अपाहिज एथलीट ने मारी ऐसी छलांग, दंग रह गए सभी

0

हिन्दी कविता के छायावादी युग के प्रमुख स्तम्भों में से एक सूर्यकांत त्रिपाठी ‘निराला’ (Suryakant Tripathi ‘Nirala’) की एक कविता की दो पंक्तियां मुझे यकायक याद आ गईं जब मैंने एक वीडियो (Disabled Athlete High Jump Video Viral) को देखा। वीडियो (Video viral) क्लिप देखने के बाद लगा मानों ‘निराला’ जी ने यह कविता, विशेषकर ये दो लाइने इसी शख्स के लिए लिखी हों। हालांकि उनकी यह कविता (poem) हर उस शख्स को प्रेरित करती है जो जिंदगी की विपरीत परिस्थियों में भी बड़ी सहजता से संघर्ष कर रहा हो और उसके मन में जीत का जज्बा हो, होंसला हो और वो कभी हार ना मानने को तैयार हो। स्वामी विवेकानंद जी की भी एक लाइन जो मुझे याद आई कि “उठो, जागो और तब तक मत रुको जब तक लक्ष्य की प्राप्ति ना हो जाए।” ऐसा हो ही नहीं सकता कि दुनिया के किसी भी शख्स के जीवन में कभी कोई उतार चढ़ाव न आए। हर किसी के जीवन में कभी न कभी तो ऐसी परिस्थिति जरूर आती है जब वह हौंसला हार जाता है लेकिन आज भी दुनिया में कई ऐसे लोग मौजूद हैं जो पूरी दुनिया के लिए एक मिसाल हैं। आज हम आपको एक ऐसा ही वीडियो (Disabled Athlete High Jump Video Viral) दिखाने जा रहे हैं जिसे देखने के बाद आपको भी इस बात पर यकीन हो जाएगा कि आपको जो दुःख, दर्द, तकलीफ या फिर गम है वह इस शख्स के सामने तो शायद कुछ भी नहीं है। तो सबसे पहले देखिए ये वीडियो।

Motivational Story : रुको मत अजय! आगे बढ़ते रहो…

अपाहिज एथलीट का कारनामा देख हुए सब दंग

अपाहिज एथलीट का कारनामा देख हुए सब दंगस्वामी विवेकानंद जी की एक लाइन हैं कि "उठो, जागो और तब तक मत रुको जब तक लक्ष्य की प्राप्ति ना हो जाए।" ऐसा हो ही नहीं सकता कि दुनिया के किसी भी शख्स के जीवन में कभी कोई उतार चढ़ाव न आए। हर किसी के जीवन में कभी न कभी तो ऐसी परिस्थिति जरूर आती है जब वह हौंसला हार जाता है लेकिन आज भी दुनिया में कई ऐसे लोग मौजूद हैं जो पूरी दुनिया के लिए एक मिसाल हैं#MotivationalStory #InspirationalStory #HindiStory #ShortStory

Talented India News द्वारा इस दिन पोस्ट की गई सोमवार, 10 फ़रवरी 2020

तो देखी आपने हौंसलों (Disabled Athlete High Jump Video Viral) की उड़ान और मुझे यक़ीन है कि इस वीडियो को देखने के बाद आप भी यही सोच रहे होंगे कि इसके सामने तो हमारी तकलीफ बेहद कम या फिर न के बराबर है, जरूरत है तो सिर्फ हौंसले और जीत के जज्बे की। वीडियो में दिख रहे एथलीट का एक पैर नहीं है लेकिन उसने हार नहीं मानी न ही जिंदगी से समझौता किया। इस एथलीट को हाई जंप पसंद है लेकिन एक पैर से हाई जम्प? ये बात सुनकर ही लोगों के मन में विचार आ जाता है कि ये तो असंभव है, ऐसा तो कोई भी नहीं कर सकता, लेकिन लोगों की इसी विचारधारा को इस एथलीट ने बदल कर रख डाला। इस एथलीट ने बता दिया कि दिल में जीत का जूनून और हौंसला हो तो फिर कोई भी काम असंभव नहीं होता और लगा दी एक पैर से इतनी ऊंची छलांग। उन्होंने सिर्फ ऊंची छलांग ही नहीं लगाई बल्कि लोगों को एक प्रेरणा दी है कि कभी भी किसी परिस्थिति से भागना नहीं चाहिए न ही हताश होकर बैठना चाहिए। क्योंकि दुनिया में कोई भी ऐसा काम नहीं है जिसे किया न जा सके, या जो असंभव हो। बस इसी वजह से इस वीडियो (Disabled Athlete High Jump Video Viral) को देखने के बाद अचानक ये लाइन याद आ गई कि, “लहरों से डरकर नौका पार नहीं होती, कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती…” यह वीडियो जब से सोशल मीडिया पर पोस्ट किया गया है तभी से लगातार वायरल हो रहा है और लोगों को प्रेरणा दे रहा है।

Motivational Story : एक बार की बात है

इस वीडियो (Disabled Athlete High Jump Video Viral) को जिसने भी देखा वह इनके हौंसले को, इनके जज्बे, इनके जूनून को सलाम कर रहा है। इस वीडियो को ट्विटर यूजर सुशांत नंदा आईएफएस (Susanta Nanda IFS) ने अपने अकाउंट से शेयर किया है। इस वीडियो को शेयर करते हुए सुशांत ने कैप्शन लिखा – “एक बेहतरीन कहानी तब बनती है, जब कोई अपनी डिक्शनरी से हार शब्द को मिटा देता है।” जब यह एथलीट एक पैर से इतनी ऊंची छलांग लगता है तो हर कोई दंग रह जाता है और इसके बाद पूरा स्टेडियम तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठता है। हालांकि इस वीडियो (Disabled Athlete High Jump Video Viral) के बारे में सुशांत ने ये नहीं बताया कि यह वीडियो कहां का है और इस एथलीट का क्या नाम है, लेकिन अभी तक इस वीडियो को साढ़े 8 हजार से भी ज्यादा बार देखा जा चुका है और इसे लगभग डेढ़ हजार लोग लाइक कर चुके हैं। इस वीडियो को 400 से ज्यादा बार रीट्वीट भी किया जा चूका है।

Motivational Story : प्रेरणा दायक कहानी

Prabhat Jain

Share.