तेज धूप से इस तरह सुरक्षित रखें अपनी आंखें

0

गर्मियों का मौसम अपने चरम पर पहुंच चुका है। दोपहर में घर से बाहर निकलने का किसी को मन नहीं करता। गर्मियों में हर किसी को कई परेशानी उठानी पड़ती है। गर्मियों का मौसम आते ही लोग खुद को धूप से बचाने की जुगत (Sunglasses Use In Summer For Protect Eyes) में लग जाते हैं। तेजी धूप से खुद को बचाने और ठंडा रखने के लिए लोग कई तरह के उपाय अपनाते हैं। जैसे कि लोग हैट, छाता, स्टोल्स और चश्मे का इस्तेमाल करते हैं।

Image result for sunglasses for summer

गर्मियों के मौसम में सिर्फ हमारी त्वचा को ही नुकसान नहीं पहुंचता बल्कि हमारी आंखे (Sunglasses Use In Summer For Protect Eyes) भी इससे प्रभावित होती हैं। गर्मियों के मौसम में अपनी त्वचा के साथ ही अपनी आंखों का ध्यान रखना भी बेहद जरूरी होता है। इस मौसम में आखों को बेहद नुकसान पहुंचता है और आंखों की परेशानियां भी आती हैं। तेज धूप, बेहद गर्म और धूलभरी हवा से आंखों में जलन और खुजली की समस्या उत्पन्न हो जाती है। लेकिन कई लोग इस तरफ ध्यान नहीं देते। अगर आप अपनी आंखों को तेज धूप से बचाना चाहते हैं तो आपको धूप के चश्मे का इस्तेमाल करना चाहिए। यह न सिर्फ आपकी आंखों को सुरक्षा प्रदान करेगा बल्कि आपको स्टाइलिश लुक भी देगा।

Image result for sunglasses for summer

अगर आप कहीं बाहर जा रहे हैं और आपकी आंखों (Sunglasses Use In Summer For Protect Eyes) में धूल-मिटटी के कण चले जाएं तो कभी भी आंखों को रगड़ना नहीं चाहिए। इसके लिए साफ़ पानी से आखों को धोएं। अगर आप आंखों को रगड़ते हैं तो आपको नुकसान पहुंच सकता है। गर्मियों के मौसम में बाहर जाने से पहले धूप का चश्मा जरूर पहनना चाहिए। यह आपकी आंखों को धूप और धूल से बचाता है। अगर आपको नज़र का चश्मा लगता है तो आप इसमें सनग्लासेस इफेक्ट लेंस लगवा सकते हैं। कभी भी सस्ते वाले या फिर रास्ते के किनारे मिलने वाले धूप के चश्मे का इस्तेमाल न करें। इससे इंफेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है। हमेशा अच्छी क्वॉलिटी और ब्रांड का चश्मा ही इस्तेमाल करें।

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

Share.