website counter widget

राशिद खान के रिकॉर्ड प्रदर्शन की बदौलत अफ़ग़ानिस्तान ने बांग्लादेश को हराया

0

बांग्लादेश और अफ़ग़ानिस्तान के मध्य खेले जा रहे एकमात्र टेस्ट मैच में पांचवें दिन अफगानिस्तान ने इतिहास रच दिया है दूसरी पारी में अफगानिस्तान ने बांग्लादेश को 173 रन पर समेटकर 224 रनों से जीत हासिल कर ली. अफगानिस्तान की जीत के हीरो रहे कप्तान राशिद खान जिन्होंने मैच में 11 विकेट लिए. राशिद खान ने पहली पारी में 5 और दूसरी पारी में 6 विकेट अपने नाम किए. इसके अलावा उन्होंने पहली पारी में 51 रनों की पारी भी खेली थी.


अफगानिस्तान ने इस टेस्ट मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में 342 रन बनाए, जवाब में बांग्लादेश की टीम पहली पारी में महज 205 रनों पर सिमट गई. इसके बाद दूसरी पारी में अफगानिस्तान ने 260 रन बनाकर बांग्लादेश को 398 रनों का विशाल लक्ष्य दिया और जवाब में मेजबान टीम महज 173 रन पर सिमटकर मैच हार गई।
अफगानिस्तान की तरफ से मैच में कप्तान राशिद खान पहली बार टेस्ट में कप्तानी कर रहे थे । वे पहले ही टेस्ट क्रिकेट में कप्तानी करने वाले सबसे युवा कप्तान बन चुके हैं। अफगानिस्तान की टीम अपना तीसरा टेस्ट मैच ही खेल रही थी , वहीं बतौर कप्तान अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे राशिद खान ने अनोखा रिकॉर्ड अपने नाम किया है।


राशिद ने टेस्ट में बतौर कप्तान अपने डेब्यू मैच में बल्ले के बाद गेंद से भी आलराउंड प्रदर्शन कर खास उपलब्धि हासिल कर ली। राशिद ने मैच की पहली पारी में पहले अर्धशतक जड़ा और फिर पहली पारी में गेंदबाजी में पांच विकेट भी चटका दिए। इसी के साथ राशिद टेस्ट क्रिकेट में सबसे कम उम्र में ऐसा कारनामा करने वाले पहले कप्तान बन गए हैं। वहीं राशिद खान दुनिया के चौथे ऐसे टेस्ट कप्तान बन गए हैं जिन्होंने कप्तान के तौर पर अपने डेब्यू टेस्ट में अर्धशतकीय पारी के बाद पांच विकेट भी लिए। हालांकि राशिद से पहले तीन कप्तान ये कारनामा कर चुके थे लेकिन फर्क यह था उन सभी ने पहली दो पारियों में ये कमाल नहीं किया था। जबकि राशिद ने पहली ही पारी में ये करनामा कर दिया है।


राशिद से पहले टेस्ट क्रिकेट में अपनी डेब्यू कप्तानी में पहले अर्धशतक और पांच विकेट लेने का कमाल सबसे पहले 1905 में इंग्लैंड के स्टेनली जैक्सन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ किया था। उनके बाद 1982 में इमरान खान ने इंग्लैंड और फिर बांग्लादेश के शाकिब अल हसन ने 2009 में वेस्टइंडीज के खिलाफ ये कमाल किया था।

-मृदुल त्रिपाठी

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.