website counter widget

बिना वोटर आईडी कार्ड के इस तरह कर सकेंगे मतदान

0

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2019) की तारीखों की घोषणाओं के बाद से ही चुनाव आयोग (Election Commission) लगातार मतदाओं को मतदान के लिए प्रेरित कर रहा है। चुनाव आयोग पूरा प्रयास कर रहा है कि ज्यादा से ज्यादा लोग अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकें। हालांकि लोगों की सुविधाओं के लिए चुनाव आयोग ने कई ऐप भी लांच की हैं। लेकिन अभी कई ऐसे लोग हैं जो मतदान तो करना चाहते हैं लेकिन उनके पास पहचान पत्र न होने की वजह से वह मतदान नहीं कर पाते। अगर आपके साथ भी ऐसी समस्या है तो अब आपको घबराने की कोई जरूरत नहीं है। आप बिना वोटर आईडी कार्ड के भी मतदान कर सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे।

Lok Sabha Election 2019 : भाजपा ने की मध्यप्रदेश की लिस्ट जारी….

Image result for voter ID

अगर आपका पंजीकरण मतदाता के रूप में हो चुका है, तो आपको बस एक काम करना होगा। आपको मताधिकार का प्रयोग करने केलिए अपना नाम मतदाता सूची में रजिस्टर करवाना होगा। अगर आपने अपना नाम भी मतदाता सूची में दर्ज करवा लिया है तो आपका पंजीकरण पूर्ण हो चुका है। आपका पंजीकरण पूर्ण हो जाने पर आप बिना पहचान पत्र के भी अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकते हैं। मतदान हर व्यक्ति का अधिकार है। बस मतदाता का नाम मतदाता सूची में होना अनिवार्य है।

Related image

वोटिंग लिस्ट में नाम शामिल हो जाने के बाद आप मतदान के समय अपने साथ कोई अन्य फोटो पहचान पत्र, जैसे की ड्राइविंग लाइसेंस या पासपोर्ट या फिर आधार कार्ड लेकर जाएं। इन दस्तावेजों की मदद से आप बिना पहचान पत्र के भी अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकते हैं। बिना वोटर आईडी कार्ड के मतदान करने के लिए आप इलेक्टोरल फोटो पहचान पत्र (EPIC) की मदद भी ले सकते हैं। यह सभी प्रावधान रजिस्ट्रेशन ऑफ इलेक्टर्स एक्ट 1960 के 28वें नियम के तहत मान्य हैं।

Lok Sabha Election 2019 : गुजरात हाई कोर्ट का फैसला, हार्दिक नहीं लड़ेंगे चुनाव

Related image

हर बार चुनाव से पूर्व चुनाव आयोग उन मतदाताओं की सूची जारी करता है जो मतदान के योग्य है। ऐसे में यदि आपके पास पहचान पत्र नहीं है तो आपको घबराने की कोई जरूरत नहीं है। आपके पास मौजूद EPIC नंबर आपको मतदान करने की अनुमति प्रदान करेगा। EPIC नंबर यह कन्फर्म करता है कि आपका नाम मतदाता सूची में जोड़ा जा चूका है। इसके बाद आप अपना पहचान पत्र जारी करवाने के लिए फॉर्म नंबर 6 भरकर अपने क्षेत्र के मतदाता पहचान पत्र जारी करने वाले केंद्र पर जाकर जमा कर सकते हैं। पोलिंग बूथ में मौजूद लिस्ट में आपका नाम होने पर ही आप मतदान कर सकते हैं। इसके लिए आपको वोटर स्लिप ले जाना अनिवार्य है।

Lok Sabha Election 2019 : 80 साल के फक्कड़ बाबा 1977 से लड़ रहे चुनाव

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.