गलती हो जाए तो क्या करें?

0

कामकाज के बीच कभी-कभी छोटी-मोटी गलतियां हो जाती हैं। उन गलतियों पर डांट पड़ना भी स्वाभाविक है, पर इसके बाद आप क्या करते हैं। हममें से ज्यादातर लोग मन ही मन खुद को कोसने लगते हैं। गलतियां जानबूझकर नहीं की जाती हैं यह सभी जानते हैं, लेकिन इसके बावजूद बॉस अपने गुस्से को नहीं रोक पाते हैं क्योंकि आपसे शायद उनकी ऐसी अपेक्षाएं नहीं रहती हैं। किसी गलती के बाद आपका सबका पहला रिएक्शन होना चाहिए कि आप अपनी गलती के लिए क्षमा मांग लें। अपना मनोबल न गिराएं और उस समय को याद करें, जब आपके बॉस ने आपके काम की तारीफ की हो।

खूब सीखें

काम की शुरुआत से ही खूब काम करने की और काम सीखने की आदत डालें। मदद लेने में कभी पीछे न रहें। जितना सीखेंगे, उतना ही अपने काम के एक्सपर्ट होंगे और गलतियों में भी कमी आएगी।

गलतियों से बचें

आपके सीनियर को आप पर सबसे ज्यादा गुस्सा तब आता है, जब आप बताए हुए काम को सही तरीके से न कर एक ही गलती को दोहरा बैठते हैं। उनसे समाधान पूछें, क्षमा मांगें और थोड़ी मुस्तैदी दिखाने की कोशिश करें।

रखें खुद पर विश्वास

गलतियां तो हो चुकी, अब उन्हें बदला नहीं जा सकता, लेकिन कुछ जरूरी बदलाव कर उसके प्रभाव में कमी जरूर की जा सकती है। आप उस गलती का तोड़ निकालने की और उसे ठीक करने की कोशिश करें । विश्वास के स्तर में कमी न आने दें क्योंकि एक बार आपने विश्वास खो दिया तो काम गलत और गलत होता जाएगा। आपने काम बिगाड़ा है, सुधारने का जिम्मा भी खुद ही लें। बिना डरे काम को अपने पुराने अंदाज से ही करें, बस गलतियों का जरा ध्यान रखें।

Share.