रमज़ान के लिए सुप्रीम कोर्ट ने बदला मतदान का समय

0

लोकसभा चुनाव (lok sabha election 2019) और रमज़ान (Ramadan) दोनों एक साथ आने वाले हैं ऐसे में देश की शीर्ष न्यायलय ने मुस्मिल समुदाय के लिए एक बड़ा फैसला लेने की मांग की है। सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court of India) में रमज़ान के दौरान चुनाव कराए जाने और उसके समय से जुड़ा मुद्दा पहुंच गया। इस याचिका पर सुनवाई करते हुए चुनाव आयोग से कोर्ट ने अन्य समय पर मतदान कराने के लिए कहा है। इस बारे में कोर्ट ने पूछा है कि क्या रमजान के दौरान सुबह 7 बजे के स्थान पर सुबह 5 बजे से वोटिंग करवाई जा सकती है? रमजान के दौरान गर्मी और लू की वजह से मतदाताओं को दिक्कत हो सकती है, जिसके बारे में फैसला लिया जा सकता है।

आखिर क्या है सांपों और प्रियंका गाँधी का रिश्ता ?

Image result for रमजान और चुनाव

कोर्ट ने चुनाव आयोग से पूछा कि क्या रमजान के दौरान सुबह 7 बजे के स्थान पर सुबह 5 बजे से वोटिंग करवाई जा सकती है? मुस्लिमों का पवित्र पर्व रमज़ान में मतदान आने के कारण कुछ धार्मिक गुरुओं और नेताओं ने कम वोटिंग होने की आशंका जताई थी, जिसके बाद निर्वाचन आयोग ने सफाई देते हुए कहा था कि रमजान के पूरे महीने के लिए चुनाव स्थगित करना संभव नहीं था और कहा कि मुख्य त्योहार दिवसों और शुक्रवारों को चुनाव से मुक्त रखा गया है। लेकिन अब सुबह पांच बजे से चुनाव कराए जाने पर विचार किया जाएगा।

सपा, बसपा और कांग्रेस का महामिलावटी खेल!

Image result for रमजान
सुप्रीम कोर्ट नहीं कर सकता दखल

एक बार जब चुनाव शुरू हो जाता है तब उसके बाद से कोई बड़ी चूक या उल्लंघन के अलावा सुप्रीम कोर्ट चुनाव आयोग के काम में दखल नहीं दे सकता है इसलिए ये पूरी तरह से चुनाव आयोग पर निर्भर करता है कि वह इस पर क्या फैसला लेगा। अब यह पूरी तरह से चुनाव आयोग पर निर्भर कि चुनाव का समय बदला जाएगा या नहीं। लोकसभा चुनाव के 4 चरण संपन्न हो चुके हैं, अब सिर्फ तीन चरण के मतदान बाकी हैं। पांचवे चरण का मतदान 6 मई को हैं और तभी से रमजान भी शुरू हो रहे हैं।

गधे पर सवार होकर नामांकन के लिए पहुंचा प्रत्याशी, उसके बाद हुआ कुछ ऐसा कि….

Share.