रिश्तों में बढ़ने लगी हैं दूरियां तो घबराएं नहीं, बस यह खबर पढ़ें

0

हर व्यक्ति अपने घर में सुख-समृद्धि चाहता है। साथ ही हर व्यक्ति यही चाहता है कि उसके घर का वातावरण खुशनुमा रहे। परिवार के सदस्यों के बीच रिश्ते और भी प्रगाढ़ बने। कभी भी घर के लोगों के बीच कोई भी मनमुटाव न हो। लेकिन कई बार ऐसा संभव नहीं हो पाता और कई बातों की वजह से घर के सदस्यों के बीच एक दीवार खड़ी हो जाती है। अगर आप भी अपने रिश्तों में मिठास लाना चाहते हैं और चाहते हैं कि आपके संबंध और और भी मधुर हों तो हम आपको कुछ टिप्स देने जा रहे हैं। इन उपाय को अपना कर आप भी अपने रिश्तों को और भी मजबूत बना सकते हैं।

#1

Image result for indian family एक-दूसरे से बात-चीत

चूंकि आज का दौर बदल चुका है। लोगों का अधिकतर समय स्मार्टफोन, लैपटॉप और कंप्यूटर पर बीतने लगा है। ऐसे में आपसी बात-चीत लगभग पूरी तरह से बंद हो चुकी है। सबसे पहले आपको एक-दूसरे से बात-चीत शुरू करनी होगी। बात-चीत से ही आप एक दूसरे को अच्छी तरह से समझ सकते हैं और एक-दूसरे के प्रति सहयोग की भावना जगा सकते हैं। ऐसा करने पर आप बेहिचक अपनी बात अन्य ससस्यों से कर सकते है। पारिवारिक रिश्तों को मधुर बनाने के लिए बातचीत करना बेहद ही जरूरी है।

#2

Related image

अगर आप अपने घर का वातावरण हमेशा खुशनुमा रखना चाहते हैं तो आपको बच्चों को समझना होगा। बच्चों से कभी भी रूडली बात न करें। बच्चों पर कभी भी झुंझलाएं नहीं। पहले बच्चों की बात को समझे उसके मुताबिक ही उनसे पेश आएं। अगर बच्चे कोई गलती करते हैं तो उन्हें मारने की जगह उन्हें प्यार से समझाएं। उन्हें अच्छे-बुरे की पहचान कराएं। अगर आप मार-पीट का रास्ता चुनेगे तो आपके बच्चे आपसे दूर हो जाएगें। लेकिन यदि आप उन्हें समझेंगे और गलती पर समझाएंगे तो वे आपके ज्यादा करीब आ जाएंगे।

#3

Image result for talk husband and wife

अगर किसी वजह से आपके रिश्तों में मन-मुटाव आ गया हो तो सबसे पहले उसका कारण पता लगाएं। जब तक आपको वजह मालूम नहीं होगी आप रिश्तों में आई दूरी को कम नहीं कर सकते। इसके बाद आप सामने वाले को बोलने का मौका दें और उसे ध्यान से सुने। बात-चीत से हर मुश्किल को हल किया जा सकता है। इसलिए बात-चीत कर परेशानी और ग़लतफ़हमी को दूर करें।

#4

Image result for talk husband and wife

आज की लाइफ सोशल मीडिया की भेंट चढ़ती जा रही है। सोशल मीडिया की वजह से लोग अपने घर के सदस्यों पर ध्यान नहीं देते। ऐसे में कई गलतफहमियां जन्म लेती हैं और रिश्तों में दूरी आ जाती है। इसलिए यह जरूरी है कि दिन में थोड़ा सा समय अपने परिवार के लिए जरूर निकालें। सभी सदस्यों के साथ बैठकर बातचीत करें। अपने जीवनसाथी के साथ रात में एक बेहतर टाइम जरूर स्पेंड करें और उसे पूरा वक़्त दें।

#5

Related image

सबसे जरूरी जो बात है वह यह है कि परिवार के सभी सदस्यों के साथ एक साथ बैठकर कुछ समय बिताना। यह आज के दौर में थोड़ा मुश्किल जरूर है पर नामुमकिन नहीं। अगर हो सके तो महीने में एक बार अपनी व्यस्तता से कुछ समय निकालने और परिवार के साथ कहीं बाहर घूमने या पिकनिक मानाने जरूर जाएं। बाहर जाने से सिर्फ आपका ही नहीं बल्कि परिवार के सभी सदस्यों का मूड भी फ्रेश हो जाएगा और सभी एक साथ समय भी बिता सकेंगे।

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

Share.