Lok Sabha Election 2019 : 80 साल के फक्कड़ बाबा 1977 से लड़ रहे चुनाव

0

मथुरा लोकसभा सीट ( Lok Sabha Election 2019) से इस बार हेमामालिनी (Hema Malini) के अलावा किसी प्रत्याशी की सबसे ज्यादा चर्चा हो रही है तो वे हैं फक्कड़ बाबा रामायणी| ये बाबा कोई सेलेब्रिटी या बड़ी शख्सियत नहीं है, फिर भी क्षेत्र में इन्हें सभी पहचानते हैं| इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि ये 17वीं लोकसभा के लिए चुनाव लड़ रहे 13 प्रत्याशियों में से एक हैं| 80 साल के फक्कड़ बाबा रामायणी की सबसे बड़ी ख़ास बात यह है कि वे इस बार अपने जीवन का 17वां चुनाव लड़ रहे हैं (Fakkad Baba Ramayani Contesting 17th Lok Sabha Election)।   इससे पूर्व वे 1977 से अब तक 8 बार लोकसभा और इतनी ही बार विधानसभा चुनाव लड़ चुके हैं।

Bihar Lok Sabha Elections 2019 : महागठबंधन…सीटों का ऐलान

फक्कड़ बाबा को ब्रज के ‘धरती पकड़’ के रूप में भी जाना जाता है| लोकसभा निर्वाचन 2019 के द्वितीय चरण की नामांकन प्रक्रिया मंगलवार से कलेक्टोरेट स्थित जिलाधिकारी कोर्ट में सुबह 11 बजे से शुरू हो गई थी । पहले दिन जिला निर्वाचन अधिकारी डीएम सर्वज्ञराम मिश्र और सहायक निर्वाचन अधिकारी एसडीएम सदर क्रांतिशेखर सिंह निर्धारित कोर्ट में नामांकन प्रक्रिया के लिए मौजूद रहे। नामांकन दाखिल किया।

इस पार्टी से चुनाव लड़ेगी माधुरी दीक्षित

हर बार की तरह इस बार भी रामराज्य परिषद के प्रत्याशी फक्कड़ बाबा रामायणी ने नामांकन प्रक्रिया प्रारम्भ होने के पहले ही दिन पर्चा दाखिल किया। उन्होंने अपनी संपत्ति 10 हजार रुपए बैंक खाते में और 2700 रुपए नकदी दर्शाई है। फक्कड़ बाबा इस क्षेत्र के धर्मप्रेमी लोगों के यहां भजन-कीर्तन और रामायण पाठ कर जीवन यापन करते हैं| उनकी इच्छा है कि अयोध्या में जल्द से जल्द राम मंदिर का निर्माण हो। वे लोगों को मंदिर निर्माण के लिए प्रेरित करने के लिए चुनाव प्रचार को अपना माध्यम बनाते हैं।

अस्सी वर्ष के फक्कड़ बाबा मथुरा के श्रीकृष्ण जन्मस्थान के समीप गोविंद नगर में स्थित गर्तेश्वर महादेव मंदिर में डेरा डाले रहते हैं। हर चुनाव के लिए वे जमानत राशि तथा अपेक्षित समर्थक भी उन्हीं में से जुटाते हैं। वैसे देखा जाए तो मथुरा में इस बार का चुनाव त्रिकोणीय होने के आसार बन रहे हैं। नाम वापसी से एक दिन पूर्व तक यहां भाजपा से हेमा मालिनी, कांग्रेस से महेश पाठक तथा सपा-बसपा गठबंधन समर्थित राष्ट्रीय लोकदल प्रत्याशी कुंवर नरेंद्र सिंह सहित कुल 13 प्रत्याशी मैदान में बचे हैं।

Lok Sabha Election 2019 : ओडिशा में पीएम ने कहा कुछ ऐसा कि भड़का विपक्ष

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

Share.