Hindi Kahani : प्रेम से सब संभव

0

दोस्तों आज हम एक ताले और चाभी की कहानी बताने जा रहे है जो की बहुत बढ़िया कहानी है इसमें बतया गया है की हमे कैसे किसी के अंतर्मन को छू सकते है और उसके बाद हम जो चाहे वो काम करवा सकते है|

एक शहर में एक ताले-चाभी बनाने वाले की दुकान थी जहाँ पर केवल ताले और चाभी ही बनते थे। चाभी को बनाने के लिये और किसी ताले को तोड़ने के लिये चाभी बनाने वाला एक हथौड़े के इस्तेमाल करता था, जो कि बहुत शक्तिशाली और मजबूत होता है आपको पता ही होगा।

हथौड़े ने एक दिन देखा कि जिस ताले को तोड़ने के लिये उसे बहुत मेहनत और शक्ति का प्रयोग करना पड़ता है, एक छोटी सी चाभी उसे बड़ी आसानी से खोल देती है।

Hindi Kahani : जीवन ही सिखाता है

हथौड़े को ये बात कुछ समझ नहीं आयी और उसने एक दिन चाभी से पूछा कि मैं तुमसे ज्यादा ताकतवर हूँ लेकिन मुझसे ये ताला आसानी से नहीं खुलता, इसे खोलने के लिये मुझे अपनी पूरी ताकत लगानी पड़ती है लेकिन तुम इसे इतनी असानी से कैसे खोल देती हो।

Hindi Kahani : दूसरो के लिए

चाभी ने हँसकर जवाब दिया कि तुम उसे खोलने के लिये अपनी ताकत और बल का प्रयोग करके जबरदस्ती खोलने की कोशिश करते हो, लेकिन मैं उसके अंतरात्मा में जाकर विनम्र भाव से निवेदन एवम्‌ विनंती करती हूँ इसीलिये वो मुझसे आसानी से खुल जाता है।

सीख: सबसे दया-भाव से पेश आयें (Be Kind to Everyone)

इस कहानी से हमें ये सीख मिलती है कि आप चाहे जितना भी ताकतवर क्यों न हो, आप जिस काम को प्यार और विनम्रता से करा सकते हो वो आप अपनी शक्ति और बल से कभी नहीं करा सकते।

Hindi Story : काल पर विजय

                                                                                                                                        -साभार 

                                                                                                                                        हिंदी कहानी 

Share.