इस अचार पर भी जरा कीजिए विचार

1

अचार किसे पसंद नहीं? अचार से खाने का स्वाद दोगुना हो जाता है। आपने भी कई तरह के अचार खाए और बनाए होंगे, लेकिन क्या आपने कभी टमाटर के अचार के बारे में सुना है? हर सब्जी का जायका बढ़ाने वाला टमाटर का अचार भी काफी लजीज होता है। तो आइये जानते हैं टमाटर का अचार बनाने की विधि।

टमाटर का अचार बनाने के लिए ज़रूरी सामग्री

टमाटर – 5 (500 ग्राम), सरसों का तेल – आधे कप से थोड़ा ज्यादा (125 ग्राम), सरसों के दाने – 2 चम्मच, लाल मिर्च पाउडर – 3 चम्मच, लाल मिर्च कटी हुई – 4-5, हल्दी पाउडर – 1 चम्मच, इमली का पल्प – 2 टेबल स्पून, मेथी दाना – 1 चम्मच, जीरा – 1 चम्मच, हींग – 1 पिंच,  नमक – स्वादानुसार,

 अचार बनाने की विधि

सबसे पहले टमाटरों को अच्छी तरह से साफ़ पानी से धोकर सुखा लीजिए। अब टमाटरों को मोटे-मोटे काट लीजिए। अब टमाटरों को पकाने के लिए पैन में 2 छोटे चम्मच तेल डालकर पैन को तेज आंच पर गर्म होने के लिए रख दीजिए। जब तेल गर्म हो जाए, तब कटे हुए टमाटरों को पैन में डालकर अच्छे से चलाइए फिर आंच को माध्यम कर पैन को ढंक दीजिए। हर 5 मिनट में ढक्कन हटाकर टमाटर चलाते रहें और चेक करते रहें। जब तक टमाटर पूरी तरह से नरम न हो जाएं, यह प्रक्रिया दोहराते रहें।

जब टमाटर पूरी तरह से पक जाएं तब इन्हें तेज़ आंच पर रखकर अच्छे से मैश करें और इसका पूरा पानी सुखा लें। अब इसमें इमली का पल्प डालकर 2 मिनट तक पकाएं। अच्छे से पक जाने के बाद गैस बंद कर दें और मिश्रण को ठंडा होने रख दीजिए। अच्छी तरह से ठंडा हो जाने पर टमाटरों को मिक्सर में डालकर हल्का दरदरा पीस लीजिए। अब एक कढ़ाही में तेल डालकर गर्म करने रख दीजिए।

तेल गर्म होने के बाद आंच धीमी कर इसमें सरसों के दाने, मेथी के दाने व जीरा डालकर भून लें। अब इसमें कटी हुई लाल मिर्च और हल्दी डालें और मिक्स करें। अच्छी तरह मिक्स करने के बाद इसमें हल्दी, लाल मिर्च पाउडर, इमली का पल्प और नमक डाल अच्छी तरह से मिलाएं। अब इसे थोड़ा सा पकने दें। यदि आप लहसुन पसंद करते हैं तो शुरुआत में लहसुन को मसालों के साथ भून सकते हैं। अच्छी तरह से पकने के बाद गैस बंद कर दें।

लीजिये तैयार है आपका टमाटर का अचार। इसे ठंडा होने के बाद कांच के बर्तन में भरकर रख सकते हैं। टमाटर का अचार आपके खाने का जायका बढ़ाने के लिए तैयार है। यह अचार 1 माह तक खराब नहीं होता और अगर इसे फ्रिज में रखा जाए तो 3 माह तक यह आपके स्वाद को बढ़ता रहेगा।

सेब की खीर बनाने की विधि…

इंदौरी पोहे बनाने की विधि जानिए

आटे की बर्फी बनाने की विधि, जानिए

Share.