Friendship Day Story : दो दोस्त की गहरी दोस्ती….

0

एक गाँव में 2 बहुत अच्छे दोस्त रहते थे, उनकी दोस्ती इतनी अच्छी थी कि वो एक दूसरे के लिये अपनी जान भी दे सकते थे और किसी कि जान ले भी सकते थे। उनकी दोस्ती वहा के दूर-दूर इलाकों में भी मशहूर थी।सब कुछ ठीक चल रहा था कि एक दिन गाँव में बाढ़ आ गयी और सब कुछ तबाह हो गया और गाँव वाले भूखे-प्यासे तड़प-तड़प के मरने लगे। ये उन दोनों से देखी नहीं जा रही थी और गाँव वालो कि मदद करने के लिये वो दोनों शहर चले गये पैसे कमाने के लिये, उन दोनों ने दिन-रात मेहनत करके खूब पैसा कमाया।

Happy Friendship Day Whatsapp Stauts Video : इन स्टेटस के साथ मनाएं यारों का दिन

फिर उन्होंने सोचा कि पैसा तो अब हमने बहुत कमा लिया है और इसीलिये अब हमें गाँव जाना चाहिये गाँव वालो कि मदद करने के लिये, न जाने गाँव वाले किस हाल में होगें और वो दोनों सारे पैसे लेकर गाँव के लिये निकल पड़े, वो जा ही रहे थे कि रास्ते में खूब तेज की बारिश होने लगी और वो वहा एक छोटी सी कुटिया में छुप गये।

काफी वक्त बीत गया लेकिन बारिश अभी तक बंद नहीं हुई, और इतने में दोनों में से एक दोस्त के मन में लालच आ गया और वो सोचने लगा कि अगर मैं इसको मारकर सारे पैसे लेकर अकेले गाँव जाऊँ तो गाँव वाले मेरी खूब तारीफ करेगे, मेरे ही चर्चे चारो तरफ होगें और इसी में से थोड़ा पैसा मैं अपने पास भी रख लूगा जिससे मेरी जिंदगी भी आराम से कटेगी।

और इस गंदी सोच के साथ उसने अपने दोस्त को नीचे गिरा दिया और चाकू लेकर उसे मारने के लिये आगे बढ़ा, उसका दोस्त उसके सामने अपनी जान की भीख माँगने लगा, गिडगिडाने लगा लेकिन उसने उसकी एक न सुनी।फिर वो बोला कि अगर तुम मुझे आज मार दोगे तो बारिश कि ये बूंदे तुम्हे देख रही है, ये सारे गाँव वालो को बतायेगी कि तुमने मुझे मार दिया है।वो जोर-जोर से हंसने लगा यह कहकर कि “ये निर्जीव बारिश कि बूंदे किसी को क्या बतायेगी” और आखिरी में उसने अपने दोस्त को मार दिया और सारा पैसा लेकर गाँव पहुँच गया तो गाँव वाले पूछने लगे कि तुम्हारा दोस्त कहाँ है तो उसने कहा कि वो शहर में कहीं खो गया है और गाँव वाले उसकी बात मान ली ।पाँच साल बाद वो अपने घर के नीचे खड़ा था और तेज की बारिश हो रही थी।

उन बारिश कि बूंदो को देखकर वो अपने दोस्त कि बातों को सोचकर हँसने लगा तो उसकी पत्नी ने पूछा कि क्या हुआ तुम इतना हँस क्यों रहे हो तो उसने कहा कि कुछ नही बस ऐसे ही।उसकी पत्नी ने कहा कि नही कुछ तो बात है जो तुम मुझसे छुपा रहे हो और बच्चों की क़सम देकर पूछने लगी तो उसने अपनी पत्नी से कहा कि ठीक है मैं तुम्हें बता तो रहा हूँ लेकिन तुम मुझसे वादा करो कि किसी को बताओगी नहीं।उसकी पत्नी ने कहा ठीक है और उसने सब कुछ उसे बता दिया। उसकी पत्नी को ये बात बरदाश्त नहीं हो रही थी और उसने सबको बता दिया और धीरे-धीरे सारे गाँव वालो में बात फैल गयी।गाँव वालो ने उसे कुत्ते की तरह मारकर फांसी पर लटका दिया।

Happy Friendship Day Whatsapp Messages : इन सदेशों से करें यारों को सलाम

Happy Friendship Day Whatsapp Stauts Images : फ्रेंडशिप डे पर दोस्तों को ऐसे करें विश

सीख: कभी भी किसी भी चीज का लालच नहीं करनी चाहिये 

इस कहानी से हमें ये सीख मिलती है कि आपको कोई भी गलती करने से पहले ये सोच लेना चाहिये कि आप अपनी गलती को छुपा नहीं सकते वो आज नहीं तो कल सबके सामने आ ही जायेगी। इसलिये कोई भी गलती करने से पहले हजार बार सोचें और लालच तो बिल्कुल भी कभी न करें।

 

साभार

हिंदी कहानी

Share.