शादी से पहले जरूर करवा लें ये 4 टेस्ट वरना पछतायेंगे

0

जब भी किसी की शादी की बात आती है तो उसकी कुंडली, ग्रह-नक्षत्र आदि का मिलान किया जाता है। धर्म शास्त्रों के अनुसार यह बेहद जरूरी होता है। वहीं इसके अलावा एक और बेहद जरूरी चीज़ होती है और वह है मेडिकल चेकअप। जी हां शादी से पहले पुरुष और महिला को अपना मेडिकल चेकअप(Pre-Marital Check Up) जरूर करवाना चाहिए ताकि उन्हें अपने पार्टनर की मेडिकल स्थति के बारे में पता चल सके और उसकी मेडिकल हिस्ट्री और मेडिकल स्टेटस से पूरी तरह से वाकिफ हो जाएं। इस टेस्ट से दोनों पूरी तरह से अपने पार्टनर को लेकर संतुष्ट हो जाएं ताकि उन्हें भविष्य में किसी भी दिक्कत या परेशानी का सामना न करना पड़े। तो आज हम आपको ऐसे 4 मेडिकल टेस्ट के बारे में बताने जा रहे हैं जो हर व्यक्ति को शादी से पहले जरूर करवाने चाहिए।

पुरुषों अपने स्पर्म काउंट के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए इसका टेस्ट(Pre-Marital Check Up) जरूर करवाना चाहिए ताकि उन्हें उनके स्पर्म की स्थिति के बारे में पता चल सके। वहीं महिलाओं को यह टेस्ट उनकी ओवरी हेल्थ से जुड़ी बातों को जानने के लिए जरूर करवाना चाहिए। महिलाओं को इसके लिए इन्फर्टिलिटी टेस्ट करवाना जरूरी है। इन्फर्टिलिटी से जुड़े कोई विशेष लक्षण नहीं दिखते इसलिए इस टेस्ट को करवाना बेहद जरूरी ताकि उसके बारे में जानकारी हासिल हो सके। इन टेस्ट से गर्भधारण करने के बारे में सही जानकारी प्राप्त होती है और कोई समस्या हो तो उसका समाधान भी ढूढ़ा जा सकता है।

इसके अलावा दोनों को अपना ब्लड ग्रुप भी चेक कराना जरूरी है क्योंकि यदि पति-पत्नी का ब्लड ग्रुप एक दूसरे के साथ कम्पैटिबल यानी अनुकूल नहीं होता तो प्रेग्नेंसी के समय समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। इसलिए ब्लड ग्रुप का कम्पैटिबिलिटी टेस्ट जरूर करवाना चाहिए।

तीसरे टेस्ट में दोनों को जेनेटिक बीमारियों से जुड़े टेस्ट करवाने चाहिए। दरअसल जेनेटिक बीमारियां बड़ी आसानी से एक पीढ़ी से दूसरी पढ़ी में ट्रांसफर हो जाती हैं। इसलिए इन बीमारियों का समय से पहले टेस्ट करवाना बेहद जरूरी होता है। इन बीमारियों में ब्रेस्ट कैंसर, कोलोन कैंसर, किडनी से जुड़ी बीमारियां और डायबीटीज जैसी बीमारियां शामिल होती हैं।

आज के दौर में प्री-मैरिटल सेक्स बेहद ही आम है इसलिए शादी से पहले महिला और पुरुष दोनों को ही सेक्शुअली ट्रांसमिटेड डिजीज का टेस्ट करवाना बेहद जरूरी होता है। एचआईवी, एड्स, गोनोरिया, हर्प्स, हेपेटाइटिस सी जैसी कुछ घातक बीमारियां असुरक्षित यौन संबंधों से फैलती हैं इसलिए इनका टेस्ट करवाना जरूरी है। शादी से पहले STD और STI से जुड़े टेस्ट करवा लिए जाएं तो बेहतर रहता है।

इस वजह से किस के दौरान लड़कियां उठा लेती हैं अपना पैर

ठंड में खाए गर्मागर्म चीजी मैगी पकौड़े

शादी से पहले जरूर करवा लें ये 4 टेस्ट वरना पछतायेंगे

Prabhat Jain

Share.