website counter widget

77 फीसदी के करीब रहेगा मतदान का प्रतिशत : कांताराव

0

इस समय लोकसभा चुनाव का दौर चल रहा है | मतदान के सात चरणों में से 6 चरण पूर्ण हो चुके हैं और आज सातवें चरण का मतदान चल रहा है | इसके अंतर्गत आज मप्र की भी आठ सीटों पर मतदान जारी है| यदि अब तक के मतदान प्रतिशत की बात की जाए तो देश में अब तक 60 प्रतिशत और मप्र में 70 प्रतिशत मतदान पूर्ण हो चुका है | यदि मप्र पर नज़र डालें तो आठ सीटों में सबसे कम मतदान इंदौर में 65 प्रतिशत हुआ है |

आंकड़ों के अनुसार, मप्र की 8 सीटों पर अब तक 70% मतदान हो चुका है। देवास में करीब 74 फीसदी, उज्जैन में 68, मंदसौर में 73, रतलाम में 70, धार में 67, इंदौर में 65, खरगोन में 71 और खंडवा में 71 फीसदी मतदान प्रतिशत हुआ है। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी वीएल कांताराव ने कहा है कि आठ संसदीय क्षेत्रों में  77 फीसदी तक मतदान हो सकता है।

प्रदेश की आठों सीटों की मतदान संबंधी महत्वपूर्ण जानकारी और तथ्य और गतिविधियों के बारे में हम आपको बताते हैं |

इंदौर

# डॉ. महेश कोठारी की इंजीनियर बेटी निधि की दो दिन बाद शादी है। घर में हल्दी की रस्म चल रही है। इसके बावजूद पूरे  परिवार ने बैंड-बाजों के साथ वोटिंग के लिए वैष्णव स्कूल में मतदान किया। पिता महेश अपनी दुल्हन बनी बेटी निधि को बग्घी में बैठाकर मतदान करवाने लेकर गए। इस दौरान पूरा परिवार बग्घी के आगे डांस करते हुए चल रहा था।

मानवता नगर के कोलंबिया स्कूल में पोलिंग बूथ पर ईवीएम खराब होने से समय पर मतदान शुरू नहीं हो सका।

# महालक्ष्मी नगर में पायनियर स्कूल 208 पार्ट 115 में समय पर मतदान शुरू नहीं हुआ था । कई मतदाता बिना वोट दिए लौट गए।

# विधानसभा-1 के बूथ नंबर 107, महेश यादव नगर में ईवीएम बंद हो गई थी और काफी देर तक मतदान शुरू नहीं हुआ। लोग काफी देर तक कतार में लगे रहे। इंदौर के विधानसभा-3 के बूथ 206 में भी मॉक वोटिंग के बाद ईवीएम बंद हो गई थी।

सोनकच्छ

# विधानसभा के गांव पटाड़िया के नजदीक ईवीएम खराब होने से मतदान देरी से शुरू हुआ। सेक्टर प्रभारी के आने के बाद दूसरी मशीन लगाई गई। करीब 7:30 बजे मॉकपोल के बाद मतदान शुरू हो सका।

झाबुआ

# झाबुआ में पुराने विवाद को लेकर पेटलावद विधानसभा के उमरकोट बूथ क्रमांक 201 पर लठ्ठ चले । पुलिस ने मौके पर पहुंचकर मामले को शांत किया ।

आगर मालवा 

# हितेश चंदेल ने अपने पिता के दाह संस्कार के बाद मतदान करने पहुंचे।

# मतदान केंद्र क्रमांक 212 ग्राम ठिकरिया में मतदान के बहिष्कार की सूचना सामने आई है।

मंदसौर

# अभिनंदन नगर मेन में भाजपा नेताओं द्वारा पिछले दिनों बगीचे की बाउंड्रीवाल का कार्य रुकवाए जाने के विरोध में क्षेत्रीय मतदाताओं ने मतदान का बहिष्कार का निर्णय लिया है।

