महाजन की सेवाओं का फल राष्ट्रपति पद !

0

लोकसभा चुनाव (lok sabha election 2019) में शानदार जीत के बाद अब भारतीय जनता पार्टी (Bharatiya Janata Party) रूठे हुए नेताओं को मानाने में लग गई है। जीत के बाद जहाँ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) पार्टी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी (Lal Krishna Advani) और मुरली मनोहर जोशी (Murli Manohar Joshi) से मिले वहीँ इंदौर लोकसभा सीट (indore loksabha seat) से लगातार आठ बार सांसद रही लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन (Sumitra Mahajan Can Be India President ) को बड़ा तोहफा देने की तैयारी चल रही है।

भाजपा ताई को अब राष्ट्रपति पद देना चाहती है। 12 अप्रैल 1943 को महाराष्ट्र के चिपलुन में जन्मी ताई ने कई रिकॉर्ड अपने नाम किये।

Indian Cabinet Ministers List 2019 : अमित शाह को मिला गृह मंत्रालय, देखें मोदी के नए केंद्रीय मंत्रियों की सूची!

राजनीतिक गलियारों में इस बात पर चर्चा तेज हो रही है कि सुमित्रा महाजन को राजनीति से फेरवेल के रूप में राष्ट्रपति पद दिया जा रहा है (Sumitra Mahajan Can Be India President )। संघ प्रचारकर की बेटी सुमित्रा महाजन ने मीसा बंदी परिवारों की मदद की थी, जिसके बाद उन्होंने राजनीति में प्रवेश किया था। अपने जीवन में ताई केवल एक बार चुनाव हारी थी, उसके बाद वे लगातार जीतती आई और फिर लोकसभा स्पीकर चुनी गई और अब कहा जा रहा है कि उन्हें राष्ट्र्पति पद सौंपा जा रहा है।

1980 के दशक में ताई ने अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत की जब वह इंदौर की उपमहापौर के रूप में चुनी गई। इसके बाद उन्हें भाजपा ने इंदौर से विधानसभा का टिकट दे दिया। वह इस चुनाव में उन्हें कांग्रेस के महेश जोशी ने हराया। महाजन की इस हार के बाद ही उनकी जीत शुरू हुई। ये हार ताई की पहली और आखिरी हार थी।

Video : मध्यप्रदेश के नए मुख्यमंत्री विजयवर्गीय !

ताई ने 1991 में हुए लोकसभा चुनाव में ललित जैन को 3, 36037 वोटों से हराया था । इसके बाद 1996 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के पूर्व महापौर मधु वर्मा को हराकर ताई ने जीत हासिल की। 1996 में कांग्रेस के पूर्व महापौर मधु वर्मा, 1998 में कांग्रेस प्रत्याशी पंकज संघवी, 1999 ने पूर्व मंत्री महेश जोशी, 2004 में पूर्व मंत्री रामेश्वर पटेल, 2009 ने सत्यनारायण पटेल और वर्ष 2014 में भी सत्यनारायण पटेल को हराकर जीत हासिल की। अब यदि सोशल मिडिया पर चल रही अफवाहें सही साबित होती है तो ताई देश की प्रधानमंत्री बन जाएंगी।

Shankar Lalwani in Cabinet : मोदी के मंत्रिमंडल में इंदौर के शंकर!

Share.