पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को बीसीसीआई ने दिया बड़ा झटका

0

महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni Missing From BCCI) जुलाई 2019 के बाद से भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) से बाहर हैं. उन्‍होंने आखिरी मुकाबला वर्ल्‍ड कप (world cup) के सेमीफाइनल में न्‍यूजीलैंड (New Zealand) के खिलाफ खेला था और तब से उनके क्रिकेट भविष्‍य को लेकर सवाल उठ रहे हैं. इसी बीच बीसीसीआई (MS Dhoni Missing From BCCI) सालाना कॉन्‍ट्रैक्‍ट से धोनी बाहर हो गए हैं। बीसीसीआई ने टीम इंडिया के पूर्व कप्तान एमएस धोनी को कॉन्ट्रैक्ट से बाहर करने पर सफाई दी है। धोनी को कॉन्ट्रैक्ट से बाहर करने का फैसला बातचीत के बाद हुआ है। बीसीसीआई अधिकारियों ने पहले धोनी से इस मुद्दे पर चर्चा की और उसके बाद उन्हें कॉन्ट्रैक्ट से बाहर किया गया। बीसीसीआई के एक अधिकारी ने बताया कि बीसीसीआई के अधिकारियों ने एमएस धोनी से बातचीत की थी और सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट्स पर उनसे चर्चा की। धोनी को तुरंत बता दिया गया कि उन्होंने सितंबर 2019 से कोई मैच नहीं खेला है, इसलिए फिलहाल वो कॉन्ट्रैक्ट में नहीं हैं।

Cricket Diary : क्यों आंखों के नीचे काला स्टीकर लगते थे शिवनारायण चंद्रपॉल

Cricketer MS Dhoni Missing From BCCI | Cricket Newsबीसीसीआई (MS Dhoni Missing From BCCI) के अधिकारी ने एमएस धोनी पर आगे कहा कि अगर वो अक्टूबर में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) में खेलते हैं और अगर उससे पहले भी अगर वो एशिया कप टी20 में भी खेलते हैं और अगर वो कुछ मैच खेलते हैं तो वो खुद ब खुद कॉन्ट्रैक्ट में शामिल हो जाएंगे। उन्हें मैच के अनुसार पैसा मिलेगा।बीसीसीआई (MS Dhoni Missing From BCCI) के अधिकारी ने कहा कि धोनी इसलिए कॉन्ट्रैक्ट में शामिल नहीं हुए, क्योंकि उन्होंने उतने मैच ही नहीं खेले। बीसीसीआई के नियम के मुताबिक करार पाने के लिए खिलाड़ियों को कम से कम तीन टेस्ट या 8 वनडे मैच खेलने होते हैं। धोनी कुछ टी20 (T20 match) मैच खेलकर भी कॉन्ट्रैक्ट हासिल कर सकते हैं।

Cricketers Shradhanjali For Arun Jaitley : क्रिकेटर्स ने दी Arun Jaitley को भावपूर्ण श्रद्धांजलि

Cricketer MS Dhoni Missing From BCCI | Cricket Newsबीसीसीआई (MS Dhoni Missing From BCCI) अधिकारी का कहना है कि वॉशिंगटन सुंदर ने 21 टी20 मैच खेले हैं, जो कि कॉन्ट्रैक्ट हासिल करने से 10 मैच ज्यादा है, इसलिए उन्हें कॉन्ट्रैक्ट मिला है। ग्रुप बी में शामिल होने के लिए आपको तीन टेस्ट मैच खेलने होते हैं इसलिए मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) को बी कॉन्ट्रैक्ट मिला है। बीसीसीआई (MS Dhoni Missing From BCCI) अधिकारी ने जानकारी दी कि अगर पृथ्वी शॉ का टेस्ट टीम में चयन होता है और वो अगर एक टेस्ट मैच और खेलते हैं तो वो ग्रेड बी कॉन्ट्रैक्ट का हिस्सा हो जाएंगे। बीसीसीआई अधिकारी से जब पूछा गया कि धोनी क्या संन्यास का ऐलान कर सकते हैं तो इस पर उन्होंने कहा कि इस बारे में धोनी के अलावा और कोई कुछ नहीं जानता है।

Cricketer MS Dhoni Missing From BCCI | Cricket News

बीसीसीआई कॉन्‍ट्रेक्‍ट में 4 ग्रेड-

बीसीसीआई (MS Dhoni Missing From BCCI) के अनुबंध में चार ग्रेड होती हैं जिसके तहत खिलाड़ियों को बांटा जाता है. ग्रेड A+ में शामिल खिलाड़ियों को सालाना सात करोड़ रुपए दिए जाते हैं और इसमें तीनों फॉर्मेट में खेलने वाले शामिल होते हैं. ग्रेड A के खिलाड़ियों को पांच करोड़ रुपए दिए जाते हैं. वहीं ग्रेड बी में तीन करोड़ और ग्रेड सी के खिलाड़ियों को एक करोड़ रुपए दिए जाते हैं. अभी ग्रेड A+ में विराट कोहली, रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह का ही नाम है.बीसीसीआई कॉन्‍ट्रैक्‍ट लिस्‍ट:
ग्रेड A+ (7 करोड़ रुपये)
विराट कोहली, रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah).

ग्रेड A (5 करोड़ रुपये)
आर अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, रवींद्र जडेजा इशांत शर्मा, कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav), मोहम्मद शमी, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, केएल राहुल, शिखर धवन (Shikhar Dhawan) और विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत.

ग्रेड B (3 करोड़ रुपये)
ऋद्धिमान साहा, उमेश यादव, युजवेंद्र चहल, हार्दिक पंड्या और मयंक अग्रवाल.

ग्रेड C (1 करोड़ रुपये)
केदार जाधव, मनीष पांडे, हनुमा विहारी, श्रेयस अय्यर, दीपक चाहर, नवदीप सैनी, शार्दुल ठाकुर और वॉशिंगटन सुंदर.

CRICKET QUIZ! विश्व कप 2019 से जुड़े 10 सवाल, क्या जवाब दे पाएंगे आप?

-Mradul tripathi

Share.