जूनून के दम पर हासिल की सफलता

0

खुद ही को कर बुलंद इतना कि हर तकदीर से पहले खुदा बन्दे से खुद पूछे बता तेरी रज़ा क्या है

कहा जाता है कि यदि मनुष्य ठान ले तो बड़ी से बड़ी परेशानी भी उसे अपने लक्ष्य से डिगा नहीं सकती है| अपने जूनून के दम पर वह कुछ भी हासिल कर सकता है| ऐसा ही कुछ कर दिखाया है एर्नाकुलम स्टेशन पर कुली का काम करने वाले श्रीनाथ ने| आर्थिक संकट के बावजूद उन्होंने हौसला नहीं छोड़ा और सफलता हासिल की|

दरअसल, कुली का काम करने वाले श्रीनाथ ने रेलवे स्टेशन पर उपलब्ध मुफ्त वाईफाई सुविधा का लाभ उठाते हुए इंटरनेट के जरिये अध्ययन कर केरल पब्लिक सर्विस कमीशन (KPSC) की लिखित परीक्षा उत्तीर्ण कर ली है। महंगी किताबें नहीं खरीद पाने के कारण उन्होंने स्मार्टफोन और ईयरफोन को हथियार बनाया।

पिछले पांच वर्ष से कुली के रूप में काम करने वाले श्रीनाथ ने बताया,

“मैं इस परीक्षा में तीसरी बार शामिल हुआ, लेकिन यह पहला मौका था, जब मैंने स्टेशन पर उपलब्ध वाईफाई सुविधा का इस्तेमाल किया। लोगों का बोझ ढोते समय मैं हमेशा ईयरफोन कान में लगाए रहता था और इंटरनेट के माध्यम से संबंधित विषयों पर शिक्षकों का लेक्चर सुना करता था। फिर उसे अपने दिमाग में दोहराया करता था। रात को जब काम से मौका मिलता था तो उस समय मैं कोर्स को दोहरा लेता था।”

दसवीं पास श्रीनाथ मन्नार के रहने वाले हैं| श्रीनाथ यदि इंटरव्यू में सफल हो जाते हैं तो वे भूमि राजस्व विभाग के अंतर्गत विलेज फील्ड असिस्टेंट के पद पर तैनात होंगे।

Share.