website counter widget

कामकाजी महिलाओं को इस वजह से होती है AC से परेशानी

0

एयर कंडीशनर (AC) को लेकर हमेशा ही लड़ाई देखने को मिलती है। चाहे घर हो या फिर ऑफिस हर जगह इसे लेकर लोगों के बीच लड़ाई रहती है। किसी को ज्यादा ठंड लगती है तो किसी को गर्मी। हर कोई अपने हिसाब से AC को ऑपरेट करना चाहता है। अगर बात घर की हो तो वहां तो महिलाओं का राज चलता है लेकिन ऑफिस में उनकी बात को तवज्जों नहीं दी जाती। लेकिन फिर भी हर ऑफिस में AC को लेकर महिलाओं (Why Women Have Trouble With AC In Office) और पुरुषों के बीच बहसबाजी होती रहती है।

Late Sleeping Disease : देर रात तक जागने वालों को हो सकती हैं ये घातक बीमारियां

हर ऑफिस की लगभग एक जैसी ही कहानी हैं। लगभग हर ऑफिस में पुरुष कर्मचारी यह कहते हुए सुनाई देंगे कि टेम्परेचर डाउन करो बहुत गर्मी हो रही है। वहीं महिलाएं ऐसी (Why Women Have Trouble With AC In Office) का टेम्परेचर बढाने को कहती हैं। अधिकतर महिलाओं को AC की वजह से बेहद जल्द ठंड लगने लगती है। लेकिन कहीं-कहीं इसके उलट भी देखने को मिलता है जहां महिलाओं को गर्मी और पुरुषों को ठंड महसूस होती है। किस्सा कुछ भी हो और ठंड या गर्मी किसी को भी लगे, लेकिन AC को लेकर गहमागहमी होना लाजमी है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आखिर महिलाओं को AC से इतनी तकलीफ क्यों होती है? आखिर उन्हें इतनी ठंड क्यों लगती है?

Side Effects of Ginger Tea : अदरक की चाय, कहीं समस्या न बन जाए

Why Women Have Trouble With AC In Office:

इसी कारण को जानने के लिए इस पर एक शोध किया गया है। शोधकर्ताओं ने लगभग 500 लोगों को पर एक रिसर्च किया। इस शोध के दौरान शोधकर्ताओं ने 61 डिग्री से लेकर 91 डिग्री फेरानहाईट पर लोगों के कई टेस्ट लिए। इसमें महिलाएं और पुरुष दोनों को शामिल किया गया था। इस शोध से यह निष्कर्ष निकलकर सामने आया कि सामान्य तापमान पर महिलाओं का परफोर्मेंस काफी बेहतर था जबकि पुरुषों का कम तापमान पर।

महिलाएं भूल कर भी न करें ये लापरवाही वरना सेहत पर होगा बुरा असर

शोधकर्ताओं ने इस बात का पता लगाया कि महिलाओं की प्रोडक्टिविटी कम तापमान पर प्रभावित हो जाती है। वहीं तापमान बढ़ने पर पुरुषों की प्रोडक्टिविटी पर इसका असर पड़ता है। चूंकि महिलाओं के शरीर का मेटाबॉलिक रेट पुरुषों की तुलना में काफी कम होता है इसी वजह से उन्हें जल्द ही ठंड का एहसास होता है। महिलाओं की बॉडी कम हीत जनरेट करती है इसी वजह से उनके शरीर में कम गर्माहट रहती है। इस शोध में पता चला है कि महिलाओं को ऑफिस में 25 डिग्री सेल्सियस तापमान सर्वोत्तम रहता है जबकि पुरुषों के हिसाब से यह तापमान 22 डिग्री सेल्सियस होना चाहिए।

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.