लाइफ में शामिल करें जेफ़ की ये 5 आदतें

0

अमेज़न के प्राइम डे की शुरुआत के बाद कंपनी के फाउंडर जेफ बेजोस की नेटवर्थ 150 अरब डॉलर हो गई है। उन्होंने माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स को पीछे छोड़ दिया है और दुनिया के सबसे अमीर शख्स बन गए हैं| यह जानना रोचक है कि ऐसा क्या अलग है जेफ़ में, जो उन्हें खास बनाता है। आज हम आपको जेफ बेजोस की उन आदतों और सक्सेस मंत्र के बारे में बता रहे हैं, जिनकी वजह से वे इतने सफल हुए हैं| इन्हें अपनी जिंदगी में अपनाकर आप भी जीवन में बहुत आगे जा सकते हैं।

सफल बनने में पार्टनर है महत्वपूर्ण

जेफ और मैकेन्जी बेजोस की शादी को 24 साल हो चुके हैं। वे दोनों तब मिले जब बेजोस ने मैकेन्जी की इन्वेस्टमेंट फर्म में इन्टरव्यू लिया। काफी ब्लाइंड डेट पर जाने के बाद बेजोस को यह समझ में आ चुका था कि उन्हें कैसा लाइफ पार्टनर चाहिए। बेजोस के मुताबिक, मैकेन्जी काफी रिसोर्सफुल लगी और उन्हें जैसा लाइफ पार्टनर चाहिए था, उनमें वे सभी क्वालिटीज़ थीं। एक्सपर्ट्स के अनुसार, एक सफल इंसान हमेशा ऐसे लाइफ पार्टनर की तलाश में रहता है, जो उससे मानसिक रूप से जुड़ सके।

मल्टीटास्किंग नहीं करते बेजोस

जेफ बेजोस ने कहा कि वे एक समय में एक ही काम करते हैं।  वे मल्टीटास्किंग में भरोसा नहीं करते। जेफ बेजोस ने कहा कि वे यदि ई-मेल पढ़ रहे हैं तो सिर्फ मेल ही पढ़ते हैं। उनका ध्यान और एनर्जी उस समय मेल पर ही होता है। वे एक समय में एक ही काम करते हैं। साइंटिस्ट का भी मानना है कि सिर्फ 2 फीसदी जनसंख्या के पास ही मल्टीटास्किंग की क्षमता होती है। जब हम मल्टीटास्किंग करते हैं तो सभी कामों में अपना 100 फीसदी नहीं दे पाते।

आप किस चीज के लिए बने हैं?

बेजोस ने कहा कि वे बारटेंडर बनना चाहते थे और अपने सपनों में बनाए कॉकटेल पर काफी प्राउड फील करते थे, लेकिन बेजोस को बाद में पता चला कि वे बहुत स्लो हैं। उन्होंने कहा कि उनके फैंटेसी बार में एक साइन बोर्ड टंगा हुआ था, जिस पर लिखा था कि आप काम अच्छा चाहते हैं या जल्दी| हालांकि, उन्हें यह समझ में आ गया कि वे बारटेंडर की जॉब के लिए फिट नहीं है।

आराम से ज्यादा एडवेंचर को करें पसंद

बेजोस ने कहा कि सभी को अपनी लाइफ स्टोरी बनाने के दो मौके मिलते हैं। आप अपनी जिंदगी में आराम और कम्फर्ट का चुनाव कर सकते हैं या सर्विस और एडवेंचर का। बेजोस ने कहा कि जब आप 80 साल के होंगे, तब आप कह सकेंगे कि आपने एक एडवेंचरस लाइफ को जिया है। बेजोस ने कहा कि वे जब 80 साल के होंगे तो ये सब नहीं करने का दुख उन्हें नहीं होगा।

इनोवेशन पर भरोसा करना

बेजोस मानते हैं इनोवेशन ही एक ऐसी चीज है, जो आपको हमेशा आपकी उम्मीद से आगे रखती है। यही कारण है कि वे इनोवेशन से कभी पीछे नहीं हटते हैं। बेजोस के इनोवेटिव होने का ही नतीजा था कि जब लोग क्लाउड की एबीसीडी नहीं जानते थे, तब उन्होंने इस बिजनेस में हाथ आजमाया।  वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विस की शुरुआत करने के मामले में अमेज़न कई कंपनियों से आगे रही। आज ये दोनों बिजनेस अमेज़न को सबसे ज्यादा प्रॉफिट दे रहे हैं।

Share.