उज्जैन

# पूर्व मंत्री पारस जैन साइकिल से वोट करने निकले।

# जीडीसी कॉलेज में अपने निर्धारित समय से आधे घंटे लेट शुरू हुआ। यहां कई लोग बिना मतदान किए चले गए। ईवीएम मशीन काम नहीं कर रही थी, सुबह आठ बजे तक पर मतदान शुरू हो सका।

सेंधवा

# दगड़ीबाई कन्या शाला के बूथ नंबर 57 पर ईवीएम खराब होने के कारण मतदान आधे घंटे बाद शुरू हुआ।

रतलाम

# मॉकपोल से पहले मतदाताओं की लंबी कतार लग गई थीं।

# रतलाम जिले के कुछ केंद्रों पर ईवीएम और वीवीपैट में खराबी के चलते मतदान प्रक्रिया प्रभावित हुई। कनेरी के पोलिंग बूथ क्रमांक-110 की मशीन खराब होने पर तत्काल रतलाम भेजकर नई मशीन लगाई गई। कुछ स्थानों पर चुनाव का बहिष्कार भी किया गया |

# सैलाना के जूनावास मतदान केंद्र क्रमांक-16 पर वीवीपैट मशीन खराब होने से काफी देर तक मतदाता अपनी बारी का इंतजार करते रहे।

खरगोन

आदिवासी इलाके में सुबह से ही महिलाओं की लंबी कतारें लगी हुई हैं। अरुण यादव और सचिन यादव अपनी मां से आशीर्वाद लेकर वोट देने पहुंचे|

नीमच

कुकड़ेश्वर में सबसे छोटे मतदाता विकास अपने पिता विष्णु मालवीय के साथ मतदान करने पहुंचे।

महिलाओं की भी लम्बी क़तार लगी

धार

कुक्षी (धार) की ढोलया पंचायत में दूल्हा-दुल्हन ने ऐसे पहुंचे मतदान करने।

दो कर्मचारियों की हार्ट अटैक से मौत

निर्वाचन पदाधिकारी वीएल कांताराव ने बताया, “ मतदान कार्य में लगे दो कर्मचारियों की हार्ट अटैक से मौत हो गई। पहली घटना बीती रात शाजापुर में मतदान केंद्र पर पीठासीन अधिकारी अनिल नेमा की मौत हो गई। वहीं, रविवार सुबह कुक्षी विधानसभा क्षेत्र के जलवट में मतदान कर्मी गारू सिंह चोगड़ की दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई।“

मप्र के अब तक के तीन चरणों के मतदान का लेखा-जोखा

# पहले चरण में प्रदेश की छह लोकसभा सीटों में 74.82 प्रतिशत मतदान हुआ था।

दूसरे चरण के आठ संसदीय क्षेत्रों में हुआ था 69.02 प्रतिशत मतदान।

तीसरे चरण में आठ लोकसभा क्षेत्रों में 65.24% मतदान हुआ था|

आज इनके बीच मुकाबला

लोकसभा क्षेत्र कांग्रेस भाजपा
इंदौर पंकज संघवी शंकर लालवानी
देवास-शाजापुर प्रहलाद टिपानिया महेन्द्र सिंह सोलंकी
उज्जैन बाबूलाल मालवीय अनिल फिरोजिया
मंदसौर मीनाक्षी नटराजन सुधीर गुप्ता
रतलाम-झाबुआ कांतिलाल भूरिया जीएस डामोर
धार दिनेश गिरवाल छतरसिंह दरबार
खरगोन डॉ. गोविंद मुजाल्दा गजेंद्र पटेल
खंडवा अरुण यादव नंदकुमार चौहान

ऐसी है व्यवस्था

मतदान के लिए एक करोड़ 49 लाख 13 हजार 890 मतदाता 82 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे। इन लोकसभा क्षेत्र के 16 जिलों में 18 हजार 411 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। शांतिपूर्ण चुनाव करवाने के लिए 56 हजार 92 सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है। वहीं चुनाव आयोग 3700 से ज्यादा मतदान केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरों और वेबकॉस्टिंग के माध्यम से निगरानी रख रहा है ।

Summary
Review Date
Author Rating
51star1star1star1star1star
ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.