website counter widget

Jeevan Mantra : कामयाब जिंदगी के लिए 10 अनमोल विचार

0

अंधेरा चाहे कितना भी हो लेकिन एक छोटा सा दीपक अंधेरे को चीरकर प्रकाश फैला देता है। वैसे ही जीवन में चाहे कितना भी अंधेरा हो पर विवेक रूपी प्रकाश अंधकार को मिटा ही देता है।

अपनी कमियां पूरी दुनिया से छिपाइए लेकिन, अपनी कमियां खुद से मत छिपाइए। अपनी कमियां खुद से छिपाने का मतलब होता है, अपने आप को खुद ही बर्बाद करना ।

अगर आप उस इंसान को ढूंढ रहे हैं जो आकर आपकी मदद करेगा तो, शीशे के सामने खड़े हो जाओ, आपको वो इंसान नज़र आ जाएगा जो सच में आपकी मदद करेगा।

सफलता का कोई पैमाना नहीं होता। एक गरीब बाप का बेटा बड़ा होकर अफसर बने। पिता के लिए यही सफलता है। जिस इंसान के पास कुछ खाने को ना हो, वो सुख पूर्वक 2 वक्त की रोटियां जुटा ले, ये भी सफलता है।

कामयाब होने वाले इंसान हमेशा खुश रहते हैं। और जो खुश रहते हैं हकीकत में वही कामयाब होते हैं।

ज्ञानी इंसान कभी घमंड नहीं करता, और जिसे घमंड होता है ज्ञान उससे कोसों दूर होता है।

जिनका कद ऊंचा है वो दूसरों से झुक कर ही बात करते हैं, क्योंकि फल से लदे पेड़ की शाखें भी झुक जाती हैं।

अगर कोई व्यक्ति अपनी पूरी लगन के साथ कोई काम करता है, तो उसे हार का सामना नहीं करना पड़ता।

प्रत्येक घंटे में एक बार हमारी जुबान और मस्तिष्क में सरस्वती जी विराजमान होती हैं। इसलिए आप हमेशा अपने और दूसरों के बारे में अच्छा सोचें और बोलें। क्या पता जो आप बोल रहे हैं या सोच रहे हैं उसी समय सरस्वती जी की कृपा हो और आप की बातें या सोच सच हो जाए। इसलिए हमेशा सकारात्मक सोचें।

नाव बदल लेने से किनारे नही बदलते, दिशा बदलने से किनारे बदलते हैं। इसलिए अपने लक्ष्य को न बदलें अपने कार्य करने के तरीके को बदलें।

सम्राट अशोक के अनमोल Quote

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.