आज धवन और राहुल के बीच होगी टक्कर, कोहली बनाएंगे कई रिकॉर्ड्स

0

इंदौर: पहला मैच बारिश की भेंट चढ़ने के बाद शिखर धवन (Shikhar Dhawan)को सलामी बल्लेबाज की दौड़ में लोकेश राहुल (Lokesh Rahul) को पछाड़ने के लिए एक मैच कम मिलेगा। और आज इंदौर (Virat Kohli Indore) में श्रीलंका (Srilanka)के खिलाफ होने वाले भारत के दूसरे टी20 (T20) अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में वह फॉर्म में चल रहे अपने इस साथी के साथ बेहतर प्रदर्शन करने के इरादे से उतरेंगे. सीमित ओवरों के क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन करने वाले धवन 34 बरस के हो गए हैं जबकि राहुल अभी सिर्फ 27 बरस के हैं जिससे इस साल होने वाले टी20 विश्व कप में अपनी जगह पक्की करने के लिए दिल्ली के धवन के पास अधिक समय नहीं है.

Virat Kohli Birthday : क्रिकेट में विराट रिकॉर्ड बनाने वाले किंग कोहली हुए 31 के

धवन (Shikhar Dhawan) पर भारी है राहुल-

(Virat Kohli Indore) बाएं हाथ के बल्लेबाज धवन का स्ट्राइक रेट पिछले कुछ समय में सीमित ओवरों के क्रिकेट में चिंता का विषय रहा है और श्रीलंका के खिलाफ बाकी बचे दोनों मैचों में उन्हें इसमें सुधार करना होगा. धवन 2019 में चोटों से काफी परेशान रहे और एक बार फिर वापसी करते हुए उनकी राह चुनौतीपूर्ण होगी. पिछले साल धवन ने 12 मैचों में 110 के स्ट्राइक रेट से 272 रन बनाए. वे इस दौरान एक भी अर्धशतक नहीं लगा पाए हैं. दूसरी तरफ राहुल ने मौकों का पूरा फायदा उठाया और वेस्ट इंडीज के खिलाफ सीमित ओवरों की पिछली श्रृंखला (तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय और तीन एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय) की छह पारियों में एक शतक और तीन अर्धशतक जड़े. कप्तान विराट कोहली भी कह चुके हैं कि श्रीलंका के खिलाफ श्रृंखला से आराम मिलने के बाद रोहित शर्मा जब पारी का आगाज करने के लिए वापसी करेंगे तो धवन और राहुल के बीच से किसी एक का चयन करना आसान नहीं होगा.

Forbes India 100 List: ज्यादा कमाई के बाबजूद विराट से पीछे अक्षय, देखें लिस्ट

Virat Kohli Indore | Cricket India Vs Sri Lanka T20 Shikhar Dhawan

बुमराह (Jaspreet Bumrah) पर नजरें-

मनीष पांडे (Manish Pandey) और संजू सैमसन को पहले मैच की अंतिम एकादश में जगह नहीं मिली थी और इन दोनों के एक बार फिर बाहर बैठने की उम्मीद है. अक्टूबर-नवंबर में होने वाले टी20 (T20) विश्व कप से पूर्व भारतीय टीम खिलाड़ियों के साथ प्रयोग कर रही है लेकिन टीम प्रबंधन ने अब तक पांडे और सैमसन को मौका नहीं दिया है. चोट के कारण चार महीने बाद स्टार तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की वापसी का सभी को बेसब्री से इंतजार था लेकिन बारिश और फिर मैदान गीला होने के कारण गुवाहाटी में मैच नहीं हो सका. मंगलवार को बुमराह को इंदौर में मौका मिलना लगभग तय है जहां साफ मौसम की भविष्यवाणी की गई है.

Virat Kohli Indore | Cricket India Vs Sri Lanka T20 Shikhar Dhawan

आज कोहली (Virat Kohli) बनाएंगे कई रिकॉर्ड-

शानदार फॉर्म में चल रहे भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) इंदौर टी20 मैच में कप्तानी के मामले में दुनिया में अपनी धाक जमा सकते हैं. भारत और श्रीलंका (India vs Sri Lanka) के बीच मंगलवार को तीन टी20 मैचों की सीरीज का दूसरा मैच इंदौर में खेला जाएगा. जहां कोहली को सिर्फ 31 रन की जरूरत है. अगर वह 31 रन बना लेते हैं तो बतौर कप्तान इंटरनेशनल क्रिकेट में उन‌के 11 हजार रन पूरे हो जाएंगे और वह यह मुकाम हासिल करने वाले दुनिया के छठे कप्तान और भारत के दूसरे कप्तान होंगे. वह सबसे तेज यहां तक पहुंचने वाले भी कप्तान बन जाएंगे. इसके साथ ही 24 रन बनाते ही कोहली बतौर कप्तान टी20 क्रिकेट में 1000 रन पूरे करने वाले खिलाड़ी बन जाएंगे. श्रीलं‌का के खिलाफ कप्तान कोहली ने अभी तक चार टी20 मैच खेले हैं और उन्होंने सभी चारों मैच में अर्धशतक जड़ा है. अगर आज भी वह अर्धशतक जड़ देते हैं तो किसी एक टीम के खिलाफ इंटरनेशनल टी20 में लगातार पांच बार 50 या उससे अधिक रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी बन जाएंगे.

Virat Kohli Indore | Cricket India Vs Sri Lanka T20 Shikhar Dhawan
इन रिकॉर्ड्स के अलावा विराट कोहली (Virat Kohli Indore) के पास इंटरनेशनल मेंस टी20 क्रिकेट में रोहित शर्मा (Rohit Sharma) से आगे निकलने का मौका है. अगर कोहली एक रन और बना लेते हैं तो वह इंटरनेशनल टी20 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले पुरुष खिलाड़ी बन जाएंगे. फिलहाल विराट और रोहित 2633 अंकों के साथ शीर्ष पर है. भारत और श्रीलंका (India vs Sri Lanka) के बीच इंटरनेशनल टी20 मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बनने के लिए कोहली को सात रन की जरूरत है. फिलहाल रो‌हित 289 अंकों के साथ इस मामले में टॉप पर चल रहे हैं मगर वह श्रीलंका के खिलाफ इस सीरीज में नहीं खेल रहे हैं.

विराट ज़ीरो पर आउट, बना गए बड़ा रिकॉर्ड

-Mradul tripathi

Share.