तान टीम (Team Pakistan)  ताश के पत्तों की तरह ढह गई। 222 रनों के स्कोर पर पूरी पकिस्तान टीम पवेलियन लौट गई और भारत को 40 रनों से जीत हासिल हुई। भारत इस वर्ल्ड कप में क्वार्टरफाइनल तक ही पहुंच सकी और इंग्लैंड से हारकर बाहर हो गई जबकि पाकिस्तान फाइनल तक पहुंच गई लेकिन उसे दक्षिण अफ्रीका ने हराकर वर्ल्ड कप जीत लिया।

ICC U19 World Cup 2020 | India Won Semi Final Match Against Pakistan

साल 2018

अब से 2 साल पहले हुए वर्ल्ड कप (ICC U19 World Cup 2020) में भारत और पाकिस्तान (India Vs Pakistan) के बीच आखिरी मुकाबला 30 जून को न्यूज़ीलैंड के क्राइस्टचर्च मेें खेला गया। इस मैदान पर भारत और पाकिस्तान के बीच सेमीफाइनल मुकाबला खेला गया था। इस सेमीफाइनल मुकाबले में भारतीय टीम ने पाकिस्तान विशाल रनों के अंतर से रौंदा था। टीम के कप्तान थे पृथ्वी शॉ जिन्होंने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया। भारतीय टीम (Team India)  ने 272 रन बनाए जिसमे शुभमन गिल के 102, मनजोत कालरा के 47 और पृथ्वी शॉ के 41 रन शामिल थे। लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान टीम महज़ 69 के स्कोर पर ढेर हो गई और भारत ने 203 रनों के भारी अंतर से मैच अपने नाम किया। भारतीय टीम पहुंची फ़ाइनल में जहां उसके हौंसले बुलंद थे और उसका सामना था ऑस्ट्रेलिया से। भारतीय टीम (Team India) ने ऑस्ट्रेलिया (Austrailia) को बड़ी आसानी से 8 विकटों से हराकर चौथी बार वर्ल्ड कप अपने नाम कर लिया।

ICC U19 World Cup 2020 | India Won Semi Final Match Against Pakistan

साल 2020

विश्व चैम्पियन भारतीय टीम इस बार के वर्ल्ड कप (ICC U19 World Cup 2020) में 4 फ़रवरी को 10वीं बार पाकिस्तान से भिड़ी। इस वर्ल्ड कप की मेजबानी कर रहा है दक्षिण अफ्रीका और यह सेमीफाइनल मुकाबला खेला गया सेंवेस पार्क, पॉचेफस्टरूम स्टेडियम में। पाकिस्तान की टीम ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी करने उतरी लेकिन कुछ ख़ास कमाल नहीं दिखा पाई। पूरी पकिस्तान टीम 43.1 ओवरों में 172 रनों पर ढेर हो गई। जवाब में उतरी भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाजों ने ही मैच ख़त्म कर दिया। यशस्वी जैसवाल ने नाबाद 105 रन और दिव्यांश सक्सेना ने नाबाद 59 रन बनाए और पाकिस्तान (Pakistan)  को धूल चटा दी। भारत फाइनल में पहुंच चुकी है अब यहां उसका मुकाबला दूसरा सेमीफइनल जीतने वाली टीम से होगा। अब देखना दिलचस्प होगा कि क्या भारत पांचवी बार वर्ल्ड कप अपने नाम कर पाता है और विश्व चैम्पियन (World Championship) बना रह सकता है या फिर विश्व चैम्पियन का खिताब उसके हाथ से निकल जाता है। यह तो 3 दिन बाद यानी 9 फ़रवरी को होने वाले फाइनल (Semifinal)  मुकाबले के परिणाम से ही पता चलेगा।

Cricket Calendar: 3 बड़ी T-20 सीरीज, इन टीमों के बीच क्रिकेट का घमासान

Prabhat Jain

Share.