कैपिटल के संकट से जूझ रहे यस बैंक को ख़रीदा…

0

देश के दो शीर्ष बैंक अधिकारियों का मानना है कि कैपिटल के संकट से जूझ रहे यस बैंक (Yes Bank) का अधिग्रहण करने के लिए कोटक महिंद्रा बैंक  (Kotak Mahindra Bank) सबसे उपयुक्त बैंक है. यस बैंक के नए मुख्य कार्यकारी अधिकारी रवनीत गिल के नेतृत्व में इस साल की शुरुआत में बैंक के नॉन परफॉर्मिंग एसेट्स यानी एनपीए का पता लगाया गया था, जिसके बाद से बैंक के पूंजी बफर में कमी आई है. यस बैंक की पूंजी जुटाने की योजना भी अनिश्चितताओं के दौर से गुजर रही है. बाजार में इस प्रकार की चर्चा जोरों पर है कि यस बैंक का किसी अन्य बैंक द्वारा अधिग्रहण किया जा सकता है. हालांकि, बैंक के प्रबंधन ने इन संभावनाओं को खारिज किया है.

बैंक ऑफ महाराष्ट्र में कई पदों पर निकली भर्तियाँ

एक मीडिया ग्रुप के कार्यक्रम में भारतीय स्टेट बैंक के चेयरमैन रजनीश कुमार (State Bank of India Chairman Rajneesh Kumar) ने कहा कि मेरा मानना है कि यस बैंक का अधिग्रहण करने के लिए उदय कोटक सबसे उपयुक्त शख्स हैं. (Kotak Mahindra Bank) इसके लिए काफी पूंजी की जरूरत है, जो उदय के पास है. एक्सिस बैंक के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ चौधरी से जब यह सवाल पूछा गया तो उन्होंने भी अपने जवाब में कुछ इसी तरह का सुझाव दिया.

Central Bank Of India SO Recruitment 2019 : ऐसे करें अप्लाय

उन्होंने कहा कि हम (एक्सिस बैंक) छोटे बैंक हैं. हम यह सुनिश्चित करने की कोशिश कर रहे हैं कि हम बड़े बैंक बने ताकि हम किसी स्तर पर दूसरे बैंकों का अधिग्रहण कर सकें. (Kotak Mahindra Bank) हमारी जगह उदय कोटक इसके लिए ज्यादा सही हैं.कुछ जानकारों के मुताबिक, यस बैंक का अधिग्रहण करने से उदय कोटक को कोटक बैंक में अपनी हिस्सेदारी घटाने और रिजर्व बैंक द्वारा निर्धारित स्तर पर लाने में मदद मिल सकती है. इसी कार्यक्रम में उदय कोटक ने विदेशी निवेशकों को शेयर बेचने का संकेत देते हुए कहा कि भारत के वित्तीय क्षेत्र के ” उपनिवेशवाद ” का विरोध करना जरूरी है.

PMC Bank के ग्राहकों को बड़ी राहत! RBI ने बढ़ाई निकासी सीमा

-Mradul tripathi

Share.