यह है नींबू पानी बनाने का सही तरीका

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कई लोग अपना वज़न कम करने के लिए नींबू पानी का सेवन करते हैं। एक्सरसाइज़ करने के बाद चीनी युक्त नींबू पानी पीने से हमारी बर्न की हुई कैलोरीज़ दोबारा हमारे शरीर में आ जाती है और हमारा वज़न वैसा ही रहता है। इसी तरह कई लोग नींबू पानी बनाने में गलती कर देते हैं, जिस वजह से नींबू पानी का सही पोषण उन्हें नहीं मिल पाता है। जो लोग ज्यादा नमक वाला या ज्यादा तीखा या ज्यादा बाहर का खाना खाते हैं, उन्हें रोज़ नींबू पानी का सेवन करना चाहिए। इसके लिए आपको सही नींबू पानी बनाने की विधि पता होनी चाहिए, लेकिन उससे पहले आपको यह भी पता होना चाहिए कि नींबू पानी बनाते समय क्या-क्या नहीं करना चाहिए।

– हम लोग हमेशा ही नींबू का रस निकालकर उसका छिलका फेंक देते हैं, लेकिन यह हम यह नहीं जानते हैं कि नींबू से ज्यादा पोषण उसके छिलके में होता है।

– कुछ लोग चीनी के बजाय शहद का उपयोग करते हैं, लेकिन शहद मिलाते समय ध्यान रखना चाहिए कि कभी भी बहुत ज्यादा गर्म पानी में शहद न मिलाएं। इससे हमारे शरीर पर इसका दुष्प्रभाव पड़ता है।

– चीनी के साथ लिया नींबू पानी आपका वज़न नहीं घटाता।

नींबू हमारे शरीर के मेटाबोलिज्म को बढ़ाता है और हमारे शरीर की अतिरिक्त चर्बी को भी हटाने में मदद करता है। इसके लिए बस सही तरीके से नींबू पानी बनाना चाहिए। इसकी विधि है –

– सबसे पहले नींबू के छिलके को ग्राइंड कर लें।

– एक कप पानी को गर्म कर लें

– अब इस पानी में एक चम्मच ग्राइंड किया नींबू का छिलका डालकर कुछ देर ढंककर रख दें

– थोड़ा ठंडा होने के बाद इसमें नींबू का रस डाल दें

– अब इसमें स्वाद के लिए आप शहद मिला सकते हैं।

यह ड्रिंक आपके लिए बहुत फायदेमंद होता है। जिन लोगों को एसिडिटी की तकलीफ होती है, वे इस ड्रिंक को खाली पेट न पीएं। यह ड्रिंक आपके अंदर के कोलेस्ट्रॉल को काम करता है और आपके चेहरे के दाग-धब्बों को भी कम करता है। इसी के साथ यह आपके लिवर के अंदर जमी गन्दगी को भी खत्म करने  में मदद करता है।

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