website counter widget

Jeevan Mantra : सफलता प्राप्त करने के 10 अचूक मंत्र

0

लक्ष्य हासिल की इच्छा का अनुमान इसी बात से लगा रहा है कि लक्ष्य ना मिलने से जो रात-रात भर बेचैनी होगी ना, हमें उस बेचैनी से भी प्यार है।

एक समय में एक ही काम करो और उस काम को करते समय अपनी पूरी आत्मा उसमे डाल दो, बाकी सब कुछ भूल जाओ।

कामयाब होने के लिए कई बार हमें जो है उसी में शुरुआत कर लेनी होती है, भले तैयारी पूरी ना हो क्योंकि यह इंतजार करने से काफी बेहतर है।

वो जो सत्य जानने में मदद कर सके, चंचल मन को नियंत्रित कर सके, और आत्मा को शुद्ध कर सके उसे ज्ञान कहते हैं।

अपने हौसले को ये मत बताओ कि तुम्हारी परेशानी कितनी बड़ी है, अपनी परेशानी को यह बताओ कि तुम्हारा हौसला कितना बड़ा है।

जब आप किसी काम को करने का निश्चय करो तो उसे अवश्य करना चाहिए वरना लोगों का आप से विश्वास उठ जाता है।

प्रत्‍येक व्‍यक्ति के जीवन में एक मंत्र होना चाहिए… मंत्र में गजब की सकती होती है! फिर वो ईश्‍वर की आराधना का मंत्र हो सेवा कार्य हो या फिर जीवन का लक्ष्‍य।

बुद्धि जिसके पास है उसी के पास बल होता है , हाथी जैसे विशाल जानवर को एक छोटे से अंकुश से वश में किया जा सकता है ये इसी बात का प्रमाण है कि बुद्धि और तेज में ज्यादा शक्ति होती है।

अपने जीवन के निर्माण करने वाले आप खुद हैं। इसलिए खुद से ही ये सवाल करें कि आप क्या करना चाहते हैं और किस बात में या किस क्षेत्र में आप बेस्ट हैं। उसी के अनुसार अपनी उर्जा उस काम में लगा दे जिस करते हुए आप आनंद महसूस करते हैं।

आज के समय में सफल होने या कहलाने के लिए पहले के मुकाबले कहीं अधिक मेहनत करनी होती है। ऐसे में सफल होने के लिए आप किसी के भरोसे नहीं रह सकते क्योंकि आपको अपनी सफलता की सीढ़ियों की ओर कदम खुद बढ़ाने हैं।

Prabhat Jain

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.