कैंसर पीड़ित लड़की आखिर ऐसे बनी एक रात में सुपर स्टार!

0

चाँद पर पहुंच चुके इंसान के लिए आज हर चुनौती का सामना करना आसान हो रहा है फिर भी दुनिया में ऐसी बहुत सी चीजे है (Woman Shared Chemo Session Video) जिनके आगे इंसान बेबस है इनमे से एक कैंसर रोग जो आज भी 90 प्रतिशत मामलों में लाइलाज है वैसे कीमो थैरिपी के जरिये चिकित्सा विज्ञान ने बहुत हद तक लाइलाज कैंसर को क्योर करने की कोशिश की है और इसमें उसे सफलता भी मिली लेकिन फिर भी दुनिया का सबसे बड़ा कड़वा  सच्चा ये है की आज भी दुनियाँ में 88 लाख लोग कैंसर का शिकार हो जाते है लेकिन यहाँ हम आपको एक वीडियो दिखने जा रहे जो एक कैंसर पेसेंट का ही है यूनाइटेड किंगडम की कैटी हैलेंड कैंसर से पीड़ित है और जिनकी कीमो थैरपी चल रही है उन्होंने अपना एक वीडियो शेयर किया जिसमे उन्होंने कीमोथैरिपी (Chemo therapy) के आखिरी सेशन को लोगो से शेयर किया पर उन्हें वीडियो शेयर करते वक्त यह नहीं पता था की यह वीडियो उन्हें रातो रात एक आम इंसान से स्टार बना देगा।

Breast Cancer : सुबह जल्दी जागने से महिलाओं को नहीं होता स्तन कैंसर

वैसे ट्विटर (Woman Shared Chemo Session Video) पर उनके 12 ही फॉलोवर्स है जिन्हे जानकारी देने के उद्देश्य से उन्होंने ये 6 सेकंड का वीडियो शेयर किया था लेकिन एक ही रात में उनके फॉलोवर्स की संख्या 12 से सीधे 30 हजार हो गई उनकी कीमोथैरिपी के इस वीडियो को अब तक लगभग 10 मिलियन से ज्यादा लोग देख चुके है. 1 लाख से ज्यादा रीट्वीट हो चुके है 9 लाख से जयादा लाइक मिल चुके है जो लोग कैटी हैलेन्ड को नहीं जानते वे लोग भी उनके ट्वीट को देखकर उनकी सलामती की दुआ कर रहे है इस तरह कैटी हैलेण्ड आज यूके की ही नही बल्कि दुनिया की बड़ी स्टार बन गई है.

नजर अंदाज न करें Cervical Cancer

आपको बता दें की कैंसर (cancer) असामान्य कोशिका वृद्धि की वजह से होता है जो आम तौर पर शरीर के किसी एक हिस्से में उत्पन्न होकर दूसरी जगह फैल जाता है (Woman Shared Chemo Session Video) यदि इसका समय पर इलाज नहीं किया गया तो। कई प्रकार के कैंसर हो जाते हैं जिनमें कुछ सामान्य प्रकार के कैंसर जैसे फेफड़े के कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर, स्तन कैंसर, त्वचा कैंसर, किडनी कैंसर और रक्त कैंसर शामिल हैं। दुनिया में हर साल लगभग 88 लाख लोगों को हर साल इस घातक बीमारी का सामना करना पड़ता है। कुछ लोग इससे मुकाबला करते हैं जबकि कुछ लोग इसके आगे हार मान जाते हैं। कैंसर अस्वास्थ्यकर जीवनशैली, प्रदूषण, तनाव, विकिरण के जोखिम, संक्रमण, तंबाकू का खपत और अस्वास्थ्यकर भोजन संबंधी विकल्पों सहित विभिन्न कारकों के कारण होती है। कई प्रकार के कैंसर हैं जो मानव शरीर को प्रभावित करते हैं और उनके विकास प्रकार के आधार पर भिन्न होते हैं। शोधकर्ताओं के अनुसार लगभग 70% कैंसर के ज्ञात कारण जीवनशैली से संबंधित होते हैं और इसका थोड़ा प्रयास करके बचा जा सकता है। एक स्वस्थ आहार का पालन करना और नियमित रूप से व्यायाम करना फिट रहने और इस ख़तरनाक स्थिति को रोकने के लिए आदत बनाना आवश्यक है।

कैंसर (Woman Shared Chemo Session Video) एक ऐसी भयानक बीमारी (Cancer) है जो कि किसी भी व्यक्ति के पद को नहीं देखती है कि व्यक्ति किस स्तर पर है या उसकी क्या पहचान है। ऐसे ही कुछ कैंसर पीड़ितों में बॉलीवुड के अभिनेता और अभिनेत्रियों का नाम है जिन्होंने कैंसर जैसी भयानक बीमारी का डटकर सामना किया। सोनाली बेंद्रे (Sonali Bendre) , राजेश खन्ना (Rajesh Khanna) , विनोद खन्ना (Vinod Khanna), मनीषा कोइराला (Manisha Koirala), लीजा रे (Liza Ray), नरगिस दत्त (Nargis Dutt), कमाल खान (Kamal Khan), मुमताज, बॉलीवुड (Bollywood) के वे कलाकार हैं जिन्होंने कैंसर जैसी भयानक बीमारियों का बड़ी साहस के साथ सामना किया। “कैंसर से डरें नहीं, रहो दो कदम आगे”, इस कथन को हमारे बॉलीवुड के सितारों ने सच कर दिखाया है दोस्तों। ऐसे कई अभिनायक और अभिनेत्रियां हैं, जिन्होंने कैंसर जैसे घातक पंजे के शिकंजे से अपने आप को बाहर निकाला है। जैसे मनीषा कोइराला को ओवेरियन कैंसर हुआ था। लेकिन अब पूरी तरह से वह कैंसर मुक्त हो चुकी हैं। सब के दिलों की धड़कन एक्ट्रेस मुमताज को भी ब्रेस्ट कैंसर हुआ था दोस्तों, उन्होंने भी अपनी हिम्मत को टूटने नहीं दिया। आखिर में उन्होंने इस जंग को जीत लिया। अब एक स्वस्थ जिंदगी जी रही हैं। इसी प्रकार अनुराग बासु प्रसिद्ध फिल्म मेकर और मशहूर बल्लेबाज युवराज सिंह ने भी कैंसर जैसी बीमारी को मुँह तोड़ जवाब दिया है। सोनाली बेनद्रे, ताहिरा कश्यप, राकेश रौशन और लीजा रे, इन सभी सेलिब्रिटियों ने अपनी स्ट्रांग विल पावर से कैंसर को हरा दिया .

जागरूकता के अभाव में दोगुनी गति से बढ़ रहा है Cancer

-Mradul tripathi

 

Share.