यकीनन आप नहीं जानते होंगे स्मार्टफोन के यह सीक्रेट कोड

0

आज के दौर में लगभग सभी के हाथ में स्मार्टफोन (Smartphon) आ गया है। स्मार्टफोन (Smartphon) के बिना आज के युवाओं की जिंदगी अधूरी सी है। हर काम आज कल स्मार्टफोन (Smartphon) पर ही होता है। चाहे किसी से बात करनी हो, या सोशल मीडिया पर पोस्ट। सेल्फी लेनी हो या कोई जानकारी, हर काम के लिए आज के युवा स्मार्टफोन (Smartphon) का सहारा ले रहे हैं। कई एंड्राइड ऐप्स (Android Apps) ने लोगों की ज़िन्दगी को आसान बना दिया है। तो कहीं स्मार्टफोन ने लोगों को उलझा भी रखा है। आज के दौर में बेहद ही किफायती दरों पर स्मार्टफोन उपलब्ध हैं।

Related image

आज के युवा बेहद ही आसानी से बेहतर से बेहतर फीचर वाला स्मार्टफोन खरीद सकते हैं। एंड्राइड (Android) को इस्तेमाल करना जितना आसान होता है उतना ही आसान होता है इसके कई फंक्शन की टेस्टिंग करना। हालांकि इसके लिए कुछ आसान से कोड्स (Codes) की जरूरत होती है। इन सीक्रेट कोड्स (Secret Codes) के बारे में शायद ही किसी को पता होगा। बहुत कम लोग ऐसे हैं जो इन सीक्रेट कोड्स (Secret Codes) को जानते हैं। आइए आज हम आपको बताते हैं ऐसे ही कुछ सीक्रेट कोड्स (Secret Codes) के बारे में।

*#*#2664#*#*

एंड्राइड इस्तेमाल करने वालों के लिए यह कोड उनकी टच स्क्रीन को टेस्ट करने में मदद करता है। इस कोड की सहायता से आप पता लगा सकते हैं कि आपकी टच स्क्रीन ठीक तरह से काम कर रही है या नहीं।

*#*#4636#*#*

Image result for dial *#*#2664#*#* code

स्मार्टफोन से जुड़ी हर जानकारी जैसे बैटरी, मोबाइल की डिटेल, वाई-फाई की जानकारी समेत और भी कई अन्य जानकारी इस कोड के माध्यम से हासिल की जा सकती है।

*2767*3855#

अपने स्मार्टफोन को डायरेक्ट फॉर्मेट करने के लिए इस कोड का इस्तेमाल किया जाता है। जब भी आपका फ़ोन हैंग करने लगे या जब बहुत जरूरी हो तभी इस कोड का इस्तेमाल करें। इस कोड के इस्तेमाल से आपका स्मार्टफोन पहले की तरह नया हो जाएगा। कोड को डायल करने से पहले अपने स्मार्टफोन का बैकअप लेना न भूलें।

*#*#34971539#*#*

Image result for secret code of android

आपके स्मार्टफोन का कैमरा ठीक से कार्य कर रहा है या नहीं, इस बात का पता इस कोड के माध्यम से लगा सकते हैं।

*#21#

यह बहुत ही महत्वपूर्ण कोड है। यह आपको इस बात की जानकारी देता है कि, आपकी वॉयस कॉल, एसएमएस या अन्य कोई भी डाटा कही और फॉरवर्ड हो रहा है या नहीं। यह आपकी प्राइवेसी को चेक करने का कार्य करता है।

*#*#0842#*#*

Related image

आपका स्मार्टफोन ठीक तरह से वाइब्रेट कर रहा है या नहीं, इसे जांचने के लिए इस कोड का इस्तेमाल किया जा सकता है। यह आपके स्मार्टफोन के वाइब्रेशन को चेक करता है।

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

Share.