धरती पर नहीं टिक रहे अब इनके कदम

0

अंतरिक्ष की सैर करना हर किसी का सपना होता है। हर व्यक्ति चाहता है कि वह अपने जीवन में एक बार अंतरिक्ष की सैर पर ज़रूर जाए, लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि लंबे समय तक अंतरिक्ष में समय बिताने के बाद कितनी परेशानियों का सामना करना पड़ता है? यह बात बता रहे अंतरिक्ष में 197 दिन बिताने वाले एस्ट्रोनॉट एजे (ड्रयू )फ्यूस्टेल (NASA Astronaut Andrew J. Feustel Can’t Walk On Earth ) हैं|

एजे अंतरिक्ष में 197 दिन बिताकर धरती पर लौटे हैं, लेकिन जब वे वापस आए और धरती पर कदम रखा तो उनके कदम लड़खड़ा गए (NASA Astronaut Andrew J. Feustel Can’t Walk On Earth )। अंतरिक्ष में इतना समय बिताने के बाद एजे चलना भूल गए। उन्होंने अपना एक वीडियो ट्विटर पर साझा किया है। इस वीडियो को देखने से यह पता चल रहा है कि उन्हें चलने में कितनी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। वे बिना सहारे के अपने कदम नहीं जमा पा रहे हैं। वीडियो में दिख रहा है कि वे धीरे-धीरे कदम बढ़ा रहे हैं, लेकिन उनके कदम लड़खड़ा रहे हैं। उन्हें सहारा देने के लिए लोग भी खड़े हैं और कदम-कदम पर उन्हें सहारे की आवश्यकता महसूस हो रही है।

एस्ट्रोनॉट एजे (ड्रयू )फ्यूस्टेल ने अपने ट्वीट में लिखा, “वेलकम होम ! स्पेस स्टेशन में 197 दिन रहने के बाद धरती पर चलना (NASA Astronaut Andrew J. Feustel Can’t Walk On Earth ) कुछ ऐसा था।”  उन्होंने यह भी लिखा, “उम्मीद है कि हाल में लौटे क्रू मेंबर्स बेहतर महसूस करेंगे।” नासा ने जानकारी दी कि इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन में इसी साल एक्सपीडिशन 56 कमांडर एजे (ड्रयू )फ्यूस्टेल और फ्लाइट इंजीनियर रिकी अर्नोल्ड ने 6 स्पेस वॉक पूरे किए हैं।

अंतरिक्ष में ‘इसरो’ की बढ़ती ताकत

नासा के इस कदम से अब आप भी कर पाएंगे अंतरिक्ष की सैर

गिर सकता है चीनी अंतरिक्ष केंद्र

Share.