Hair Wash Tips In Hindi : इस तरह करें शैंपू तो बाल करेंगे शाइन

0

हर लड़की अपनी खूबसूरती को लेकर बेहद ही संजीदा रहती है और हर तरह की तरकीब अपनाती है। वहीं लडकियां अपने बालों की समस्या से भी काफी परेशान रहती हैं। हर लड़की अपने बालों को चमकदार, लंबा और घना ही देखना चाहती है। लेकिन कई कारणों से उनके बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं। क्या आप जानती हैं कि ज्यादा शैम्‍पू करने से भी बालों को नुकसान पहुंच सकता है। आज हम आपको शैम्पू करने का सही तरीका ( Hair Wash Tips In Hindi) बताने जा रहे हैं जिससे आप होने वाली बालों की समस्याओं से बच सकती हैं।

5 चीजें जो लड़कियां हमेशा रखती हैं साथ

Related image

Hair Wash Tips In Hindi :

स्किन स्पेशलिस्टस और डरमेटोलॉजिस्‍ट बताते हैं कि, जब आप शैम्पू करें तो उससे पहले अपने बालों में तेल जरूर लगाएं। आप तेल से पहले अपने सिर की हल्की मसाज करें। ऐसा करने से तेल आपके स्कैल्प के अंदर पहुंच जाता है। इसके बाद कुछ देर बालों को ऐसे ही छोड़ दें। अब इसके बाद अपने बालों को शैम्पू कर लें।

Image result for shampoo on hair

शैम्पू करने के लिए कभी भी ज्यादा गर्म पानी का इस्तेमाल न करें। इससे बाल कमजोर व रूखे हो जाते हैं। शैम्पू करते वक़्त भी अपने सिर की मसाज करे। ऐसा करने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। साथ ही बालों में चमक भी आती है।

यह जींस देंगी सबसे ज्यादा स्टाइलिश लुक

Image result for hair fall prob

अगर आपका स्कैल्प ऑयली है और इसी वजह से आप रोजाना शैम्पू करती हैं, तो यह आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। ऑयली स्कैल्प से छुटकारा पाने के लिए आपको हफ्ते में केवल 3 से 4 बार ही हेयर वॉश करना चाहिए। ज्यादा हेयर वाश करने से बाल कमजोर हो जाते हैं, जिससे बालों की झड़ने की समस्या हो सकती है।

Image result for dandruff after shampoo

अगर आपकी स्किन ड्राई है तो इसका असर बालों पर भी पड़ता है। ड्राई स्कैल्प पर रोजाना शैम्पू करने से डैंड्रफ की समस्या उत्पन्न हो सकती है। इसके अलावा बालों के कमज़ोर होने की सम्भावना भी अधिक होती है। इस समस्या से बचने के लिए हफ्ते 2 से 3 बार ही शैम्पू करें।

Related image

सबसे जरूरी बात यह है कि बालों में शैम्पू करने के लिए नेचुरल और हर्बल शैंपू का ही इस्तेमाल करें। इन शैम्पू में कैमिकल्स नहीं होते जिससे आपके बालों को नुकसान नहीं होता।

तो कभी बाल ख़राब नहीं होंगे

प्रभात

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

Share.