website counter widget

PHOTOS : तंबू लगाकर दूरबीन और कैमरों से EVM की निगरानी

0

लोकसभा चुनाव (lok sabha election 2019)  होने के बाद अब देश में ईवीएम (EVM ) को लेकर बवाल मचा हुआ है। कई जगह पर लावारिस अवस्था में ईवीएम (EVM ) मिलने के बाद कार्यकर्ता अब ईवीएम की सुरक्षा के लिए सजग हो गए हैं। एक जगह तो कार्यकर्ता स्ट्रॉन्ग रूम (SP BSP Workers Camping Outside Strong Room ) के बाहर तंबू लगाकर कैमरे (CAMERA ) से निगरानी कर रहे हैं।

दरअसल, उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में समाजवादी पार्टी और बहुजन समाजवादी पार्टी (SP-BSP) के कार्यकर्ताओं ने स्ट्रॉन्ग रूम के बाहर ही अपना ढेरा लगा लिया है। वे 24 घंटे ईवीएम की निगरानी कर रहे हैं।

केजरीवाल पर कुमार विश्वास का हमला

कैमरों और दूरबीन से निगरानी (SP BSP Workers Camping Outside Strong Room )

मेरठ में सपा-बसपा (SP BSP Workers Camping Outside Strong Room ) के कार्यकर्ताओं के मन में ईवीएम में गड़बड़ी का भय इस कदर हावी हो गया है कि वे कैमरों और दूरबीन के जरिए ईवीएम की निगरानी कर रहे हैं। ईवीएम में गड़बड़ी की शिकायत जब चुनाव आयोग तक पहुंची तो चुनाव आयोग (Election Commission) ने इस तरह की शिकायतों को शुरुआती जांच के आधार पर गलत बताते हुए कहा है कि मतदान में प्रयोग की गयी ईवीएम और वीवीपैट मशीनें (VVPAT) ‘स्ट्रांग रूम’ में पूरी तरह से सुरक्षित हैं। आयोग द्वारा यह भी कहा गया कि निर्वाचन सदन से संचालित कंट्रोल रूम चुनाव परिणाम आने तक 24 घंटे कार्यरत रहेगा।

परिणामों से पहले चुनाव आयोग में बहस, आयुक्त लवासा की मांग खारिज और…

चुनाव आयोग का कहना है कि सभी लोकसभा क्षेत्रों में ईवीएम और वीवीपैट मशीनों को सुरक्षित (SP BSP Workers Camping Outside Strong Room ) रखने के लिये बनाये स्ट्रांग रूम की सुरक्षा और मशीनों के रखरखाव संबंधी शिकायतों पर सीधे कंट्रोल रूम से जांच कर कार्रवाई की जायेगी। सभी स्ट्रॉन्ग रूम में पहले से ही कैंमरे लगे हुए हैं। इसके लिए सभी स्ट्रांग रूम से जोडकर कंट्रोल रूम भी बनाया गया है। कंट्रोल रूम से ही देश भर में बनाये गये स्ट्रांग रूम की सुरक्षा की निगरानी की जा रही है। आयोग ने मतदान में इस्तेमाल की गयी मशीनें, 23 मई को हो रही मतगणना से पहले नयी मशीनों से बदलने के आरोपों और शिकायतों को तथ्यात्मक रूप से गलत बताकर खारिज कर दिया।

कांग्रेस में फूट, दिया राहुल को लेकर विवादित बयान

Summary
Review Date
Author Rating
51star1star1star1star1star
ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.