कोरोनावायरस से पीड़ित बुजुर्ग कपल के जीवन की अंतिम घड़ी, देखें भावुक Video

0

जानलेवा कोरोनावायरस (Coronavirus) से पूरी दुनिया जूझ रही है। दुनिया के लगभग हर कोने से हर रोज कोरोनावायरस (Coronavius Elderly Couple) से जुड़ी कोई ना कोई अप्रिय घटना सुनने को आती है। केवल चीन में ही इस गंभीर व जानलेवा वायरस से होने वाली बीमारी से मरने वालों की संख्या 50 के पार हो गई है जबकि 15 हजार से भी ज्यादा लोग इससे पीड़ित बताए जा रहे हैं। भारत में भी इस बीमारी से पीड़ित कई मरीजों की पहचान की गई है जिन्हें अस्पताल में लगातार डॉक्टरों के ऑब्जर्वेशन में रखा जा रहा है।

चीन के Coronavirus का इलाज India के पास

सोशल मीडिया (social media) पर इसी से जुड़ा एक वीडियो (video viral) तेजी से वायरल हो रहा है जिसमें कोरोनावायरस (Coronavius Elderly Couple) से पीड़ित एक बुजुर्ग कपल बिस्तर पर पड़े अपनी आखिरी सांसें गिन रहा है। इन दोनों की उम्र 80 साल के करीब है। ये वीडियो एक अस्पताल की है जहां पर ये दोनों (कपल) भर्ती हैं और एक ही कमरे में अलग-अलग बिस्तर पर पड़े एक दूसरे को हमेशा के लिए एक दूसरे की जिंदगी से अलविदा कह रहे हैं। ये वीडियो काफी भावुक करने वाला है।

कोरोनावायरस का सबसे बड़ा हमला मासाहारी लोगों पर

सोशल मीडिया पर इनकमिंग मीम्स (Incoming Memes) के हैंडल से इस वीडियो को शेयर किया गया है जिसपर कैप्शन में लिखा गया है कि कोरोनावायरस (Coronavius Elderly Couple) से पीड़ित ये कपल आईसीयू (ICU) में हैं और अपने जीवन की आखिरी घड़ी में एक दूसरे को अलविदा कह रहे हैं। ये उनके जीवन के कुछ अंतिम क्षण हैं और उनकी ये आखिरी मुलाकात है। सोशल मीडिया पर इस वीडियो को लोग काफी पसंद कर रहे हैं साथ ही इस कपल के प्रति अपनी सहानुभूति जता रहे हैं। ये वीडियो हर किसी को काफी भावुक करने वाला लग रहा है। इस वीडियो को देखकर इस बात का साफ अंदाजा लगाया जा सकता है कि कोरोनावायरस का खतरा अब नियंत्रण से बाहर हो चुका है। क्या बड़े क्या बूढ़े बच्चे युवा हर कोई इस बीमारी से गंभीर रुप से जूझ रहा है।

आपको बता दें कि चीन में मंगलवार तक कोरोनावायरस (Coronavius Elderly Couple) से 426 लोगों की मौत हो चुकी है। स्थानीय मीडिया के मुताबिक, देश में अब तक 20,383 मामलों की पुष्टि हुई है। चीन के हेल्थ कमिशन ने मंगलवार को बताया कि सार्स के प्रकोप से चीन में 349 लोग मारे गए थे। चीन में कोरोनावायरस से मरने वालों का आंकड़ा सार्स वायरस (Coronavirus)  से ज्यादा हो गया है। कोरोनावायरस के बढ़ते प्रकोप के कारण एयर इंडिया 7 फरवरी के बाद हॉन्गकॉन्ग जाने वाली उड़ानों पर रोक लगाएगा। सात फरवरी को एयर इंडिया का विमान एआई314 अंतिम बार हॉन्गकॉन्ग के लिए उड़ान भरेगा। इससे पहले इंडिगो एयरलाइंस ने कोलकाता और चीन के गुआंग्झो के बीच 6 से 27 फरवरी के बीच उड़ानों का संचालन स्थगित करने की घोषणा की थी।

केरल सरकार ने सोमवार को कोरोनावायरस को राज्य आपदा घोषित कर दिया। राज्य में तीन मामलों की पुष्टि हो चुकी है। तीनों लोग कुछ दिनों पहले ही चीन के सबसे ज्यादा प्रभावित शहर वुहान से लौटे थे। करीब 1800 लोगों को उनके घरों में निगरानी में रखा गया है। चीन के 15 से ज्यादा शहरों को लॉकडाउन किया गया है। 6 करोड़ लोगों की आवाजाही पर प्रतिबंध है।

भारत ने मंत्री समूह का गठन किया-

भारत में सरकार ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन, केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप पुरी, विदेश मंत्री एस जयशंकर, राज्यमंत्री जी किशन रेड्डी, अश्विनी कुमार चौबे और मनसुख लाल का समूह गठित किया है। यह लगातार कोरोनावायरस (Coronavius Elderly Couple) की रोकथाम की तैयारियों की समीक्षा करेंगे और हालात पर नजर रखेंगे।

हॉन्गकॉन्ग (Hong Kong)  में मंगलवार को कोरोनावायरस (Coronavius Elderly Couple) से 39 साल के युवक की मौत हो गई। इससे पहले फिलीपींस में भी एक न्यक्ति की मौत हो चुकी है। अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और सिंगापुर ने अस्थायी रूप से अन्य देशों के उन नागरिकों के आने पर रोक लगा दी है, जिन्होंने हाल में चीन की यात्रा की है। वियतनाम ने भी चीन से आने-जाने के लिए सभी उड़ानों पर रोक लगा दी है। रूस ने 3 फरवरी से चीन के साथ रेल सेवा निलंबित कर दी। भारत, अमेरिका (America), जर्मनी, ईरान और श्रीलंका समेत कई देशों ने चीन से अपने नागरिकों को वापस बुला लिया है। नेपाल भी अपने लोगों को वापस लाने में जुटा है।

क्यों चीन में ही फैलता है Virus, सच्चाई बताएंगे ये Video

-Mradul tripathi

Share.