ICC अवॉर्ड में छाए रहे भारतीय क्रिकेटर, देखें पूरी लिस्ट

0

नई दिल्ली : ऑस्ट्रेलिया (Australia) के हाथों दिल तोड़ने देने वाली हार के अगले दिन दुनिया भर में क्रिकेट की सर्वोच्च संस्था ICC ने बुधवार यानी 15 जनवरी 2020 को साल 2019 के लिए पुरस्कारों की घोषणा की। जिसने भारतीय प्रशंसकों के चेहरे पर खुशी ला दी है. आईसीसी ने भारतीय कप्तान विराट कोहली और रोहित शर्मा को बड़ा सम्मान दिया है. जहां भारत के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा 2019 के सर्वश्रेष्ठ वनडे क्रिकेटर रहे. वहीं कोहली को पिछले साल क्रिकेट वर्ल्ड कप में खेल भावना दिखाने के लिए स्पिरिट क्रिकेट अवार्ड दिया गया. साल में 59 विकेट लेने वाले ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज पैट कमिंस को साल का सर्वश्रेष्ठ टेस्ट क्रिकेटर चुना गया. रिचर्ड इलिंगवर्थ को अंपायर ऑफ द ईयर का पुरस्कार दिया गया. भारतीय कप्तान विराट कोहली को आईसीसी वन-डे और टेस्ट दोनों टीमों का कप्तान चुना गया है। वन-डे में विराट के अलावा जहां रोहित शर्मा, मोहम्मद शमी और कुलदीप यादव अन्य भारतीय हैं तो टेस्ट में मयंक अग्रवाल बतौर ओपनर शामिल किए गए हैं।

रोहित शर्मा सर्वश्रेष्ठ वन-डे क्रिकेटर-

साल 2019 भारत के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के लिए बेहद शानदार रहा था. उन्होंने इंग्लैंड में पिछले साल हुए वर्ल्ड कप में अकेले ही पांच शतक जड़ दिए थे. वहीं पिछले साल उन्होंने वनडे क्रिकेट में कुल सात शतक जड़े. जिस वजह से रोहित शर्मा को साल 2019 का सर्वश्रेष्ठ पुरुष वनडे क्रिकेटर चुना गया.

विराट कोहली को स्पिरिट ऑफ क्रिकेट अवार्ड-

विराट कोहली (Virat Kohli) को वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया (World Cup Austrailia) के खिलाफ मैच के दौरान खेल भावना दिखाने के लिए सम्मानित किया गया. दरअसल बॉल टेंपरिंग की सजा काट चुके स्टीव स्मिथ (Steve Smith) को मैच के दौरान दर्शकों की जोरदार हूटिंग का सामना करना पड़ा था, जिसके बाद भारतीय कप्तान (Indian captain) आगे आए और उन्होंने दर्शकों को स्मिथ के शानदार खेल के लिए तालियां बजाकर उनका उत्साह बढ़ाने के लिए कहा.

दीपक चाहर सर्वश्रेष्ठ T-20 परफॉर्मर ऑफ द ईयर-

बांग्लादेश (Bangladesh) के खिलाफ टी20 मैच में पिछले साल नवंबर में दीपक चाहर (Deepak Chahar) ने हैट्रिक सहित सात रन देकर छह विकेट लिए थे. जो पुरुष टी20 क्रिकेट (T20 cricket) इतिहास का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था. उनके इस प्रदर्शन को इंटरनेशनल टी20 (International T20) में साल का बेहतरीन प्रदर्शन चुना गया.

पैट कमिंस सर्वश्रेष्ठ टेस्ट क्रिकेटर-

ऑस्ट्रेलिया (Austrailia) के स्टार गेंदबाज पैट कमिंस को 2019 का सर्वश्रेष्ठ टेस्ट क्रिकेटर (test cricketer) चुना गया. कमिंस ने पिछले साल कुल 59 टेस्ट विकेट लिए थे. जो किसी और गेंदबाज की तुलना में 14 ज्यादा थे.

मार्नस लाबुशेन इमर्जिंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर-

टेस्ट क्रिकेट (Test cricket)में पिछले कुछ समय से कोहराम मचाने वाले ‌ऑस्ट्रेलिया के मार्नस लाबुशेन (Marnus Labuschagne) को 2019 का इमर्जिंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर पुरस्कार दिया गया. उन्होंने 2019 में टेस्ट क्रिकेट में बल्ले से उनकी औसत 64.94 की थी.

स्टोक्स ICC प्लेयर ऑफ द ईयर-

इंग्लैंड के धाकड़ ऑलराउंडर बेन स्टोक्स को ICC प्लेयर ऑफ द ईयर चुना गया है। स्टोक्स साल 2019 की परफॉर्मेंस के लिए Sir Garfield Sobers Trophy जीतने में कामयाब हुए। स्टोक्स ने इस साल अपनी टीम को वर्ल्ड कप जिताया था। विश्व कप फाइनल में न्यूजीलैंड (New Zealand) के खिलाफ बेन स्टोक्स ने नाबाद 84 रन की ऐतिहासिक पारी खेलकर टीम को टीम को खिताब दिलाया था। स्टोक्स ने 2019 में कुल 20 वन-डे इंटरनेशनल (one day international) मैच खेले, जिनमें उन्होंने 719 रन बनाए और 12 विकेट भी हासिल किए। इसके अलावा 11 टेस्ट मैचों में बेन स्टोक्स के बल्ले से 821 रन निकले, जबकि 22 विकेट उन्होंने अपने नाम किए। बेन ने लीड्स में भी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एशेज सीरीज के एक मैच में नाबाद 135 रन बनाकर अंग्रेजों को एक विकेट से जीताया था।


भारतीय कप्तान विराट कोहली (Indian captain Virat Kohli) को आईसीसी वन-डे और टेस्ट दोनों टीम का कप्तान चुना गया है। वन-डे में विराट के अलावा जहां रोहित शर्मा (Rohit Sharma), मोहम्मद शमी (Mohammad Shami) और कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav)अन्य भारतीय हैं तो टेस्ट में मयंक अग्रवाल को ओपनर के तौर पर शामिल किया गया है।

वनडे टीम ऑफ द ईयर (Man Of The Year): रोहित शर्मा, कैरी होप, विराट कोहली (कप्तान), बाबर आजम, केन विलियमसन, बेन स्टोक्स, जोस बटलर (विकेटकीपर), मिशेल स्टार्क, ट्रेंट बोल्ट, मोहम्मद शमी, कुलदीप यादव

टेस्ट टीम ऑफ द ईयर: मयंक अग्रवाल, टॉम लाथम, मार्नस लाबुशाने, विराट कोहली (कप्तान), स्टीव स्मिथ, बेन स्टोक्स, वाटलिंग, पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क, वाग्नर और नाथन लियोन

-Mradul tripathi

Share.