website counter widget

गणगौर स्वीट्स मतलब मकड़ी वाली मिठाई

0

इंदौर: इन दिनों पूरे शहर में दीपावली की चहल-पहल मची हुई है। और लोग जमकर खरीदारी में व्य्स्त है दीपावली पांच दिनों का महापर्व है इसलिए पूरे पांच दिनों तक बाजारों में रौनक रहती है इन पांच दिनों में लोग खाने पीने की चीजे भी बहुत खरीदते है। विशेषतौर पर मिठाईयां तो बहुत ज्यादा खरीदी जाती है। इसलिए आजकल आपको मिठाइयों की दुकान तरह तरह की मिठाइयों से सजी हुई दिखाई देगी (Gangaur Sweets Indore News)। लेकिन जब आप मिठाइयां खरीदते है तो क्या आपको पता होता है इसकी गुड़वत्ता कैसी है शुद्ध है या नहीं इसी सुरक्षा के लिए इंदौर में जिला प्रशासन और खाद्य विभाग की टीम इन दिनों सक्रिय है। इसी सक्रियता के चलते शहर के एक बड़े मिष्ठान प्रतिष्ठान के बारे में सनसनीखेज खुलासा हुआ है। जिस दुकान की मिठाई आप बड़े चाव से खा रहे थे वह गंदगी के भंडार में से निकल के आ रही थी।

अब बीजेपी की नहीं चलेगी हिंदू-मुस्लिम वाली राजनीति!

जानकारी के अनुसार इंदौर के 56 दुकान स्थित प्रसिद्ध मिष्ठान प्रतिष्ठान गणगौर स्वीट्स में खाद्य विभाग, जिला प्रशासन और नगर निगम की टीम ने मंगलवार को छापा मारा तो अफसर वहा का नजारा देख हैरान रह गए (Gangaur Sweets Indore News) , क्योंकि वहां मिष्ठानो के बीच गंदगी का अम्बार मिला यहां मकड़ी के जाले के बीच मावा रखा था तो गंदगी के बीच काजू-बादाम का पेस्ट बनता मिला। इसके अलावा पांच मिठाई दुकानों व कारखानों पर भी कार्रवाई की गई ।

जब खाद्य विभाग की टीम गणगौर स्वीट्स पहुंची तो पिसाई मशीन से काजू का पेस्ट बनाया जा रहा था जो गंदी जमीन पर गिर रहा था, कर्मचारी उसे वापस उठाकर मिठाई बनाने के लिए इकट्ठा कर रहे थे। मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी मनीष स्वामी के अनुसार यहां 100 किलो बासी मिठाई, कीड़े वाला 40 किलो आटा, चूहे के मल के अवशेष वाली 10 किलो शकर और 20 किलो दाल मौके पर ही नष्ट करवाई गई। गंदगी मिलने पर नगर निगम ने 10 हजार रु. का स्पॉट फाइन लगाया। कोर्ट चालान भी बनाया गया। गणगौर स्वीट्स के कारखाने से घी, बादाम, पिस्ता कतरन, मीठा मावा, सोहन रोल, मक्खन बड़ा, मावा, बादाम ऑरेंज मिठाई के सैंपल लिए।

जाकिर मूसा गिरोह का खात्‍मा! जैश, लश्कर और हिज्बुल आए साथ

इसके अलावा टीम ने कंचनबाग स्थित शर्मा स्वीट्स से रसगुल्ला, पेड़ा और मूंग के हलवे के सैंपल लिए। दुकान में गंदगी मिलने पर चालान बनाया। इसी तरह वृंदावन कॉलोनी स्थित जय गिरनारी भोजनालय से पनीर के सैंपल लिए। कंचनबाग स्थित हार्मोनी रेस्त्रां से दही का सैंपल लिया। अफसरों ने सुभाष मार्ग स्थित सोंठेवाला स्वीट्स से नमकीन व सेंव के सैंपल भी लिए। एडीएम बीबीएस तोमर के निर्देशन में हुई कार्रवाई में एसडीएम श्रीलेखा श्रोत्रिय, एएसएलआर अनिल मेहता, खाद्य अधिकारी धर्मेंद्र सोनी, राकेश त्रिपाठी, पुष्पक द्विवेदी, सुभाष खेड़कर, संदीप पाटोदी, विवेक गंगराड़े, एफएसओ कीर्ति रावत, हिमाली सोनपाठकी, औषधि निरीक्षक अनुमेहा कौशल, नापतौल निरीक्षक पटेल, रीना शर्मा, कनिष्ठ नागरिक आपूर्ति अधिकारी मुबीना कादरी मौजूद रहे ।

सोशल मीडिया देश के लिए बड़ा खतरा: दिग्विजय सिंह 

-Mradul tripathi

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.