Modi Sarkaar 2 : मोदी के इन मंत्रियों ने नहीं ली ‘ईश्वर’ के नाम की शपथ

0

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और उनके मंत्रियों के नाम सामने आ चुके हैं। गुरूवार को हुए शपथ ग्रहण समारोह (Swearing-in ceremony of Narendra Mod) में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Indian Cabinet Atheist Minister List 2019 ) के साथ 57 अन्य मंत्रियों ने भी शपथ ली। राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में पद एवं गोपनीयता की शपथ के दौरान मोदी सरकार के चार ऐसे मंत्री सामने आये जो ईश्वर को नहीं मानते। शपथ ग्रहण समारोह (Swearing-in ceremony ) में देश-विदेश की कई नामी हस्तियों को बुलाया गया। जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शपथ ली तो उनके बाद 24 मंत्रियों, 9 राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और 24 राज्य मंत्रियों ने भी पद एवं गोपनीयता की शपथ ली।

Indian Cabinet Ministers List 2019 LIVE : केंद्रीय मंत्रियों की सूची

मोदी के नास्तिक मंत्री (Indian Cabinet Atheist Minister List 2019 )

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कई नए चेहरों को अपनी केबिनेट में शामिल किया है।  वहीँ कई ऐसे चेहरे सामने आये, जिनके बारे में जानकर सभी चौंक गए। ऐसे ही पूर्व विदेश सचिव एस जयशंकर को कैबिनेट में शामिल करके भी पीएम ने सभी को चौंका दिया। शपथ ग्रहण के दौरान अधिकतर मंत्रियों ने ‘ईश्वर’ के नाम पर शपथ ली, लेकिन चार मंत्री ऐसे रहे, जिन्होंने ईश्वर के नाम पर शपथ नहीं ली। ये ऐसे मंत्री हैं, जिन्हे भगवान् पर भरोसा नहीं है। वहीँ किशन रेड्डी ने सबसे अलग चलते हुए शपथ लेने के बाद ‘भारत माता की जय’ का नारा बुलंद किया।

आइये जानते हैं कौन है मोदी सरकार के नास्तिक मंत्री (Indian Cabinet Atheist Minister List 2019 ) :

केन्द्रीय मंत्री रामविलास पासवान

Modi Cabinet 2.0 से बाहर हुए 37 मंत्रियों की लिस्ट

केन्द्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने हिन्दी में ‘सत्यनिष्ठा से प्रतिज्ञा’ लेते हुए अपनी शपथ पूरी की। उन्हीने ईश्वर की शपथ नहीं ली।

रामदास अठावले

केन्द्रीय मंत्री रामविलास पासवान के जैसे ही राज्य मंत्री रामदास अठावले ने भी ‘सत्यनिष्ठा से प्रतिज्ञा’ ली।

राव इंद्रजीत सिंह

राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) बने राव इंद्रजीत सिंह ने अंग्रेजी में शपथ ली। उन्होंने ‘गॉड’ शब्द की जगह ‘आई सोल्मनली अफर्म’ के साथ शपथ ली।

PM Modi Swearing-In Oath Ceremony 2019 : महामहिम ने दिलाई शपथ

सुरेश चन्द्र सांगणी

राव इंद्रजीत सिंह के जैसे ही राज्य मंत्री सुरेश चन्द्र सांगणी ने ‘गॉड’ शब्द की जगह ‘आई सोल्मनली अफर्म’ के साथ शपथ ली।

Share.