X

एसबीआई ने दी ग्राहकों को राहत

0

222 views

देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने ग्राहकों को मंगलवार को बड़ी राहत दी| एसबीआई ने बचत खातों में औसत मासिक रकम नहीं रखने पर जुर्माने की रकम करीब 75% तक कम कर दी। नया शुल्क 1 अप्रैल 2018 से लागू हो जाएगा। एसबीआई के इस कदम से 25 करोड़ ग्राहकों को फायदा होगा।

एसबीआई के एक अधिकारी ने अपने बयान में कहा, “ एवरेज मंथली बैलेंस में कटौती का फैसला विभिन्न पक्षों के फीडबैक के मद्देनजर लिया गया है। पहले महानगरों और शहरी क्षेत्रों के ग्राहकों को अपने सेविंग्स अकाउंट्स में एवरेज मंथली बैलेंस नहीं रखने पर हर महीने 50 रुपए का जुर्माना देना पड़ता था, जो 1 अप्रैल से घटकर 15 रुपए हो जाएगा। इसी तरह अर्ध-शहरी या कस्बाई क्षेत्रों के ग्राहकों के लिए यह प्रतिमाह 40 रुपए था, जो अब घटकर 12 रुपए रह गया है। ग्राहकों को जुर्माने की रकम के साथ-साथ 10 रुपए का जीएसटी भी देना होगा। ऐसे में ग्राहकों को वर्तमान दरों में 25 रुपए और 18 रुपए की राहत मिलेगी।”

गौरतलब है कि जब एसबीआई ने न्यूनतम बैलेंस रखने पर कटौती का फैसला किया था तो ग्राहकों ने इसका विरोध भी किया हा| इस वर्ष इस तरह की कटौती से बैंक को बड़ी राशि की आवक भी हुई थी|

Share.
19