रोजाना लड़कियों को शीशे में देखना चाहिए अपना प्राइवेट पार्ट

0

लड़का हो या लड़की हर कोई सेक्स को लेकर बात करने से कतराता है और इस विषय पर बात करना वर्जित माना जाता है। लेकिन सेक्स हमारी जिंदगी का एक अहम हिस्सा है। इसके बिना हर किसी की जिंदगी अधूरी रहती है। लेकिन सेक्स से ज्यादा जरूरी होता है प्राइवेट पार्ट की साफ़ सफाई। कई बार देखा गया है कि लड़कियां अपनी वैजाइना को लेकर जितनी बात करती हैं उतनी उसकी देखभाल नहीं करती। दरअसल हर लड़की को अपनी वैजाइना को रोजाना देखना चाहिए। यह बात स्पेशलिस्ट कहते हैं। स्पेशलिस्ट का कहना है कि यदि लड़कियां ऐसा करती हैं तो वे भविष्य में होने वाली हेल्थ प्रॉब्लम्स से बच सकती हैं।

दरअसल स्पेशलिस्ट कहते हैं कि हर लड़की रोजाना शीशे के सामने खड़े होकर अपनी वैजाइना को देखना चाहिए। ऐसा करने से वैजाइना में होने वाले मस्से, दाने, थिक डिस्चार्ज, यूरिन इंफेक्‍शन, एलर्जी आदि का पता समय पर चल सकता है। ऐसी कोई भी समस्या होने पर चिकित्सक से परामर्श जरूर लेना चाहिए।

अगर किसी लड़की को कोई समस्या नहीं है फिर भी यदि वह रोजाना अपनी वैजाइना चेक करती है तो वह किसी समस्या होने से पहले ही उसका पता लगा सकती है। यदि कोई समस्या समझ आती है तो तत्काल ही उसका समाधान किया जा सकता है। क्योंकि ऐसी समस्या होने पर अगर उसका समय से इलाज न किया जाए तो वह आगे चलकर गंभीर रूप धारण कर लेती है।

एक शोध में यह बताया गया है कि अधिकतर महिलाओं को वैजाइना से जुड़ी बीमारियां होती है जिनका समय पर इलाज न किए जाने से वे गभीर रूप ले लेती हैं जिनके इलाज में काफी समय और काफी पैसा लग जाता है और कई बार तो इलाज भी संभव नहीं हो पाता।

Share.