website counter widget

सावधान! इस दिवाली पटाखे फोड़ने पर जेल, भरने होंगे 10 करोड़

0

विश्व में प्रदूषण (Pollution) का स्तर लगातार बढ़ते जा रहा है। हवा में तैर रही गंदगी अक्सर दिखाई नहीं देती, लेकिन यह हर जगह व्याप्त होती है। सांस लेते समय हम हवा के साथ-साथ उन छोटे-छोटे कणीय प्रदूषकों को भी ग्रहण कर रहे हैं, जो जिसके बाद बढ़ती है बीमारी। गाड़ियों, कारखानों से निकलने वाले धुएँ के कारण प्रदूषण बढ़ता ही जा रहा है और जो बाकी कमी दिवाली पर फोड़े जाने वाले पटाखे पूरी कर लेते हैं, लेकिन अब सरकार इसका समाधान लेकर आई है। वैसे दिवाली को लेकर बाजार में एक से बढ़कर एक कई तरह के पटाखों की दूकाने तो सज गई है, लेकिन यदि आप भी उन पटाखों को खरीदने का मन बना रहे हैं जो पर्यावरण को और ज्यादा प्रदूषित करते हैं तो सावधान हो जाइए क्योंकि अब पटाखे फोड़ने वालों को जाना होगा जेल।

जेल से साथ देने होंगे 10 करोड़

सरकार ने दिवाली के लिए फरमान जारी किया है कि पटाखे फोड़ने वालों को जेल भेजा जाएगा साथ ही 10 करोड़ के जुर्माने का भी भुगतान करना होगा। पर्यावरण संरक्षण कानून (Environmental protection law ) के तहत प्रदूषण फैलाने वाले के लिए पांच से सात साल तक की जेल की सजा का प्रावधान किया गया है। इस फैसले के बारे में सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन (Supreme Court Bar Association ) के उपाध्यक्ष और सीनियर एडवोकेट जितेंद्र मोहन शर्मा और एडवोकेट कालिका प्रसाद काला ने बताया कि हवा को प्रदूषित होने से रोकने के लिए पर्यावरण संरक्षण अधिनियम और वायु प्रदूषण नियंत्रण अधिनियम बनाए गए हैं।

एडवोकेट कालिका प्रसाद काला ने आगे बताया कि नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) को प्रदूषण फैलाने वाले व्यक्ति को तीन साल तक की सजा सुनाने और उस पर 10 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाने का अधिकार है। अगर प्रदूषण कोई कंपनी फैलाती है, तो एनजीटी उस पर 25 करोड़ रुपये तक जुर्माना लगा सकता है। एनजीटी के आदेश के पालन नहीं करती है, तो उस पर रोजाना के हिसाब से एक लाख रुपये का जुर्माना लगाया जा सकता है। ये फैसला फिलहाल दिल्ली सरकार द्वारा लिया जा रहा है। अभी इसे पूरे देश में लागू नहीं किया जा रहा है, लेकिन यदि प्रदूषण इसी तरह बढ़ता रहा तो इस फैसले को पूरे देश में लागू करने की भी नौबत आ जाएगी। इसीलिए बेहतर है की दिवाली की खुशियाँ दीपक जलाकर,  मिठाई बांटकर, शुभकामना देकर मनाएँ। इसके बाद भी यदि आप पटाके फोड़ना चाहते हैं तो केवल ग्रीन पटाखों का ही उपयोग करें।

     – Ranjita Pathare 

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.