Story Of Laziness : आलस्य आपको कहीं लेके नहीं जायेगा

0

प्राचीन समय में एक राजा रहता था, जिसने एक बार एक बड़ा सा पत्थर एक सड़क के बीच मे रख दिया, और एक झाड़ के पीछे छिपकर बैठ गया ये देखने के लिये कि उस पत्थर को सड़क से कोन हटाता है (Story Of Laziness)।

उस सड़क से बहुत सारे लोग आये-गये, लेकिन किसी ने भी उस पत्थर को हटाया नहीं और सब लोग पत्थर के किनारे से निकल गये। सब लोग केवल राजा को दोष दे रहे कि कैसा राजा है, सड़क को भी साफ नहीं करवाता, लेकिन उनमें से किसी ने भी उस पत्थर को वहा से हटाया नहीं।

पुरुषोत्तम अब्बी ‘आज़र’ की दिल को छू लेने वाली कविताएं

एक दिन वहां से सब्जी की टोकरी लिये एक किसान जा रहा था और उसने देखा कि रास्ते में एक बड़ा सा पत्थर पड़ा हुआ है, उसने अपनी सब्जी की टोकरी को नीचे उतारकर उस पत्थर को वहा से हटाने लगा। पत्थर काफी बड़ा था तो उसे वो पत्थर हटाने में बहुत मेहनत करनी पड़ी, लेकिन उसने वो बड़ा सा पत्थर वहां से हटा दिया।

पत्थर हटाने के बाद उस किसान कि नजर पत्थर के नीचे दबे एक थैले पर पड़ी जो बहुत सारे सोने के सिक्के, रुपये-पैसे, हीरे-जवाहरात से भरा हुआ था (Story Of Laziness)। पत्थर हटने के बाद राजा बाहर आया और उस किसान से कहा कि ये सोने-चाँदी, हीरे-जवाहरात से भरा थैला उसका था जो इस पत्थर को हटाता। यहां से बहुत सारे लोग गुजरे, लेकिन किसी ने भी पत्थर नहीं हटाया और अंत मे तुमने इस पत्थर को हटाया इसीलिए  ये थैला तुम्हारा हुआ।

Hindi Kahani : महिलाओं का खुला राज़

सीख –

किसी भी काम के लिए ये जरूरी नहीं की हम किसी की बांट निहारे और सोचे कि कोई और आयेगा और काम करेगा। कभी-कभी हमने भी पहल कर लेनी चाहिए, क्या पीटीए इससे किसान के जैसे हमे भी फाइदा मिल जाएगा।

Hindi Kahani : अहसास

Share.